यह ख़बर 26 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : एंडरसन ने मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में पहुंचाया

मुंबई:

कोरी एंडरसन (नाबाद 95) की धमाकेदारी अर्धशतकीय पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने असंभव से लक्ष्य को हासिल कर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया।

रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में आखिरी लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स से मिले 190 रनों के लक्ष्य को मुंबई इंडियंस ने 14.4 ओवरों में हासिल कर लिया। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने विकेट की परवाह किए बगैर शुरू से ही तेज गति से रन बनाना शुरू किया, जिसे लेंडिल सिमंस (12), माइक हसी (22) और कीरन पोलार्ड (7) के विकेट गिरने के बावजूद बनाए रखा।

एक तरफ से विकेट गिरते रहे और दूसरी ओर से एंडरसन का बल्ला रन उगलता रहा। एंडरसन ने चौथे विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा (16) के साथ 47 और अंबाती रायडू (30) के साथ पांचवें विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी निभाई। रन गति बनाए रखने में रायडू और तारे ने भी भरपूर योगदान दिया।

रायडू ने 10 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का लगाया, जबिक तारे ने एकमात्र गेंद खेलकर एक छक्का लगाया। लेकिन रविवार का दिन एंडरसन के नाम रहा। रॉयल्स का कोई भी गेंदबाज उन पर लगाम लगाने में असमर्थ रहा। एंडरसन ने 44 गेंदों में नौ चौके और छह छक्के लगाए और मुंबई इंडियंस को नाबाद रहते हुए प्लेऑफ में पहुंचा दिया।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए। रॉयल्स की तरफ से संजू सैमसन (74) ने सर्वाधिक रन बनाए।

सैमसन के साथ पारी की शुरुआत करने आए कप्तान शेन वाट्सन (8) के जल्द ही पवेलियन लौट जाने के बाद सैमसन ने करुण नायर (50) के साथ अगले 9.3 ओवरों में 100 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को बड़े लक्ष्य की ओर अग्रसर कर दिया।

नायर 134 के कुल योग पर और 136 के कुल योग पर सैमसन आउट होकर पवेलियन लौटे। सैमसन ने 47 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के जमाए वहीं नायर ने भी 27 गेंदों की अपनी तेज-तर्रार पारी में दो छक्के और सात चौके जमाए।

इसके बाद राजस्थान रॉयल्स के जेम्स फॉल्कनर (23) और ब्रैड हॉज (नाबाद 29) ने तेजी से रन बटोरने शुरू किए। दोनों ने चौथे विकेट की साझेदारी में 26 गेंदो पर 49 रन जोड़े। फॉल्कनर आखिरी ओवर में आउट हुए। अपनी 12 गेंदों की पारी में उन्होंने तीन छक्के लगाए। हॉज 16 गेंदों की पारी में दो चौके और छक्का लगाकर नाबाद लौटे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जेम्स फॉल्कनर (नाबाद 23) को इस मैच में पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया, जिसका रॉयल्स को फायदा भी मिला। फॉल्कनर ने ब्रैड हॉज (नाबाद 29) के साथ चौथे विकेट के लिए 26 गेंदों में 49 रनों की धुआंधार साझेदारी निभाई। हॉज ने 16 गेंदों में दो चौके और एक छक्का जमाया, तो फॉल्कनर ने 12 गेंदों में तीन शानदार छक्के लगाए। मुंबई इंडियंस की ओर से जसप्रीत बुमरा, हरभजन सिंह, श्रेयष गोपाल और कीरन पोलार्ड ने एक-एक विकेट हासिल किया।