इंजमाम ने विश्व कप प्रदर्शन नहीं, इस असल वजह के कारण दिया इस्तीफा, PCB ने बैठा दी जांच

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक (Inzamam-Ul-Haq) ने सोमवार को राष्ट्रीय टीम चयन समिति के चीफ सेलेक्टर के पद से इस्तीफा दिया, तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं ही दिखी, लेकिन हैरानी अब वजह को लेकर जरूर हो रही है

इंजमाम ने विश्व कप प्रदर्शन नहीं,  इस असल वजह के कारण दिया इस्तीफा, PCB ने बैठा दी जांच

Inzamam-Ul-Haq के इस्तीफे की वजह अलग है. और अब वह जांच के घेरे में आ गए हैं

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक (Inzamam-Ul-Haq) ने सोमवार को राष्ट्रीय टीम चयन समिति के चीफ सेलेक्टर के पद से इस्तीफा दिया, तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं ही दिखी. सभी ने अंदाजा लगाया कि World Cup 2023 में जैसा हाल पाकिस्तान टीम का हुआ है, उसी के कारण अब PCB ने बड़ी मछलियों को इशारा दिया है. और इंजमाम को इसकी शुरुआत माना जा सकता है. अनुमान सभी यह भी लगा रहे हैं कि बाबर आजम (Babar Azam) की भी कप्तानी से छुट्टी हो सकती  है. बहरहाल, इस तमाम शोर और चर्चा के बीच इंजमाम के इस्तीफे की असल  वजह भी कुछ ही देर बाद बाहर आ गई. और इसमें साफ हो गया है कि इंजाम उल हक के इस्तीफे के  पीछे की असल वजह कुछ और ही है. 

(इंजमाम-उल-हक का इस्तीफा)

जानें 5 वजहें, जिन्होंने विश्व कप में पाकिस्तान को बर्बाद कर दिया


पांच सदस्यीय जांच समिति का गठन

दरअसल इंजमाम-उल-हक ने हितों के टकराव से जुड़ी चर्चा के बीच सोमवार को राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. इंजमाम पर आरोप है कि वह राष्ट्रीय टीम के कई खिलाड़ियों का प्रबंधन करने वाली कंपनी ‘याजू इंटरनेशनल' के साथ वह भी जुड़े हुए है. PCB  ने इंजमाम की भूमिका की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है. ‘याजू इंटरनेशनल' कप्तान बाबर आजम, तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान जैसे टीम के बड़े खिलाड़ियों का प्रबंधन करता है.

आरोपों पर इंजी की सफाई

इस विवाद के बीच इंजमाम ने सोमवार को पीसीबी को अपना इस्तीफा भेज दिया. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि उनके प्रतिनिधि और साथी ताल्हा रहमानी (याजू इंटरनेशनल के मालिक) के साथ उनके संबंध ने चयनकर्ता के रूप में उनके निर्णय लेने को कभी प्रभावित नहीं किया है. इंजमाम ने ‘समा टीवी' पर कहा, ‘मैंने अपना इस्तीफा भेज दिया है क्योंकि मुझे लगता है कि मुख्य चयनकर्ता की भूमिका एक न्यायाधीश की होती है और मैंने सोचा कि जब तक यह जांच चल रही है, तब तक पद से हट जाना ही बेहतर है.' उन्होंने कहा, ‘मैंने पाकिस्तान टीम का चयन किया है और मैं नहीं चाहता कि इस कंपनी में मेरी भूमिका के कारण सवाल उठाए जाएं.' पीसीबी ने पूरे प्रकरण की जांच के लिए एक पैनल गठित करने की घोषणा की

जल्द ही रिपोर्ट PCB को भेजी जाएगी, इतना मोटा वेतन था इंजमाम का

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोर्ड ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने टीम चयन प्रक्रिया से संबंधित मीडिया में सामने आए हितों के टकराव के आरोपों की जांच के लिए पांच सदस्यीय तथ्य अन्वेषण समिति का गठन किया है. समिति अपनी रिपोर्ट और सभी सिफारिशें पीसीबी प्रबंधन को शीघ्रता से सौंपेगी.' ‘याजू इंटरनेशनल' पाकिस्तान के 12 से अधिक खिलाड़ियों के प्रबंधन का काम देखती है. इस कंपनी में इंजमाम और टीम के मौजूदा विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान (दिसंबर 2020 से) की भी भागीदारी है. इंजमाम को अगस्त में एशिया कप और विश्व कप से पहले 25 लाख रुपये मासिक वेतन पर मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया था.