विज्ञापन
This Article is From Jun 21, 2016

कोच के लिए इंटरव्यू आज : क्या रेस से बाहर हो गए हैं संदीप पाटिल ?

कोच के लिए इंटरव्यू आज : क्या रेस से बाहर हो गए हैं संदीप पाटिल ?
संदीप पाटिल इस समय चयन समिति के अध्‍यक्ष हैं।
भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए आज कोलकाता में अहम उम्मीदवारों के इंटरव्यू होने वाले हैं। BCCI ने 1 जून को नए कोच के लिए विज्ञापन निकाला था और 10 जून की अंतिम तारीख तक बीसीसीआई के पास 57 आवेदन आए। इनमें से 36 नामों को पहले ही छांट कर बाहर कर दिया गया था। मतलब रेस में महज़ 21 नाम शामिल थे। अब सचिन तेंदुलकर,  सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण वाली समिति आज कुछ अहम उम्मीदवारों का इंटरव्यू करेगी। कोलकाता में ये इंटरव्यू होंगे।

वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे सचिन
सचिन तेंदुलकर वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के ज़रिए इसमें जुड़ेंगे। जिन नामों को कोलकाता में इसके लिए बुलाया गया है, वे हैं-अनिल कुंबले, रवि शास्त्री और टॉम मूडी। मुख्य चयनकर्ता और टीम इंडिया के पूर्व कोच संदीप पाटिल का नाम इसमें शामिल नहीं है।

टीम इंडिया के कोच रह चुके हैं पाटिल
गौरतलब है कि संदीप पाटिल 1996 में भारतीय टीम के कोच रहे, जब अजीत वाडेकर ने विश्वकप सेमी फ़ाइनल में मिली हार के बाद कोचिंग का पद छोड़ दिया था। कोच के रूप में पाटिल का कार्यकाल कुछ खास अच्छा नहीं रहा और इंग्लैंड सीरीज़ में बड़ी हार के बाद उन्‍हें पद से मुक्त कर दिया गया। उनके बाद मदन लाल को ये ज़िम्मेदारी सौंपी गई। वैसे, पाटिल ने केन्या और ओमान की टीमों के साथ शानदार काम किया और केन्या को 2003 विश्व कप में सेमीफ़ाइनल तक पहुंचाने में उनका अहम योगदान रहा। ओमान की टीम को भी संदीप पाटिल के चलते ही पहचान मिली।

कुंबले को कोचिंग का नहीं है अनुभव
उधर, अनिल कुंबले भी क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम हैं लेकिन कोचिंग में उनका कोई ज्यादा अनुभव नहीं है।रवि शास्त्री ने भी टीम इंडिया के निदेशक के अलावा कोई कोचिंग नहीं की है। कोचिंग के लिहाज़ से सबसे बड़ी नाम टॉम मूडी का नज़र आता है जो श्रीलंका को विश्व कप फ़ाइनल तक पहुंचा चुके हैं। यही नहीं, मूडी ने सनराइज़र्स हैदराबाद को IPL में चैंपियन बनाया।

अब फ़ैसला सलाहकार समिति पर है जो अपना नाम बीसीसीआई को भेजेगी और 24 जून को कार्यकारी समिति में इस पर मुहर लगेगी। अगर किसी कारणवश सलाहकार समिति ये नाम तय नहीं कर पाती तो फिर फ़ैसला बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के करेंगे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
कोच के लिए इंटरव्यू आज : क्या रेस से बाहर हो गए हैं संदीप पाटिल ?
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com