दुनिया का वह बल्लेबाज जो छक्का मारते हुए 'हिट विकेट' हुआ, तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना गया

क्रिकेट का सबसे रोमांचक पल 1975 से शुरू हुआ जब पहली बार क्रिकेट वर्ल्डकप खेला गया. 70-80 के दशक में वेस्टइंडीज की टीम सबसे खतरनाक साबित हुए

दुनिया का वह बल्लेबाज जो छक्का मारते हुए 'हिट विकेट' हुआ, तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना गया

वेस्टइंडीज के रॉय फ्रेडरिक्स तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने गए

खास बातें

  • फ्रेडरिक्स ने 70-80 के दशक में तूफानी बल्लेबाजी कर किया हैरान
  • 1975 वर्ल्डकप में छक्का मारते हुए हिट विेकेट आउट हुए
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट में जमाया तूफानी शतक

क्रिकेट के इतिहास (Cricket History) में कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को हैरान कर दिया. क्रिकेट का सबसे रोमांचक पल 1975 से शुरू हुआ जब पहली बार क्रिकेट वर्ल्डकप खेला गया. 70-80 के दशक में वेस्टइंडीज की टीम सबसे खतरनाक साबित हुए. यही कारण रहा कि वेस्टंडीज ने लगातार 2 दफा क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का कमाल कर दिखाया. वेस्टइंडीज क्रिकेट (West Indies) का इतिहास महान क्रिकेटरों से भरा पड़ा है. ऐसे में एक और महान बल्लेबाज थे रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks). बायें हाथ के Roy Fredericks वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज थे. अपने करियर में फ्रेडरिक्स ने 59 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 4334 रन बनाए. टेस्ट में 8 शतक और 26 अर्धशतक फ्रेडरिक्स ने जमाए हैं. फ्रेडरिक्स ने 12 वनडे मैच खेले लेकिन इस दौरान एक शतक जमाने में सफल रहे.

छक्का लगाने के क्रम में हुए आउट (Famous hit-wicket)
रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) के नाम एक दिलचस्प वाकया दर्ज है. 1975 वर्ल्डकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉर्ड्स मैच के दौरान उन्होंने तेज गेंदबाज डेनिस लिली (Dennis Lillee) की गेंद पर खूबसूरत हूक शॉट (Hook shot) खेलकर लॉग लेग पर छक्का जमाया लेकिन छक्का लगाने के क्रम में खुद के बैलेंस को संभाल नहीं पाए और स्टंप पर गिर गए. जिसके कारण उन्हें हिट विकेट (Hit Wicket) होकर पवेलियन लौटना पड़ा. ऐसे में डेनिस लिली ऐसे गेंदबाज भी बने जिसकी गेंद पर बल्लेबाज ने छक्का लगाया भी लेकिन उन्हें उसी गेंद पर विकेट भी मिल गए. 

पर्थ टेस्ट में जमाया तूफानी शतक
साल 1975-76 में पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) ने तूफानी बल्लेबाजी की औऱ केवल 71 गेंद पर शतक जमाया था, उस समय फ्रेडरिक्स टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज शतक जमाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज थे. टेस्ट में सबसे तेज शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी (Jack Gregory) थे, जिन्होंने 1921-22 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट में 67 गेंद पर शतक जमाया था. वैसे अब टेस्ट में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) के नाम है. मैकुलम ने 54 गेंद पर शतक जमाया है.


रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) की बात करें तो पर्थ टेस्ट में उन्होंने गजब की बल्लेबाजी की और एक से एक गेंदबाजों की जमकर धुनाई की, इस टेस्ट मैच में फेडरिक्स ने 145 गेंद का सामना करते हुए 169 रन बनाए जिसमें 27 चौके और 1 छक्का शामिल रहा था. यह पारी आज भी टेस्ट क्रिकेट की सबसे ऐतिहासिक पारियों में गिनी जाती है. 

पर्थ टेस्ट (Perth Test 1975) में फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) के द्वारा शतक जमाने के पीछे है एक दिलचस्प कहानी
पर्थ टेस्ट मैच के पहले ओपनर गॉर्डन ग्रीनिज (Gordon Greenidge) का फॉर्म अच्छा नहीं चल रहा था, पिछले टेस्ट में Gordon Greenidge दोनों पारियों में बिना कोई रन बनाए आउट हुए थे, जिसके कारण उन्हें पर्थ टेस्ट में रेस्ट दिया गया था. ऐसे में वेस्टइंडीज टीम के सामने समस्या पैदा हो गई कि आखिर में फ्रेडरिक्स के साथ कौन दूसरा बल्लेबाज ओपनिंग के लिए जाएगा. काफी सोच विचार करने के बाद लांस गिब्स (Lance Gibbs) को ओपनिंग पर भेजने की बात हुई, लेकिन आखिर में बर्नार्ड जूलियन (Bernard Julien) को ओपनिंग पर भेजा गया. फ्रेडरिक्स के साथ ओपनिंग करते हुए बर्नार्ड जूलियन ने पहले विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की. जूलियन ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना जमकर किया और 40 गेंद पर 25 रन बनाने में सफल रहे थे जिसमें 5 चौके भी जड़े. 

रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) शानदार फील्डर थे
रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) जहां एक बेहतरीन बल्लेबाज थे तो वहीं अपनी फील्डिंग से भी कमाल करने में सफल रहे. फ्रेडरिक्स ने टेस्ट में कुल 77 कैच लपके तो वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी 177 कैच लेने में सफल रहे थे. रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) वेस्टइंडीज के कई महान खिलाड़ियों के आदर्श रहे. खाकर लारा (Brian Lara) फ्रेडरिक्स को अपना आइडियल (Ideal) मानते हैं. बता दें कि 5 सितंबर 2000 को फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) का निधन हो गया था, वो कैंसर के पीड़ित थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.