अब कौन होगा कोहली के बाद भारत का अगला टेस्ट कप्तान, ये 2 खिलाड़ी हैं सबसे प्रबल दावेदार

टेस्ट कप्तानी छोड़ने के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) के पास कोई चारा नहीं बचा था. एक सफलतम कप्तान ‘रिटायर्ड हर्ट ’ हुआ कहा जाये तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी.

अब कौन होगा कोहली के बाद भारत का अगला टेस्ट कप्तान, ये 2 खिलाड़ी हैं सबसे प्रबल दावेदार

अब कौन होगा टेस्ट का अगला कप्तान

खास बातें

  • विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट की कप्तानी
  • अब कौन होगा टेस्ट में भारत का अगला कप्तान
  • केएल राहुल या फिर रोहित शर्मा, किसे मिलेगी कप्तानी

महज चार महीने पहले वह भारतीय क्रिकेट के बेताज बादशाह थे. तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम के कप्तान ‘किंग कोहली ' लेकिन टी20 टीम की कप्तानी उन्होंने खुद छोड़ी, वनडे की कप्तानी से हटाया गया और फिर हालात ऐसे हो गए कि टेस्ट कप्तानी छोड़ने के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) के पास कोई चारा नहीं बचा था. एक सफलतम कप्तान ‘रिटायर्ड हर्ट ' हुआ कहा जाये तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. इसका ठीकरा साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज में मिली हार पर फोड़ना गलत होगा, इसका आगाज 16 सितंबर के उस ट्वीट से हो गया था जब कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. वजह बताई टेस्ट और 2023 वर्ल्ड कप को जेहन में रखकर वनडे क्रिकेट पर फोकस करना, उस ट्वीट को कल चार महीने पूरे हो जायेंगे और अब कोहली का नाम पूर्व कप्तानों की सूची में होगा.

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने से रोहित शर्मा को लगा ‘Shocked', ऐसे किया रिएक्ट

इस दौर के महानतम बल्लेबाज के चार महीने में ‘अर्श से फर्श' के इस सफर की किसी ने कल्पना नहीं की होगी. साउथ अफ्रीका दौरे के लिये रोहित शर्मा टेस्ट टीम के उपकप्तान थे और उनका कप्तान बनना तय है. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज बतौर कप्तान उनकी पहली जिम्मेदारी होगी. कार्यभार प्रबंधन के तहत रोहित जब भी ब्रेक लेंगे तो केएल राहुल (KL Rahul) को कमान सौंपी जा सकती है.


टेस्ट कप्तानी छोड़ने पर विराट कोहली ने धोनी के नाम लिखा खास संदेश

बीसीसीआई सूत्रों की मानें तो कोहली ने यह फैसला लेने से पहले बोर्ड के आला अधिकारियों से कोई मशविरा नहीं किया. साउथ अफ्रीका दौरे पर रवानगी से पहले तूफानी प्रेस कांफ्रेंस के बाद इसकी उम्मीद भी कम ही थी. यह उनका और सिर्फ उनका फैसला था. उन्होंने औपचारिक बयान जारी करने से पहले बीसीसीआई से इतना ही कहा कि वह थक चुके हैं. राहुल द्रविड़ अब भविष्य का खाका तैयार कर रहे हैं, टीम कप्तान विराट कोहली से आगे निकल चुकी है और अब फोकस बल्लेबाज कोहली पर होगा.

cb8runp8

केएल राहुल या फिर रोहित शर्मा
सीरीज में मिली हार और बल्ले से रन नहीं निकलने से कोहली हाशिये पर चले गए थे और उनका विश्वासपात्र सहयोगी स्टाफ भी बदल गया थामें कप्तानी केएल राहुल (KL Rahul) करते नजर आएंगे. दरअसल चोटिल होने के कारण रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम में शामिल नहीं हैं. अब देखना होगा कि कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद अगला भारतीय टेस्ट कप्तान कौन होगा. वैेसे, रोहित शर्मा के कप्तान बनने के चांस सबसे ज्यादा है. रोहित को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया गया है. ऐसे में बीसीसीआई एक कप्तान की रणनीति को आगे बढ़ाते हुए रोहित को अगला टेस्ट कप्तान नियुक्त कर सकता है. 

कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने पर सौरव गांगुली ने भी किया रिएक्ट, दिया ऐसा रिएक्शन

वहीं, केएल राहुल भी कतार में हैं. राहुल आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं और सथ ही आने वाले साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में वो कप्तान करते नजर आए. वनडे सीरीज में उनकी कप्तानी देखकर बीसीसीआई कुछ  आगे फैसला कर सकता है.  इसके अलावा अश्विन के नाम को लेकर भी चर्चा हो सकती है. 

182atp58

U19 World Cup: इन 5 भारतीय खिलाड़ी के पास है जबरदस्त हुनर, बन सकते हैं अगले 'सुपरस्टार'

सुनील गावस्कर ने ऋषभ पंत पर लगाई है मोहर
भारत के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इंडिया टूडे के साथ बात करते हुए युवा खिलाड़ी को कप्तान बनाए जाने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि यदि भारत को भविष्य की ओर देखना है तो ऋषभ पंत को टेस्ट का कप्तान बना देना चाहिए. उन्होंने सीधे तौर पर कहा कि यदि मुझे अगला कप्तान चुनने का हक मिलता तो मैं पंत के नाम को आगे रखता. वहीं एक ट्वीट कर रिएक्ट करते हुए युवराज ने लिखा कि, यकीनन वो स्टंप के पीछे से गेम को अच्छी तरह से पढ़ता है. यहां युवराज का इशारा पंत को लेकर ही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराट कोहली ने टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ी, इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दी जानकारी .