IPL Media Rights: बीसीसीआई को मीडिया राइट्स के चारों पैकेजों से मिले 48,390 करोड़ रुपये

IPL Media Rights Auction 2022 Updates: आईपीएल के टीवी और डिजिटल अधिकारों के जरिये बीसीसीआई को 44075 करोड़ रूपये की कमाई होना तय है

IPL Media Rights:  बीसीसीआई को मीडिया राइट्स के चारों पैकेजों से मिले 48,390 करोड़ रुपये

BCCI को अब तक 46000 करोड़ की बंपर कमाई, तीसरे दिन भी लगेगी बोली

IPL Media Rights Auction 2022 Updates:  पिछले करीब तीन दिन से मुंबई जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच साल (2023-27) के मीडिया अधिकारों की जंग मंगलवार शाम को खत्म हो गयी है. और भातीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  को चारों कैटेगिरी के पैकेजों की नीलामी से 48,390 करोड़ रुपये मिले हैं. बीसीसीआई के सचिव ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कंपनियों के बारे में भी साफ कर दिया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया कि स्टार इंडिया ने जहां टीवी अधिकार 23,575 करोड़ रुपये में खरीदे हैं, तो वायकॉम-18 ने 23,758 करोड़ रुपये की बोली के साथ डिजिटल अधिकारों की लड़ाई में बाजी मार ली. हैरानी की बात यह रही कि इस बार डिजिटल ने टीवी को रेस में पछाड़ दिया.

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बता दें कि दूसरे दिन नीलामी रूकने तक पैकेज 'C' के लिये दो हजार करोड़ रूपये की बोली लग चुकी थी. अब तीसरे दिन इसके आगे से बोली लगेगी. आज तीसरे दिन पैकेज 'C' की बोली लगेगी, इस पैकेज के तहत बीसीसीआई को कितना पैसा मिलकी है. बता दें कि पैकेज सी में (प्लेऑफ मुकाबलों और स्पेशल मुकाबले) हैं. इस पैकेज को लेने वाली कंपनी पूरे मैच नहीं दिखा पाएगी. उसे केवल 18 मैच दिखाने का अधिकार मिलेगा.
    
वहीं. पैकेज D को जो भी कंपनी खरीदेगी उसे दक्षिण एशिया के बाहर मैच दिखाने का अधिकार मिलेगा.  पैकेज डी का आधार बेस प्राइस 3 करोड़ रुपये प्रति मैच है.


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नोट- सूत्रों के अनुसार भारत में टीवी पर आईपीएल मैच दिखाने के राइट्स को स्टार नेटवर्क ने खरीदा है तो वहीं डिजिटल राइट्स को वायाकॉम 18 मीडिया ने खरीदा है. हालांकि अभी बीसीसीआई ने इसका ऑफिशियली ऐलान नहीं किया है. 

 बेस प्राइस क्या हैं 
• टीवी राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 49 करोड़ प्रति मैच 
• डिजिटल राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 33 करोड़ प्रति मैच 
• प्लेऑफ मैच के राइट्स, बेस प्राइस- 11 करोड़ प्रति मैच 
• ओवरसीज़ राइट्स, बेस प्राइस- 3 करोड़ रुपये प्रति मैच

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