IPL में सीएसके के लिए खेलने के बारे में पूछे जाने पर दिनेश कार्तिक ने क्या कहा, जानिए !

IPL 2021: दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) अपने मित्र और मार्गदर्शक अभिषेक नायर के मार्गदर्शन में मुंबई में जमकर पसीना बहा रहे हैं जिससे कि टी20 प्रारूप में अपने फिनिशिंग कौशल को निखार सकें.

IPL में  सीएसके के लिए खेलने के बारे में पूछे जाने पर दिनेश कार्तिक ने क्या कहा, जानिए !

सीएसके की ओर सेखेलने को लेकर दिनेश कार्तिक ने ऐसे किया रिएक्ट

खास बातें

  • फिर से भारतीय टीम में वापसी करना चाहते हैं दिनेश कार्तिक
  • टी-20 टीम में वापसी को लक्ष्य लेकर चल रहे हैं कार्तिक
  • चेन्नई की टीम में चुने जाने को लेकर कही अपनी बात

IPL 2021: दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) अपने मित्र और मार्गदर्शक अभिषेक नायर के मार्गदर्शन में मुंबई में जमकर पसीना बहा रहे हैं जिससे कि टी20 प्रारूप में अपने फिनिशिंग कौशल को निखार सकें. कार्तिक ऐसा इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी करीब होने के कारण नहीं कर रहे. भारत की ओर से आखिरी बार 2019 एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल में खेलने वाले 36 साल के कार्तिक तीन-चार साल और खेलना चाहते हैं और खेल के सबसे छोटे प्रारूप के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी को लेकर प्रतिबद्ध हैं।. कार्तिक भारत के लिए खेलने को लेकर पहले की तरह प्रतिबद्ध हैं और साथ ही चाहते हैं कि उनके छह महीने के जुड़वां बेटे अगले कुछ वर्षों में उन्हें शीर्ष स्तर पर खेलता हुआ देखें.

IPL Auction से पहले डेविड वॉर्नर का छलका दर्द, SRH की कप्तानी से हटाए जाने को लेकर खुलकर बोले

कार्तिक ने पीटीआई से कहा, ‘‘टी20 मेरे लिए शुरुआत की तरह होगा,  बेशक आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में आपको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का मौका मिलता है और आपको अपना कौशल दिखाने का मौका मिलता है। मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में मैं छाप छोड़ने का प्रयास कर सकता हूं.'' विश्व कप के बाद सीमित ओवरों के प्रारूप की टीम से बाहर होने से पहले कार्तिक ने टी20 में फिनिशर की भूमिका में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था और इस दौरान 2018 निदाहस ट्रॉफी के फाइनल में आखिरी ओवर में उनकी शानदार बल्लेबाजी से भारत ने खिताब जीता था.

IPL Mega Auction: LIVE Telecast कहां और कैसे देखें, किसके पर्स में कितनी रकम, कौन होगा नीलामी कर्ता, जानें सबकुछ


भारत ने सीमित ओवरों के प्रारूप में मध्यक्रम में खिलाड़ियों को आजमाना जारी रखा है और ऐसे में कार्तिक को अपने लिए मौका नजर आ रहा है. शिखर धवन (36 बरस) के अलावा पाकिस्तान के शोएब मलिक (40) और हाल में संन्यास लेने वाले मोहम्मद हफीज (41) का उदाहरण देते हुए कार्तिक ने कहा कि टीम में चयन की पात्रता अब उम्र नहीं है.  यह अब फॉर्म, फिटनेस और अनुभव पर निर्भर करता है.

उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर आयु ऐसी चीज नहीं है जिसे भारतीय टीम में वापसी के दौरान देखा जाता है.  शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में सबसे सफल बल्लेबाज रहे और हमारी उम्र समान है. कार्तिक का मानना है कि छोटे प्रारूप में उम्र के साथ खिलाड़ी बेहतर होता है.

उन्होंने कहा, ‘‘लोग अपने शरीर को समझते हैं, वे कितना क्रिकेट खेल सकते हैं. शोएब मलिक और हफीज बड़े उदाहरण हैं, वे टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की ओर से योगदान दे पाए थे. कार्तिक ने कहा, ‘‘कई देशों के टूर्नामेंट में अनुभवी काफी महत्वपूर्ण पहलू होता है। पिछले कुछ समय में हुए ऐसे टूर्नामेंट में आप यह देख सकते हैं.'

नायर के साथ विशिष्ट रूप से टी20 की ट्रेनिंग के बारे में कार्तिक ने कहा कि वह पारी की शुरुआत में बेहतर प्रदर्शन करने के कौशल पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हर टूर्नामेंट के बाद हम बैठकर पुन: आकलन करते हैं. विजय हजारे (घरेलू एकदिवसीय प्रतियोगिता) के बाद हमने बैठकर उन क्षेत्र के बारे में बात की जिनमें शॉट खेलने के संदर्भ में सुधार करने की जरूरत है. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजों की आईपीएल नीलामी में काफी मांग रहती है.  लंबे समय तक कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर खेलने वाले कार्तिक नीलामी में उतरेंगे और उन्हें एक बार फिर लुभावना करार मिलने की उम्मीद है.

पूर्व चयनकर्ता की भविष्यवाणी, U-19 चैंपियन टीम का यह बल्लेबाज भारतीय टीम में नंबर 3 पर खेल सकता है

सीएसके की ओर से खेलने पर कार्तिक ने ऐसे किया रिएक्ट
कार्तिक अब तक छह आईपीएल फ्रेंचाइजी का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन उन्हें अब तक अपने शहर की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने का मौका नहीं मिला है. यह पूछने पर कि वह 2022 में किसी टीम की ओर से खेलना चाहते हैं तो कार्तिक ने कहा, ‘‘इस सवाल का जवाब देना मेरे लिए बहुत मुश्किल है.  मैं वह हरसंभव चीज करना चाहता हूं जो कर सकता हूं, मैं अपनी फ्रेंचाइजी के लिए ही नहीं बल्कि अपने लिए भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं.''

सुपरकिंग्स की ओर से खेलने की संभावना पर कार्तिक ने कहा, ‘‘देखिए अगर मुझे सुपरकिंग्स की ओर से खेलने का मौका मिलता है तो यह शानदार होगा,  मैं चेन्नई से हूं. लेकिन अंत में मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मुझे जिस भी टीम की ओर से खेलने को मिले, यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी. ''

भारत के इंग्लैंड दौरे और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान ब्रिटेन में कमेंटेटर के रूप में पदार्पण करते हुए कार्तिक सफल रहे थे लेकिन उन्होंने कहा कि अभी उनका ध्यान भारतीय टीम में वापसी पर है. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सिर्फ एक बार कमेंटरी की है और यह आईपीएल से पहले की बात है जब मेरे पास दो महीने का ब्रेक था. मैंने इसका लुत्फ उठाया लेकिन अगले तीन साल में मैं इस पर गंभीरता से विचार नहीं कर रहा. कार्तिक ने कहा, ‘‘मेरे लिए खेलना सबसे महत्वपूर्ण चीज है और मैंने कम से कम अगले तीन से चार साल तक खेलने को लक्ष्य बनाया है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Wicket Keepers की रैंकिंग क्यों नहीं होती?.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)