विज्ञापन
Story ProgressBack

केकेआर तीसरी बार ऐसे बना IPL चैंपियन, जीत के बाद शाहरुख ने गंभीर को किया किस, वाइफ के साथ उठाई चमचमाती हुई ट्रॉफी

KKR Final IPL 2024: केकेआर ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर खिताब तीसरी बार हासिल कर लिया. केकेआर की जीत में उनके गेंदबाजों ने अहम योगदान दिया

Read Time: 6 mins
केकेआर तीसरी बार ऐसे बना IPL चैंपियन, जीत के बाद शाहरुख ने गंभीर को किया किस, वाइफ के साथ उठाई चमचमाती हुई ट्रॉफी
IPL 2024 Winner - KKR

KKR IPL 2024 Champion: आईपीएल फाइनल (IPL Final KKR vs SRH) में केकेआर ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर खिताब तीसरी बार हासिल कर लिया. केकेआर की जीत में उनके गेंदबाजों ने अहम योगदान दिया जिसने मैच को पलट कर रख दिया. आंद्रे रसेल ने 3 विकेट लिए तो वहीं, मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट चटकाए. इसके अलावा हर्षित राणा के खाते में भी दो विकेट आए. केकेआर के गेंदबाजों ने जिस अंदाज में गेंदबाजी की उसने दिल जीत लिया. चेन्नई में खेले गए मैच में  हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. कमिंस का यह फैसला गलत गलत साबित हुआ. 

Latest and Breaking News on NDTV

टॉस जीतकर भी अपनी किस्मत से हारे पैट कमिंस
हैदराबाद के कप्तान ने फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. इस पूरे सीजन में हैदराबाद की टीम के लिए उनकी बल्लेबाजी ताकत और कमजोरी रही है. ऐसे में फाइनल में कमिंस ने अपनी बल्लेबाजी को ताकत मानकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. हैदराबाद की यह रणनीति बिल्कुल नाकाम साबित हुई. केकेआर के गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने सबसे पहले अभिषेक शर्मा को बोल्ड कर केकेआर को जबरदस्त शुरुआत दी. अभिषेक, स्टार्क की ऐसी गेंद पर आउट हुए जिसे खेल पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल होता.

स्टार्क ने फाइनल में अपनी इस विकेट से  आलोचकों को जवाब दिया है, जो यह कह रहे थे कि केकेआर ने उन्हें 24.75 करोड़ रुपये देकर गलती कर दी है. लेकिन बड़े खिलाड़ी बडे़ मैच में ही काम आते हैं. स्टार्क ने क्वालीफायर 1 और फाइनल में अपनी गजब की गेंदबाजी से एक बार फिर दिखा दिया कि उन्हें दुनिया के बेस्ट गेंदबाज क्यों माना जाता है. स्टार्क के बाद वैभव अरोड़ा ने कमाल किया और ट्रेविस हेड को आउट कर हैदराबाद की कमर तोड़ दी, पूरे सीजन में हैदराबाद अपने ओपनर के दम पर मैच को जीतते आया था, फाइनल में ओपनर से हैदराबाद को काफी उम्मीद थी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. हेड के आउट होते ही हैदराबाद की टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा था. 

Latest and Breaking News on NDTV

कोई भी बल्लेबाज जमकर नहीं खेल पाया
केकेआर के गेंदबाजों ने पिच का भरपूर लाभ उठाया. यही कारण था कि केकेआर के गेंदबाजों के खिलाफ हैदराबाद के बल्लेबाज जमकर क्रीज पर रूक नहीं पाए. मार्क्रम से लेकर हेनरिक क्लासेन का बल्ला खामोश हो गया. पिच ने अपना असर दिखाया. शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद दी और फिर बाद में स्पिनरों ने अपना काम किया. हैदराबाद के बल्लेबाज खुलकर खेल ही नहीं पा रहे थे. ऐसा लग रहा था कि इस पिच पर बल्लेबाजी करना उनके लिए काफी मुश्किल है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पैट कमिंस ने बनाए 24 रन
कमिंस हैदराबाद की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. कमिंस 24 रन बनाकर आउट हुए. आखिरी बल्लेबाज के रूप में कमिंस का विकेट गिरा, हैदराबाद का खेमा पूरी तरह से निराश हो गया था, जिस बल्लेबाजी के दम पर हैदराबाद ने फाइनल तक का सफल तय किया था, उसी बल्लेबाजी ने उन्हें फाइनल में मैच से बाहर कर दिया. केकेआर के गेंदबाजों ने खिताबी जीत की तस्वीर साफ कर दी थी. हैदराबाद ने पहले खेलते हुए 18.3 ओवर में 113 रन बनाए थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

