विज्ञापन

147 सालों के इतिहास में केवल दूसरी बार, श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंडू मेंडिस ने बड़ा रिकॉर्ड बना विश्व क्रिकेट को चौंकाया

Kamindu Mendis Script History: कामिंडू मेंडिस टेस्ट क्रिकेट के 147 सालों के इतिहास में लगातार सात शुरुआती मैचों में 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने हैं.

147 सालों के इतिहास में केवल दूसरी बार, श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंडू मेंडिस ने बड़ा रिकॉर्ड बना विश्व क्रिकेट को चौंकाया
Kamindu Mendis: श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंडू मेंडिस ने रचा इतिहास

कामिंडू मेंडिस की 114 रनों की शतकीय पारी की बदौलत श्रीलंका ने गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को 302/7 का मजबूत स्कोर बना लिया. श्रीलंका के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, तेज गेंदबाज विल ओ'रूर्के ने ओपनर दिमुथ करुणारत्ने (2 रन) और पथुम निसंका (27 रन) को पहले घंटे में पवेलियन भेजकर ब्लैक कैप्स को मजबूत शुरुआत दिलाई.

टिम साउदी ने राउर्के की शानदार शुरुआत में योगदान दिया और दिनेश चांडीमल का विकेट लेकर श्रीलंका का स्कोर 88/3 कर दिया. विल ने अपनी आक्रामक गेंदबाजी जारी रखी, जिससे श्रीलंका के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज को गेंद लगने से चोट लग गई. उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा.

बल्लेबाजी क्रम के मुश्किल हालात में होने के कारण, कामिंडू मेंडिस को पांचवें नंबर पर पदोन्नत किया गया और उन्होंने श्रीलंकाई पारी को संभाला. इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले धनंजय डी सिल्वा, ग्लेन फिलिप्स की शानदार गेंद पर मात्र 11 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद मैथ्यूज बल्लेबाजी को आए और 36 रन बनाकर आउट हुए.

श्रीलंकाई टीम एक समय 178/5 पर संघर्ष कर रही थी. लेकिन इसके बाद कामिंडू और कुसल मेंडिस ने टीम की पारी को संभाला. कुसल 50 रन पर आउट हो गए, लेकिन उससे पहले उन्होंने कामिंडू के साथ 103 रन की साझेदारी की. कामिंडू बाद में दिन के दूसरे आखिरी ओवर में 173 गेंदों पर 114 रन बनाकर आउट हो गए.

बता दें, जुलाई 2022 में अपना पहला टेस्ट खेला था, और उसके बाद से उन्होंने लगातार छह मैचों में 50 या उससे अधिक का स्कोर किया है. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक के साथ ही उन्होंने लगातार सात मैचों में 50 या उससे अधिक का स्कोर किया है. इसके साथ ही अपने पहले सात टेस्ट मैचों में से प्रत्येक में कम से कम पचास या उससे अधिक का स्कोर किया है.

टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में ये कारनामा इससे पहले सिर्फ एक बार हुआ है. पिछले साल, पाकिस्तान के सऊद शकील अपने पहले सात टेस्ट मैचों में से प्रत्येक में 50 से अधिक स्कोर बनाने वाले पहले टेस्ट खिलाड़ी बने. इससे पहले, भारत के सुनील गावस्कर, पाकिस्तान के सईद अहमद, वेस्टइंडीज के बेसिल बुचर और न्यूजीलैंड के बर्ट सटक्लिफ ने अपने पहले छह टेस्ट मैचों में से प्रत्येक में अर्धशतक बनाए थे.

वर्तमान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में, मेंडिस का औसत किसी भी अन्य बल्लेबाज से बेहतर है. उन्होंने 10 पारियों में 83.11 की औसत से चार शतकों के साथ 748 रन बनाए हैं. केवल जो रूट ने WTC के इस चक्र में अधिक शतक (5) बनाए हैं.

2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में 61 रन बनाने वाले कामिंदु ने इस साल की शुरुआत में बांग्लादेश के खिलाफ टॉप गियर मारा. उन्होंने सिलहट में पहली पारी में 102 और दूसरी पारी में 164 रन की शानदार पारी खेली, इसके बाद चट्टोग्राम में नाबाद 92 रन बनाए. इंग्लैंड के खिलाफ, उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में 113 रन बनाए, लॉर्ड्स में 74 रन जोड़े और ओवल में 64 रन बनाए.

श्रीलंका ने दिन का खेल समाप्त होने तक 302 रन बनाए, जबकि उसके तीन विकेट अभी भी बचे हुए हैं. रमेश मेंडिस (42 गेंदों पर 14*) और प्रभात जयसूर्या (पांच गेंदों पर 0*) दो बल्लेबाज हैं जो दूसरे दिन क्रीज पर उतरेंगे.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: चेपॉक टेस्ट पर बारिश का साया, जानें किस दिन किस सत्र का खेल होगा प्रभावित, मैच का पूरा डिटेल्स यहां

यह भी पढ़ें: AFG vs SA 1st ODI: अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर रचा इतिहास, वनडे इतिहास में पहली बार किया ऐसा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
AFG vs SA: अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदकर रचा इतिहास, अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार किया ऐसा
147 सालों के इतिहास में केवल दूसरी बार, श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंडू मेंडिस ने बड़ा रिकॉर्ड बना विश्व क्रिकेट को चौंकाया
IND vs BAN: "best fast bowler in the world..." Gautam Gambhir big statement about Jasprit Bumrah
Next Article
IND vs BAN: "दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज..." गौतम गंभीर ने जसप्रीत बुमराह को लेकर दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com