विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 15, 2022

U19 World Cup: इन 5 भारतीय खिलाड़ी के पास है जबरदस्त हुनर, बन सकते हैं अगले 'सुपरस्टार'

U-19 वर्ल्ड कप 2022 (U19 World Cup) में एक बार फिर युवा भारतीय खिलाड़ियों पर नजर रहेगी. यह एक ऐसा टूर्नामेंट हैं जहां भारतीय खिलाड़ी अपने काबिलियत को दुनिया के सामने पेश करते हैं.

U19 World Cup: इन 5 भारतीय खिलाड़ी के पास है जबरदस्त हुनर, बन सकते हैं अगले 'सुपरस्टार'
U19 World Cup: इन 5 भारतीय खिलाड़ी के पास है जबरदस्त हुनर,

U-19 वर्ल्ड कप 2022 (U19 World Cup) में एक बार फिर युवा भारतीय खिलाड़ियों पर नजर रहेगी. यह एक ऐसा टूर्नामेंट हैं जहां भारतीय खिलाड़ी अपने काबिलियत को दुनिया के सामने पेश करते हैं. इसी स्टेज से होकर कई भारतीय खिलाड़ियों की किस्मत खुली है. चाहे वो विराट कोहली हो या फिर शिखर धवन, इन सभी क्रिकेटरों ने U19 World Cup में गजब का परफॉर्मेंस कर अपनी पहचान बनाने की शुरूआत की थी. हर बार की तरह इस बार भी कुछ ऐसे भारतीय खिलाडी इस U19 World Cup में खेल रहे हैं जो अपने परफॉर्मेंस से भारतीय क्रिकेट जगत ही नहीं बल्कि पूरे क्रिकेट वर्ल्ड को हैरान कर सकते हैं और भविष्य के लिए उम्मीद जगा सकते हैं. ऐसे में जानते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिसपर रहेगी नजर.

कोहली के फैसले पर राहुल गांधी ने किया रिएक्ट तो वहीं जय शाह का रहा ऐसा रिएक्शन

हरनूर सिंह (Harnoor Singh) 
अंडर 19 वर्ल्ड कप में हरनूर सिंह (Harnoor Singh) पर सबकी नजर रहेगी. अंडर 19 वर्ल्ड कप में हरनूर ओपनर के तौर पर खेलते दिखेंगे. पंजाब के जलंधर के रहने वाले हरनूर सिंह का पूरा परिवार क्रिकेट से जुड़ा हुआ है. उनके दादा रजिंदर सिंह पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव रह चुके हैं. हरनूर के चाचा और पिता भी क्रिकेट खेल चुके हैं. बता दें कि हरनूर शुरूआत में गेंदबाजी किया करते थे लेकिन दादा के कहने में हरनूर ने गेंदबाजी करना शुरू किया. वह चैलेंजर ट्रॉफी में तीन शतकों सहित 418 रन और एशिया कप 2021 में एक शतक सहित 251 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक जड़कर वेस्टइंडीज में शानदार शुरुआत की है.

शेख राशिद 
शेख राशिद (Shaik Rasheed) आंध्र प्रदेश के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं और भारत अंडर-19 के लिए भी नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करेंगे. वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो 50 ओवर वाले मैच में टीम की बल्लेबाजी क्रम को नियंत्रित कर सकते हैं. पिछले कुछ समय से शेख घेरलू क्रिकेट में क्रीज पर जमकर बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं.  शेख राशित आंध्र प्रदेश से आते हैं, उन्होंने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में 75.20 की औसत से 376 रन बनाए और चैलेंजर ट्रॉफी में चार मैचों में 274 रन बनाए हैं. हाल ही में संपन्न हुए अंडर 19 एशिया कप में शेख राशिद ने बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में शानदार 90 रन की पारी खेली, अपनी पारी के दौरान उन्होंने दिखा दिया कि उनका भविष्य काफी उज्जवल है. 

कौशल तांबे (Kaushal Tambe)
कौशल तांबे भारत अंडर-19 के वर्ल्ड कप में अग्रणी स्पिनरों में से एक हैं. वह अपने करियर में अब तक खेली गई विभिन्न टीमों के लिए दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज और हार्ड-हिटिंग फिनिशर के तौर पर काफी बेहतरीन खेल दिखाया है. उन्होंने एशिया कप में 5 मैचों में 6 विकेट लिए, जिसमें फाइनल में 6 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट भी शामिल था. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 35*(29) और पाकिस्तान के खिलाफ 32(38) के साथ अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 21*(15) और 3 विकेट भी लेकर साबित किया है कि वो भारतीय क्रिकेट के भविष्य के सितारे हैं. वीनू मांकड़ ट्रॉफी में 54.67 की औसत से 328 रन, बांग्लादेश अंडर -19 के खिलाफ 42 (61) के साथ घरेलू क्रिकेट में भी उनका शानदार परफॉर्मेंस था,  चैलेंजर ट्रॉफी में भी तांबे ने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया था. 

सहारनपुर के वासु वत्स से है उम्मीद
वासु वत्स (Vasu Vats) भारत के उभरते हुए तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने डेल स्टेन को अपना आदर्श माना है. अंडर 19 वर्ल्ड कप में वत्स भारत की गेंदबाजी आक्रमण के अहम कड़ी रहेंगे. उन्होंने वीनू मांकड़ ट्रॉफी के दौरान नागालैंड के खिलाफ मैच में 8 विकेट लेकर सुर्खियां बटोरी थी. उनकी गेंदबाजी के कारण ही नागालैंड की टीम सिर्फ 22 रन पर आउट हो गई थी. वासु भी 140 kph की रफ्च

राजवर्धन हैंगरगेकर (Rajvardhan Hangargekar)
अंडर 19 वर्ल्ड कप में राजवर्धन हंगरगेकर पर भी सबकी नजर रहेगी. राजवर्धन गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं. अपनी गेंदबाजी के दौरान राजवर्धन 140 kph की रफ्तार के साथ गेंदबाजी करते हैं, जिसका नजारा उन्होंने अंडर 19 एशिया कप में भी दिखाया था. कोरोना में पिछले साल हैंगरगेकर ने अपने पिता को खो दिया था. लेकिन इसके बाद भी वो इससे घबराए नहीं और हाल के समय में घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा परफॉर्मेंस कर अपने पिता के सपने को सच करने का पीछा कर रहे हैं. गेंदबाजी के अलावा हैंगरगेकर सॉलिड शॉट मारने वाले बल्लेबाज भी हैं.

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी भी छोड़ी, सोशल मीडिया पर लिखी दिल की बात

उन्होंने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में 216 रन बनाए और कुल 16 छक्के लगाए और टूर्नामेंट में 19 विकेट के साथ दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. इसके बाद  एशिया कप अंडर -19 में आठ विकेट लिए और निचले क्रम में कुछ महत्वपूर्ण रन बनाए. वह आगामी अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए काफी अहम साबित हो सकते हैं. वह मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं.

विराट कोहली ने टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ी, इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दी जानकारी .

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mohammed Shami: "ये कार्टूनगिरी तो...", इंज़माम ने लगाया था अर्शदीप पर 'बॉल टैंपरिंग' का आरोप, अब शमी ने दिया मुहतोड़ जवाब
U19 World Cup: इन 5 भारतीय खिलाड़ी के पास है जबरदस्त हुनर, बन सकते हैं अगले 'सुपरस्टार'
Wanindu Hasaranga steps down as Sri Lanka T20 captain ahead of India series
Next Article
SL vs IND: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका, टीम में मच गई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;