ऑफ स्टंप की गेंद को खेलने का केएल राहुल ने बताया 'सही तरीका', बोले यही है सफलता का मूल मंत्र

"जब आप टेस्ट क्रिकेट में खेलते हैं, तो आपको अनुशासित होकर खेलना सीखना होता है. आपको सही गेंद का इंतजार करना सीखना होता है"

ऑफ स्टंप की गेंद को खेलने का केएल राहुल ने बताया 'सही तरीका', बोले यही है सफलता का मूल मंत्र

केएल राहुल सेंचुरियन में प्लेयर ऑफ द मैच रहे

खास बातें

  • सेंचुरियन टेस्ट में भारत की जीत
  • भारत सीरीज में 1-0 से आगे
  • राहुल चुने गए प्लेयर ऑफ द मैच
नई दिल्ली:

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने इंग्लैंड (ENG) दौरे के शुरू से ही एक सूत्र अपनाया, ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों को छोड़ना और इसका उन्हें फायदा मिला और वह टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की करने में सफल रहे. राहुल ने लार्ड्स (Lords) में यह तरीका अपनाया और शतक जड़ा. अब दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ सेंचुरियन (Centurion) में भी उन्होंने इस तरह से सफलता हासिल की. उनके शतक की बदौलत भारत सेंचुरियन   में पहली जीत दर्ज करने में सफल रहा. राहुल को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. राहुल ने मैच के बाद कहा, ‘‘यह ऐसी चीज है जिसका अभी मैं पूरा लुत्फ उठा रहा हूं. टेस्ट क्रिकेट का यह महत्वपूर्ण पहलू है कि आप ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों को छोड़ने का पूरा आनंद उठायें.''

यह पढ़ें- SA vs IND 1st Test: सेंचुरियन में जीत के बाद मैन ऑफ द मैच केएल राहुल ने दिया बड़ा बयान, Video

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पता है कि हम बहुत एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट खेलते हैं. मैदानों के चारों तरफ शॉट जमाना रोमांचक होता हैं लेकिन जब आप टेस्ट क्रिकेट में खेलते हैं, तो आपको अनुशासित होकर खेलना सीखना होता है. आपको सही गेंद का इंतजार करना सीखना होता है.'' वह जानते हैं कि दोहराव बोझिल करने वाला हो सकता है लेकिन यही सफलता का सूत्र है.


यह पढ़ें- सेंचुरियन में ऐतिहासिक जीत के बाद टीम इंडिया में 'जश्न' का माहौल, BCCI ने शेयर की तस्वीर

राहुल (KL Rahul) ने कहा, ‘‘गलतियां तब होती हैं जब आप एक ही चीज दोहराते हुए बोझिल हो जाते हो. मैंने इस साल इंग्लैंड में फिर से टेस्ट मैच खेलने के बाद रक्षात्मक शॉट खेलने और गेंदबाजों को थकाने का पूरा आनंद लिया.'' विदेशों में अपने छह शतकों में वह इस शतक को किस नंबर पर रखेंगे, इस सवाल पर राहुल ने कहा, ‘‘परिस्थितियों और विकेट को देखते हुए यह चुनौतीपूर्ण था, इसलिए मेरे लिये यह पारी बेहद महत्वपूर्ण है. शतक बनाने और टीम को जीत की स्थिति में लाने के लिये बहुत हिम्मत, दृढ़ संकल्प और अनुशासन की आवश्यकता थी.

इसलिए यह शतक बेहद महत्वपूर्ण है.'' राहुल (KL Rahul) ने इसके साथ ही कहा कि वह जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी पर स्लिप में क्षेत्ररक्षण करना पसंद करते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘जब तक जसप्रीत बुमराह क्रिकेट खेल रहे हैं, मैं स्लिप में क्षेत्ररक्षण करना पसंद करूंगा. यह सबसे अच्छी स्थिति है. स्लिप एक अच्छी स्थिति है और जब शमी, बुमराह और (मोहम्मद) सिराज गेंदबाजी कर रहे हों तो मैं वहां क्षेत्ररक्षण करना पसंद करूंगा.''

हिमाचल ने पहली बार जीती विजय हजारे ट्रॉफी, जानिए विजय हजारे ट्रॉफी का इतिहास

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com