विज्ञापन

Jay Shah: हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी ICC से जय शाह को? BCCI से कितना कमाते थे, जानिए तमाम बातें

Jay Shah, ICC Chairman Salary: जब से जय शाह को आईसीसी का अगला चेयरमैन चुना गया है, तब से लोगों के अंदर यह जानने की उत्सुकता बनी हुई है कि उन्हें तनख्वाह के रूप में कितनी राशि प्राप्त होगी. अगर आपका भी यही सवाल है तो उसका जवाब हम लेकर आए हैं.

Jay Shah: हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी ICC से जय शाह को? BCCI से कितना कमाते थे, जानिए तमाम बातें
Jay Shah

Jay Shah, ICC Chairman Salary: जय शाह को आईसीसी का अगला चेयरमैन चुन लिया गया है. 35 वर्षीय शाह जारी साल के आखिरी महीने की पहली तारीख को अपना पदभार संभालेंगे. शाह के अहम पद पर काबिज होने के बाद लोगों के मन में जिज्ञासा उत्पन्न होनी लगी है कि उन्हें आईसीसी के चेयरमैन पद पर रहते हुए कितनी तनख्वाह मिलेगी. अगर आपका भी यही सवाल है तो उसका जवाब लेकर हम आए हैं. 

जय शाह को चेयरमैन के पद पर रहते हुए कितनी तनख्वाह मिलेगी? अगर आपको इस सवाल का जवाब जानना है तो पहले आपको बीसीसीआई के पद पर रहते हुए उनकी आमदनी के बारे में जानना होगा. 

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड में अध्यक्ष, सचिव, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के पद 'मानद' पद के तहत आते हैं. इन पदों पर कार्य करने वालों लोगों की कोई फिक्स तनख्वाह नहीं होती है. 

इन अहम पदों पर कार्य करने वालों लोगों को बोर्ड की तरफ से काम करने के लिए खर्चा प्राप्त होता है. कामकाज के दौरान इन्हें कई तरह के भत्ते और खर्चे दिए जाते हैं. 

'मानद' पधाधिकारी जब अपने पद पर रहते हुए आईसीसी मीटिंग या भारतीय टीम से जुड़े किसी कार्य के लिए विदेशी दौरों पर जाते हैं तो उन्हें प्रत्येक दिन के लिए 1000 डॉलर (भारतीय रूपये में करीब 82 हजार) भत्ते के रूप में प्राप्त होते हैं.

यही नहीं जब 'मानद' पधाधिकारी यात्रा करते हैं तो बोर्ड की तरफ से यात्रा के दौरान उनके सुख सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाता है. हवाई जहाज से यात्रा के दौरान उन्हें हमेशा फर्स्ट क्लास की सुविधा प्रदान की जाती है.

विदेशी यात्राओं की तरह ही जब वह देश में बैठकों के लिए जाते हैं तो उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से 40 हजार रुपये भत्ते के रूप में दी जाती है. साथ ही साथ बिजनेस क्लास में यात्रा करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है.

इसके अलावा बैठक से इतर अगर वह किसी काम के सिलसिले में एक शहर से दूसरे शहर का दौरा करते हैं तो उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से 30 हजार रूपये भत्ते के रूप में प्राप्त होते हैं. यहां अगर वह कोई होटल बुक करते हैं, तो उसका आने वाला सारा खर्च बोर्ड ही उठाता है. 

अब आते हैं आईसीसी की तरफ से मिलने वाले तनख्वाह के मुद्दे पर 

अब तक आपको यह बात समझ आ गई होगी कि बीसीसीआई की तरफ से 'मानद' पदों पर कार्य करने वाले अधिकारियों को कोई तनख्वाह नहीं मिलता है, बल्कि उन्हें कार्य करने के लिए भत्ते और खर्चे दिए जाते हैं. 

ठीक इसी प्रकार आईसीसी में भी 'मानद' पदों पर काबिज लोगों की कोई फिक्स तनख्वाह नहीं होती है. बल्कि उनकी यात्राओं, मीटिंग इत्यादि चीजों के लिए भत्ते और खर्चे दिए जाते हैं. 

हालांकि, आईसीसी की तरफ से आज तक यह नहीं बताया गया है कि वह अपने अधिकारियों को यात्रा, मीटिंग या अन्य सुविधाओं के लिए कितने रूपये प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें- जय शाह के चेयरमैन बनते ही झूम उठा सोशल मीडिया, गंभीर से लेकर कुंबले तक, दिग्गजों ने दी दिल जीत लेने वाली बधाई


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'मैं उसके बारे में ऐसा नहीं सोचता', आकाश चोपड़ा ने श्रेयस अय्यर को लेकर कर दी यह बड़ी भविष्यवाणी
Jay Shah: हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी ICC से जय शाह को? BCCI से कितना कमाते थे, जानिए तमाम बातें
Musheer Khan: "this is future star", social media tweets as young batter batter makes debut century in Duleep trophy
Next Article
Musheer Khan: "यह भविष्य का स्टार है", मुशीर खान ने पहले पहले ही दलीप ट्रॉफी मैच में शतक पर चहक उठा सोशल मीडिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com