बचपन में सूर्यकुमायर यादव के चाचा ही थे उनके कोच, जानिए उनकी लवस्टोरी से लेकर क्रिकेटर बनने तक की पूरी कहानी

सूर्य कुमार यादव का जन्म मायानगरी मुंबई में 14 सितंबर 1990 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. सूर्य कुमार यादव के पिता का नाम अशोक कुमार है और वह पेशे से इंजीनियर हैं.

बचपन में सूर्यकुमायर यादव के चाचा ही थे उनके कोच, जानिए उनकी लवस्टोरी से लेकर क्रिकेटर बनने तक की पूरी कहानी

सूर्य कुमार यादव का जन्म मायानगरी मुंबई में 14 सितंबर 1990 को हुआ था

नई दिल्ली:

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 133.33 की सट्राइक रेट के साथ 36.57 के औसत से कुल 512 रन ठोक डाले. यह सीजन भले ही मुंबई के लिए कोई खास अच्छा नहीं रहा, लेकिन सूर्य कुमार ने अपनी बल्लेबाजी से अपनी टीम को इस सीजन को याद रखने की एक वजह दे दी. सूर्य कुमार ने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला और 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पहली बार टीम ब्लू में खेले.

हांगकांग से मैच के बाद सूर्य कुमार के बल्ले का कद उस समय और बढ़ मया, जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज करने वाले शाहिद अफरीदी ने कहा कि वह विराट कोहली की पारी देखने बैठे थे और विराट ठीक-ठाक खेल रहे थे, लेकिन जैसे ही कुमार (सूर्य) आया उसने पहली बॉल पर चौका मारा, दूसरी बॉल पर फिर चौका मारा तो ऐसा लग रहा था जैसे वह लाइसेंस लेकर आया था कि उसको कुछ छोड़ना नहीं है.

भारत में घरेलू क्रिकेट और आईपीएल का ढांचा इतना मजबूत हो गया है कि पिछले कुछ वर्ष से बेखौफ खेलने वाले कई खिलाड़ियों ने टीम में जगह बनाकर वरिष्ठ खिलाडि़यों को चुनौती दी है. गौतम गंभीर ने सूर्य कुमार को तीसरे नंबर पर उतारने की बात कहकर खतरे की एक और घंटी बजा दी.


सूर्य कुमार यादव का जन्म मायानगरी मुंबई में 14 सितंबर 1990 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. सूर्य कुमार यादव के पिता का नाम अशोक कुमार है और वह पेशे से इंजीनियर हैं. सूर्य कुमार अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं. उनकी माता का नाम सपना यादव है. सूर्य कुमार यादव की पत्नी का नाम देविशा शेट्टी है. सूर्य कुमार यादव ने परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. इसके बाद सूर्य कुमार ने पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से वाणिज्य में बीकॉम की डिग्री हासिल की.

वह बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. वह अपनी स्कूल की क्रिकेट टीम में खेलते थे. सूर्य कुमार के क्रिकेट के प्रति झुकाव को देखते हुए उनके चाचा विनोद कुमार यादव ने उन्हें क्रिकेट के शुरुआती गुर सीखाए. सूर्य कुमार यादव के पहले कोच उनके चाचा विनोद कुमार यादव ही थे. सूर्य कुमार यादव ने सात जुलाई 2016 को अपनी प्रेमिका देविशा शेट्टी से दक्षिण भारतीय रीति-रिवाजों के साथ शादी की. उनकी और देविशा शेट्टी की मुलाकात साल 2012 में मुंबई के पोद्दार डिग्री कॉलेज में हुई थी. देविशा एक डांसर हैं और सूर्य कुमार उनके डांस पर ही फिदा हो गए थे.

देखिए NDTV Sports Hinidi पर Asia Cup 2022 की स्पेशल कवरेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com