विज्ञापन
This Article is From May 03, 2014

आईपीएल-7 : मुंबई इंडियंस की जीत का खाता खुला, किंग्स इलेवन की पहली हार

आईपीएल-7 : मुंबई इंडियंस की जीत का खाता खुला, किंग्स इलेवन की पहली हार
मुंबई:

अपने मध्य क्रम के बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई इंडियंस टीम ने शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के अपने छठे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब पांच विकेट से हरा दिया। यह किंग्स इलेवन की पहली हार है, जबकि मुंबई इंडियंस को पहली जीत मिली है।

मुंबई इंडियंस टीम ने 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.1 ओवरों में पांच विकेट पर 170 रन बना लिए। उसकी जीत के हीरो रहे आदित्य तारे (नाबाद 16) और कीरन पोलार्ड (नाबाद 28), जिन्होंने अंतिम 15 गेंदों पर 44 रन जोड़े। कप्तान रोहित शर्मा ने 39, कोरी एंडरसन ने 35 और सीएम गौतम ने 33 रन बनाए।

मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने 23 रन के कुल योग पर बेन डुंक (5) और अंबाती रायडू (8) के विकेट गंवा दिए। इसके बाद गौतम और कप्तान ने तीसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी की। अभी यह साझेदारी पूरी तरह फल-फूल भी नहीं पाई थी कि ऋषि धवन ने गौतम को पवेलियन की राह दिखा दी। गौतम ने 29 गेंदों का सामना कर दो चौके और दो छक्के लगाए।

गौतम की विदाई के बाद रोहित और एंडरसन ने चौथे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के दौरान मुम्बई इंडियंस अच्छी स्थिति में दिख रहे थे लेकिन उन पर बढ़ते रन रेट का दबाव था।

रोहित इसी दबाव से टीम को मुक्त कराने के प्रयास में 123 के कुल योग पर आउट हुए। रोहित ने 34 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। एंडरसन का विकेट 126 के कुल योग पर गिरा। एंडरसन ने 25 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े।

एंडरसन की विदाई 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर हुई। 17वें ओवर की समाप्ति के बाद मुम्बई इंडियंस को 18 गेंदों पर 41 रनों की जरूरत थी। विकेट पर थे पोलार्ड और तारे । इन दोनों ने लक्ष्मीपति बालाजी द्वारा फेंके गए 18वें ओवर में 16 रन बटोरे।

अब मुंबई इंडियंस को जीत के लिए 12 गेंदों पर 25 रनों की जरूरत थी, जिसे हासिल किया जा सकता था। मिशेल जानसन द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में पोलार्ड और तारे ने 20 रन लिए और अपनी टीम को जीत के करीब ला दिया।

अंतिम ओवर में मुंबई इंडियंस को जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी। मैच का पासा पलट चुका था। पोलार्ड ने संदीप शर्मा द्वारा फेंके गए 20वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया। पोलार्ड और तारे ने असंभव को संभव कर दिखाया था। छह गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाने वाले तारे तथा 12 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाने वाले पोलार्ड की बदौलत मुंबई ने पांच गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

इस हार ने किंग्स इलेवन को 22 दिनों के बाद आईपीएल-7 की तालिका में दूसरे स्थान पर ला दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन के 10-10 अंक हैं लेकिन अब सुपर किंग्स नेट रन रेट के मामले में आगे निकल चुकी है। मुम्बई इंडियंस अब भी आठवें क्रम पर है।

इससे पहले, रिद्धिमान साहा (नाबाद 59) और ग्लेन मैक्सवेल (45) की तेज पारियों की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 168 रन बनाए।

आईपीएल-7 में सबसे अधिक रन बनाने वाले मैक्सवेल ने 27 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए जबकि साहा ने 47 गेंदों की पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े।

किंग्स इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके स्टार सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (1) को कप्तान रोहित शर्मा ने 13 रन के कुल योग पर रन आउट कर दिया। इसके बाद 24 रन के कुल योग पर चेतेश्वर पुजारा (19) को कोरी एंडरसन ने विकेट के पीछे कैच कराया। पुजारा ने 18 गेंदों पर चार चौके लगाए।

पुजारा का आउट होना एक लिहाज से किंग्स इलेवन के लिए अच्छा साबित हुआ क्योंकि इसके बाद मैक्सवेल और साहा ने तीसरे विकेट के लिए 69 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।

मैक्सवेल का विकेट 93 के कुल योग पर गिरा। वह हरभजन सिंह का शिकार हुए। साहा ने मैक्सवेल के विदा होने के बाद कप्तान जॉर्ज बेले (15) के साथ 37 रनों की तेज साझेदारी की।

कप्तान को 130 रनों के कुल योग पर हरभजन ने चलता किया। बेले का स्थान लेने आए डेविड मिलर (16) ने पारी के अंतिम क्षणों में खुलकर हाथ दिखाए और 12 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। मिलर और साहा ने पांचवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े। मुंबई इंडियंस की ओर से हरभजन ने दो और लसिथ मलिंगा तथा एंडरसन ने एक सफलता हासिल की।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईपीएल-7 : मुंबई इंडियंस की जीत का खाता खुला, किंग्स इलेवन की पहली हार
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com