IPL 2021: पोंटिंग ने किया पृथ्वी शॉ के इस अजीब "अभ्यास नियम" का खुलासा

Indian Premier League 2021: पोंटिंग ने कहा, ‘वह शायद बदल गया हो. मुझे पता है कि पिछले कुछ महीनों में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने काफी काम किया है, उसका सिद्धांत शायद बदल गया हो और उम्मीद करता हूं कि ऐसा हुआ होगा क्योंकि अगर हम उससे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करा पाए तो वह सुपरस्टार खिलाड़ी बन सकता है.

IPL 2021: पोंटिंग ने किया पृथ्वी शॉ के इस अजीब

IPl 2021: रिकी पोंटिंग दिल्ली को खिताब दिलाने की रणनीति बनाने में जुटे हैं

मुंबई:

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने खुलासा किया है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पिछले सत्र में जब पृथ्वी शॉ खराब दौर से गुजर रहा था तो उसने नेट्स पर बल्लेबाजी करने से इनकार कर दिया. पोंटिंग ने साथ ही उम्मीद जताई कि इस प्रतिभावान बल्लेबाज ने आगामी प्रतियोगिता से पहले बेहतरी के लिए अपनी ट्रेनिंग आदतों में सुधार किया होगा. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स में पिछले दो सत्र से 21 साल के पृथ्वी के साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने याद किया कि पिछले सत्र में दो अर्धशतक जड़ने के बाद पृथ्वी जब खराब दौर से गुजरा, तो उसने नेट्स पर बल्लेबाजी करने से ही इनकार कर दिया.

फखर जमां के विवादित आउट ने पकड़ा तूल, तो अंपायरों ने फैसला एमसीसी पर छोड़ा, VIDEO

चेन्नई में नौ अप्रैल से शुरू हो रहे आगामी टूर्नामेंट से पहले पोंटिंग ने ‘क्रिकेट.कॉम.एयू' से कहा, ‘‘पिछले साल अपनी बल्लेबाजी को लेकर उसका रोचक सिद्धांत था- जब वह रन नहीं बना रहा होता तो वह बल्लेबाजी नहीं करेगा और जब वह रन बना रहा होता है, तो हमेशा बल्लेबाजी करना चाहता है.' उन्होंने कहा, ‘उसने चार या पांच मैचों में 10 से कम रन बनाए और मैं उससे कह रहा था हमें नेट्स पर जाना चाहिए और देखना चाहिए कि समस्या कहां है. और उसने मेरी आंखों में देखा और कहा, ‘नहीं, मैं आज बल्लेबाजी नहीं करूंगा.' मुझे यह बिलकुल भी समझ में नहीं आया.'

पोंटिंग ने कहा, ‘वह शायद बदल गया हो. मुझे पता है कि पिछले कुछ महीनों में उसने काफी काम किया है, उसका सिद्धांत शायद बदल गया हो और उम्मीद करता हूं कि ऐसा हुआ होगा क्योंकि अगर हम उससे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करा पाए तो वह सुपरस्टार खिलाड़ी बन सकता है.' पोंटिंग 29 मार्च को दिल्ली की टीम से जुड़े थे और आईपीएल के जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में प्रवेश के लिए उन्होंने अपना एक हफ्ते लंबा पृथकवास पूरा कर लिया है.

अनिल कुंबले ने पंजाब के युवा शाहरुख खान के बारे में कही यह बड़ी बात

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने कहा कि पिछले साल वह पृथ्वी को सलाह देने से पीछे नहीं हटे लेकिन यह युवा बल्लेबाज अपने शब्दों पर टिका रहा. पोंटिंग को भरोसा है कि पृथ्वी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी प्रदर्शन करेगा. उन्होंने कहा, ‘शायद उसने बेहतरी के लिए अपनी ट्रेनिंग आदतें बदल ली हों क्योंकि (उसकी सफलता) सिर्फ दिल्ली कैपिटल्स के लिए नहीं है, मुझे यकीन है कि आप आगामी वर्षों में उसे भारत के लिए काफी क्रिकेट खेलते हुए देखोगे.'


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पोंटिंग ने कहा कि पृथ्वी और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बीच कई समानताएं हैं. उन्होंने कहा, ‘उसकी लंबाई कम है, लेकिन वह गेंद को फ्रंट और बैक फुट दोनों पर काफी ताकत के साथ हिट करता है और स्पिन को भी काफी अच्छी तरह खेलता है.' पृथ्वी विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट में मुंबई की चैंपियन टीम की ओर से शानदार प्रदर्शन करने के बाद आईपीएल में उतरेंगे. वह विजय हजारे ट्रॉफी में चार शतक की मदद से शीर्ष स्कोरर रहे थे.