केकेआर ने शुरू किया लक्ष्य की पीछा, गुरबाज़ और वेंकटेश की शानदार बल्लेबाजी
114 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए सुनील नरेन और रहमानुल्लाह गुरबाज़ क्रीज पर उतरे थे. लक्ष्य बिल्कुल आसान था. लेकिन हैदराबाद के गेंदबाज भी किसी से कम नहीं थे. लेकिन फाइनल में बोर्ड पर रन का न होना हैदराबाद के गेंदबाजों के लिए भी कुछ करने के लिए नहीं था. हालांकि नरेन को हैदबाद ने जल्द आउट कर मैच को बनाने की कोशिश की थी. लेकिन इसके बाद वेंकटेश अय्यर और रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने मिलकर शानदार बल्लेबाजी की, दोनों ने इसके बाद विकेट गिरने नहीं दिया. केकेआर का पहला विकेट 11 रन पर गिरा था. यहां से हैदराबाद की टीम वापसी कर सकती थी लेकिन गुरबाज और वेंकटेश की समझदारी भरी बल्लेबाजी ने केकेआर के लिए मैच बना दिया. दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 91 रन की मैच विजयी साझेदारी की थी. अय्यर ने मात्र 26 गेंदों पर नाबाद 52 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाए. रहमानउल्लाह गुरबाज़ ने 32 गेंदों पर 39 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए. बाद में गुरबाज दूसरे विकेट के रूप में 102 रन के स्कोर पर आउट हुए लेकिन तबतक केकेआर मैच को जीतने के करीब पहुंच गई थी. 

कप्तान के साथ मिलकर वेंकटेश ने केकेआर को जीताया
गुरबाज के आउट होने के बाद क्रीज पर कप्तान श्रेयस अय्यर आए. वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर श्रेयस ने केकेआर को खिताबी जीत दिला दी. 10 साल से एक टीम इस इंतज़ार में थी कि वह फिर से आईपीएल की चमचमती ट्रॉफ़ी उठाए, आखिरकार एक दशक के बाद केकेआर ने आईपीएल का खिताब जीत लिया, केकेआर के खिलाड़ियों की खुशी सातवें आसमान पर थी. डगआउट में बैठे खिलाड़ी कप्तान और वेंकटेश को गोद में उठाने के लिए दौड़ पडे़ थे. टीम के मेंटर गौतम गंभीर भी अपनी खुशी नहीं छूपा पा रहे थे. गंभीर के चेहरे पर मुस्कान थी. वहीं, दर्शक दीर्घा में टीम के मालिक शाहरुख खान भी झूम रहे थे. शाहरुख अपने ट्रेडमार्क स्टाइल में हाथ फैलाकर जीत की खुशी मना रहे थे. केकेआर के फैन्स गदगद थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

शाहरुख  ने अपने परिवार के साथ मनाया जश्न (Sharukh Khan Celebration viral)
जैसे ही केकेआर ने 10 साल बाद खिताब जीता टीम के मालिक शाहरुख खान अपनी वाइफ गौरी खान को गले लगाते नजर आए. वहीं, आर्यन खान, सुहाना खान और अबराम को भी किंग खान गले लगाकर जीत की खुशी बांट रहे थे. आईपीएल के खिताब जीतने के बाद किंग खान ने मैदान का चक्कर लगाकर सभी फैन्स का शुक्रिया भी अदा किया. इसके अलावा शाहरुख ने टीम के सभी खिलाड़ियों को गले से लगाकर जीत का जश्न मनाया, गंभीर को शाहरुख ने काफी देर कर गले से लगाए रखा था. आईपीएल फाइनल में ये तस्वीरें फैन्स का दिल जीतने में सफल रही.

Latest and Breaking News on NDTV

शाहरुख ने गंभीर को किया किस (Shahrukh Khan With Gautam Gambhir) 

जीत के बाद शाहरुख मैदान पर उतरे और टीम के मेंटर गंभीर को गले से लगाकर उनके माथे पर किस किया. दरअसल, शाहरुख ने ही गंभीर को केकेआर का मेंटर बनने के लिए राजी किया था. गंभीर ने एक बार फिर शाहरुख के हाथ में केकेआर की ट्रॉफी थमा दी.

Latest and Breaking News on NDTV

रिंकू सिंह ने कहा एक सपना पूरा हुआ और वर्ल्ड कप जीतना है

मैच के बाद रिंकू सिंह काफी जोश में दिखे, रिंकू ने कहा कि, मैं पिछले 7 साल से केकेआर के साथ था. मेरा सपना था कि हम आईपीएल जीते, यह सपना मेरा पूरा हो गया है. अब वर्ल्ड कप जीतना है. टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी उठानी है ,एक सपना पूरा हुआ और दूसरे सपने को पूरा करना है .

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कभी शोएब अख्तर के रिकॉर्ड को तोड़ने का भरता था दम, अब टीम इंडिया से हुआ गायब, आखिर क्यों?
केकेआर तीसरी बार ऐसे बना IPL चैंपियन, जीत के बाद शाहरुख ने गंभीर को किया किस, वाइफ के साथ उठाई चमचमाती हुई ट्रॉफी
Zimbabwe vs India live score over 3rd T20I T20 16 20 updates
Next Article
भारत बनाम ज़िम्बाब्वे लाइव स्कोर, ओवर 16 से 20 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;