IPL Playoffs 2023: बैंगलोर, मुंबई और राजस्थान की टीम कैसे कर सकती है प्लेऑफ में क्वालीफाई, ऐसा दिलचस्प है समीकरण

IPL Playoffs 2023 Qualification Scenario: गुजरात, चेन्नई और लखनऊ की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है. अब चौथे पायदान पर कौन सी टीम पहुंचेगी, इसका फैसला आज हो जाएगा.

IPL Playoffs 2023: बैंगलोर, मुंबई और राजस्थान की टीम कैसे कर सकती है प्लेऑफ में क्वालीफाई, ऐसा दिलचस्प है समीकरण

बैंगलोर, मुंबई और राजस्थान की टीम कैसे कर सकती है प्लेऑफ में क्वालीफाई

IPL 2023 में अबतक 3 टीमें प्लेऑफ में पहुंच गई है. गुजरात टाइटंस पहली ऐसी टीम बनी थी जो प्लेऑफ में पहुंची थी. गुजरात की टीम टॉप पर है. वहीं, दूसरी टीम सीएसके बनी, जिसने दिल्ली को हराकर सीधे प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली, इसके अलावा लखनऊ ने अपने आखिरी मैच में केकेआर को हराया, जिसके साथ ही लखनऊ की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई. प्वाइंट्स टेबल में गुजरात 18 अंक के साथ नंबर वन टीम बनने में सफल रही है. वहीं, सीएसके के पास 17 अंक हैं और यह टीम प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है. इसके अलावा तीसरे नंबर पर क्वालीफाई करनवे वाली टीम लखनऊ सुपर जायंट्स हैं, लखनऊ के पास 17 अंक है, दरअसल, रन रेट के आधार पर सीएसके लखनऊ से आगे हैं. लखनऊ के पास +0.284 नेट रन रेट है तो वहीं चेन्नई +0.652 रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर कायम है. अब चौथे नंबर पर कौन सी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी.

इसका फैसला आज यानि 21 मई को हो जाएगा. प्लेऑफ (PL Playoffs 2023 Qualification Scenario) के आखिरी पायदान के लिए इस समय राजस्थान, मुंबई और आरसीबी टीम रेस में बनी हुई है. 

'बाजीगर' रिंकू सिंह ने नवीन उल हक और पंड्या की अटका दी थी सांसे, ऐसा था आखिरी 12 गेंदों का रोमांच, Video

मुंबई इंडियंस कैसे कर सकती है क्वालीफाई
मुंबई इंडियंस की टीम (Mumbai Indians) अपना आखिरी मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के साथ आज खेलने वाली है. इस मैच में जीत हासिल करने के साथ ही मुंबई प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी दावेदारी पेश करने में सफल हो सकती है. लेकिन मुंबई को भारी अंतर से मैच जीतने होंगे. 21 मई को मुंबई की टीम दोपहर में मैच खेलने वाली है. इस समय मुंबई -0.128 रन रेट के साथ चल रही है. ऐसे में रोहित एंड कंपनी को आज मैच ही नहीं बल्कि रन रेट पर भी फोकस रखते हुए बड़ी जीत हासिल करनी होगी. वहीं, मुंबई को दुआ करनी होगी कि आरसीबी अपना आखिरी मैच हार जाए. मुंबई को जीत के अलावा राजस्थान रॉयल्स के नेट रन को भी मात देना होगा. क्योंकि राजस्थान की टीम इस समय पॉजिटिव नेट रन रेट के साथ  प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है.  


RCB का NRR   +0.180
MI का NRR  : -0.128
RR का NRR  : +0.148

आरसीबी कैसे पहुंच सकती है प्लेऑफ में
आरसीबी (Royal Challengers Bangalore) यदि अपने आखिरी मैच में गुजरात को हरा दे और नेट रन रेट को मुंबई से बेहतर रखने में सफल रहे तो बैंगलोर आसानी के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेगी. ऐसा इसलिए क्यों कि नेट रन रेट के आधार पर बैंगलोर का रन रेट मुंबई से बेहतर है. वहीं, यदि आजके मैच में आरसीबी को गुजरात से हार मिलती है  और मुंबई अपने आखिरी मैच को जीत हासिल करने में सफल रहती है तो फिर आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने में असफल हो जाएगी. 

राजस्थान की टीम कैसे पहुंच सकती है प्लेऑफ में
राजस्थान की टीम (Rajasthan Royals) को दुआ करनी होगी कि आरसीबी और मुंबई की टीम अपने-अपने मैच हार जाए. मु्ंबई की टीम मैच हारती है तो राजस्थान को फायदा मिलेगा. इसके अलावा आरसीबी अपने मैच बड़े अंतर से  हारती है तो रन रेट में अंतर पैदा होने से राजस्थान को प्लेऑफ में पहुंचने का मौका मिल सकता है, लेकिन ऐसा होना मुश्किल ही नजर आ रहा है. 
RCB का NRR   +0.180
RR का NRR  : +0.148

--- ये भी पढ़ें ---

* VIDEO: अब इस "नए झमले" से नवीन-उल-हक का बचना बहुत ही मुश्किल, ईडेन पर हुआ कुछ ऐसा
* "भारत के पास WTC Final के लिए टीम में अभी भी है पंत जैसा X-फैक्टर प्लेयर", रिकी पोंटिंग ने कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com