जेम्स एंडरसन का तहलका, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली

एशेज सीरीज (The Ashes, 2023 ) के पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 107 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए अब 174 रनों की जरूरत है

जेम्स एंडरसन का तहलका, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़कर टेस्ट क्रिकेट में मचाई खलबली

Jimmy Anderson and Stuart Broad: एशेज सीरीज (The Ashes, 2023 ) के पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 107 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए अब 174 रनों की जरूरत है.दूसरी ओर एक बार फिर जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने अपनी गेंदबाजी से तहलका मचा दिया है. दोनों ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस बेमिसाल तेज गेंदबाजी जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपनी सरजमीं पर सबसे ज्यादा गेंदें फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है. 

बता दें कि टेस्ट में अपने घर में सबसे ज्यादा गेंद करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम, जिन्होंने कुल 25,061 गेंदें फेंकी हैं. इस मामले में एंडरसन दूसरे नंबर पर हैं. एंडरसन ने टेस्ट में अबतक अपने घर पर  22004 गेंदें फेंकी है. यह आंकड़े पांचवें दिन आगे बढ़ जाएगी. वहीं, तीसरे नंबर पर भारत के अनिल कुंबले हैं, कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में अपने घर पर यानी भारत में खेलते हुए कुल 20792 गेंदें करी थी. इसका मतलब ये हुआ कि इस मामले में एंडरसन ने कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

इसके बाद नंबर आता है शेन वार्न का, वार्न ने टेस्ट करियर में अपने घर पर यानी ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए कुल 19417 गेंदें फेंकी थी. इसके बाद नंबर आता है, स्टुअर्ट ब्रॉर्ड का, ब्रॉर्ड ने अबतक अपने टेस्ट करियर में अपनी सरजमीं पर कुल 19048* गेंदें फेंकी है. 


घरेलू सरजमीं पर गेंदबाज के द्वारा टेस्ट में फेंकी गई सबसे ज्यादा गेंदें
मुथैया मुरलीधरन- 25061 गेंदें
जेम्स एंडरसन- 22004* - गेंदें
अनिल कुंबले- 20792 गेंदें
शेन वॉर्न- 19417 गेंदें
स्टुअर्ट ब्रॉड- 19048* गेंदें


इतना ही नहीं एंडरसन ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी करिश्मा किया है. एंडरसन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में  भी अपने 1100 विकेट पूरे कर लिए.टेस्ट में अबतक ये खबर लिखे जाने तक एंडरसन ने 686 विकेट लिए हैं. एशेज सीरीज के दौरान एंडरसन के पास टेस्ट में 700 विकेट हासिल करने का मौका होगा. 

--- ये भी पढ़ें ---

* "हम भारत नहीं जाते हैं तो..." जावेद मियांदाद ने एक बार फिर भारत के खिलाफ उगला जहर
* कोहली-स्मिथ की इस सलाह से WTC Final में एलेक्स कैरी ने खेली मैच जिताऊ पारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com