आईपीएल-8 : कोलकाता ने किया जीत से आगाज, मुंबई को सात विकेट से हराया

कोलकाता : कप्तान गौतम गंभीर के अर्धशतक और युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की तेजतर्रार पारी से मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराकर आईपीएल-8 के अपने अभियान की जोरदार शुरूआत की।

केकेआर ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा की आकषर्क पारी भी बेकार कर दी जो 65 गेंदों पर 98 रन बनाकर नाबाद रहे। इसमें 12 चौके और चार छक्के शामिल हैं। मुंबई का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 37 रन था जिसके बाद रोहित और कोरी एंडरसन (41 गेंद पर नाबाद 55 रन) ने चौथे विकेट के लिये 131 रन की अटूट साझेदारी की।

आखिरी छह ओवरों में 88 रन बटोरने वाले मुंबई ने तीन विकेट पर 168 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। गंभीर ने 43 गेंदों पर 57 रन की सधी हुई पारी खेली। उन्होंने मनीष पांडे (24 गेंदों पर 40 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की लेकिन वह सूर्यकुमार थे जिन्होंने कोलकाता की जीत आसान बनायी। इस 24 वर्षीय बल्लेबाज ने 20 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से नाबाद 46 रन की तूफानी पारी खेली। इससे केकेआर ने 18.3 ओवर में तीन विकेट पर 170 रन बनाकर आईपीएल के उदघाटन मैच में दो अंक हासिल किये।

केकेआर ने रोबिन उथप्पा (9) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें एंडरसन ने पारी के तीसरे ओवर में ही हरभजन सिंह के हाथों कैच कराया। गंभीर जब एक रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला। उन्हें शुरू में कुछ देर तक जूझना पड़ा लेकिन पांडे ने एंडरसन के सिर के ऊपर से छक्का जड़कर दबाव हटाने की अच्छी कोशिश की।

हरभजन हालांकि आखिर में पांडे को आउट करने में सफल रहे जिन्होंने लॉन्‍ग ऑन पर कीरोन पोलार्ड को आसान कैच थमाया। इस ऑफ स्पिनर को जल्द ही दूसरा विकेट भी मिल जाता लेकिन उन्होंने अपनी ही गेंद पर गंभीर का कैच छोड़ दिया। गेंद चार रन के लिये चली गयी जिससे गंभीर का अर्धशतक पूरा हुआ। गंभीर का विकेट आखिर में जसप्रीत बमराह को मिला। रायुडु ने डीप स्क्वायर लेग पर कैच लपकने में गलती नहीं की।

युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार ने लेग साइड में अपनी मजबूती का अच्छा सबूत पेश किया। उन्होंने विनयकुमार पर स्क्वायर लेग और बमराह पर लॉन्ग लेग पर छक्का लगाया। जब गेंद और रनों के बीच अंतर बढ़ रहा था तब रणजी ट्राफी में मुंबई की तरफ से खेलने वाले इस बल्लेबाज ने बमराह के एक ओवर में दो छक्के जबकि यूसुठ पठान (नाबाद 14) ने एक छक्का लगाकर कोलकाता की जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों ने शुरू में दबाव बनाये रखा लेकिन आखिरी ओवरों में उन्होंने जमकर रन लुटाये। उसकी तरफ से मोर्ने मोर्कल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिये। उमेश ने आदित्य तारे (7) का कैच भी लपका जिन्होंने शाकिब अल हसन की गेंद तक पहुंचे बिना उस पर हवा में शॉट खेल दिया था।

विश्व कप में एक भी मैच नहीं खेल पाने वाले अंबाती रायुडु खाता भी नहीं खोल पाये और मोर्कल के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही उन्होंने आसान कैच दे दिया। रोहित ने मोर्कल के एक ओवर में तीन चौके जड़कर शुरुआत की और फिर शाकिब पर आईपीएल आठ का पहला छक्का लगाया लेकिन तेजी से रन नहीं बन रहे थे। मुंबई का स्कोर 14 ओवर तक तीन विकेट पर 80 रन था।

रोहित का इरादा साफ था कि डेथ ओवरों में तेजी से रन बटोरने हैं। उन्होंने पारी के उमेश के पारी के 15वें ओवर में 21 रन बटोरकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने के साथ ही अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उन्होंने उमेश की आखिरी चार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। बदले हुए एक्शन के साथ खेल रहे सुनील नारायण की गेंद पर विकेटकीपर उथप्पा ने उनका कैच छोड़ा और रोहित ने इसका फायदा उठाकर चौका और छक्का जड़ दिया।

शाकिब के पारी के आखिरी ओवर में रोहित के पास शतक बनाने का मौका था लेकिन उन्होंने पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर एंडरसन को अर्धशतक पूरा करने का अवसर दिया। कीवी आलराउंडर ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा। एंडरसन की पारी में चार चौके और तीन छक्के शामिल हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com