IND vs ENG 2nd Test: बुमराह ने इनके नाम किया अपना 6 विकेट हॉल, फैंस का जीता दिल

IND vs ENG: लंबे फार्मेट के क्रिकेट में सबसे तेज 150 से अधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं बुमराह.

IND vs ENG 2nd Test: बुमराह ने इनके नाम किया अपना 6 विकेट हॉल, फैंस का जीता दिल

IND vs ENG 2nd Test: Jasprit Bumrah Six Wicket Haul

Jasprit Bumrah: इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे दूसरे टेस्ट में छह विकेट लेने के अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन के बाद, भारत के तेज गेंदबाज जसप्रित बुमराह (Jasprit Bumrah Six Wicket Haul vs England) ने अपना शानदार स्पैल अपने बेटे अंगद को समर्पित किया. भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन कई उल्लेखनीय क्षण देखने को मिले. चाहे वह यशस्वी जयसवाल का पहला दोहरा शतक हो, भारत द्वारा पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद ज़क क्रॉली का शानदार पलटवार हो या बुमराह का छह विकेट, क्रिकेट प्रेमियों के लिए दिन में बहुत सारे क्षण थे. विशाखापत्तनम में दूसरे दिन के महत्वपूर्ण क्षणों में से एक था बुमरा का तेज़ यॉर्कर, जिसने ओली पोप के मिडिल और लेग स्टंप को हिलाकर रख दिया और एक और शानदार गेंद जिसने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को परेशान कर दिया और सोच रहे थे कि क्या गलत हुआ.

वह अपने विकेट पर बेहद हताशा और निराशा में अपनी बाहें फैलाते हुए देखा गया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, बुमराह ने 6/45 का स्पैल अपने बेटे को समर्पित किया. बुमराह ने कहा, "मैं इसे अपने बेटे को समर्पित करूंगा. यह उसका पहला दौरा है और वह मेरे साथ यात्रा कर रहा है. मैं उसे देखने के लिए उत्साहित हूं." तेज गेंदबाज ने कहा कि वह 150 टेस्ट विकेट की उपलब्धि हासिल करके खुश हैं, लेकिन उनके लिए टीम की सफलता हर चीज से ऊपर है.


"उस पल बहुत अच्छा लगा, लेकिन मैं संख्याओं पर ध्यान नहीं देना चाहता. अगर टीम जीतती है, तो प्रदर्शन मायने रखता है. दिन के अंत में, यदि आप टीम की सफलता में योगदान देते हैं, तो इससे बेहतर कोई एहसास नहीं है." तेज गेंदबाज ने कहा.
लंबे प्रारूप के क्रिकेट में 150 से अधिक विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं बुमराह. वह टेस्ट क्रिकेट में 6781 गेंदें खेलने के बाद इस उल्लेखनीय उपलब्धि तक पहुंचे. वहीं, उमेश यादव 7661 गेंदों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. मोहम्मद शमी और कपिल देव क्रमशः 7755 और 8378 गेंदों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने केवल 34 टेस्ट मैचों में 6/27 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 152 विकेट लिए हैं.



ओली पोप के आउट होने पर चुटकी लेते हुए, बुमराह ने कहा कि उन्होंने 2021 में अपने इंग्लैंड दौरे के दौरान भी ऐसा ही विकेट लिया था, जब पोप उनका 100वां टेस्ट विकेट साबित हुए थे. उन्होंने कहा कि वह पोप को एक लेंथ गेंद फेंकने जा रहे थे, लेकिन उन्होंने अपना मन बदल लिया और एक परफेक्ट स्विंगिंग यॉर्कर डालने में कामयाब रहे, जो अंदर की ओर घूम गई. "मुझे लगता है कि इंग्लैंड के खिलाफ भी ऐसा हुआ था (पोप को आउट करने का तरीका). ओली पोप मेरा 100वां विकेट थे. वह वह चरण था जब ओवल में गेंद रिवर्स-स्विंग कर रही थी. मैं एक लेंथ गेंद फेंकना चाहता था, लेकिन मैंने अपना रुख बदल दिया दिमाग और यॉर्कर फेंकने के लिए चला गया. निष्पादन भी अच्छा था. इसने बहुत स्विंग किया. इससे खुश हूं, "बुमराह ने कहा.


इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स को आउट करने पर बुमराह ने कहा कि उन्होंने उस गेंद की योजना नहीं बनाई थी.
बुमराह ने कहा, "वह एक ऐसी गेंद थी जिसकी मैंने योजना नहीं बनाई थी. मैंने एक आउटस्विंगर फेंका था लेकिन गेंद स्विंग नहीं हुई और सीधे आर्क पर चली गई." तेज गेंदबाज ने कहा कि उन्हें खेल के सबसे लंबे प्रारूप से प्यार है और वह इसे यथासंभव लंबे समय तक खेलना चाहते हैं. उन्होंने कहा, "यह प्रारूप मुझे बहुत प्रिय है. मैं ऐसा करना चाहता था. मैं लंबे समय तक इस प्रारूप में खेलना चाहता हूं."


भारत ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का अंत 28/0 पर किया, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा (13*) और यशस्वी जयसवाल (15*) नाबाद रहे. मेजबान टीम 171 रन से आगे है. बुमराह की वीरता के कारण, भारत ने पहले इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में सिर्फ 253 रनों पर समेट दिया था और 143 रनों की बढ़त हासिल की थी. जैक क्रॉली (78 गेंदों में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 76 रन) ने एक प्रभावशाली जवाबी हमला किया, लेकिन स्पिनर कुलदीप यादव (3/71) के साथ बुमराह ने बाकी इंग्लिश लाइन-अप को उड़ा दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


युवा यशस्वी जयसवाल (290 गेंदों में 19 चौकों और सात छक्कों की मदद से 209 रन) के पहले दोहरे शतक की बदौलत भारत अपनी पहली पारी में 396 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच गया. शुबमन गिल (34), रजत पाटीदार (32), श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल (27 प्रत्येक) की पारियों ने बाएं हाथ के बल्लेबाज को कुछ मदद प्रदान की.