विज्ञापन
This Article is From Jul 23, 2016

IndvsWI एंटीगा टेस्ट : शमी और यादव ने दिखाया रंग, फॉलोऑन के बाद वेस्टइंडीज 21/1

IndvsWI एंटीगा टेस्ट : शमी और यादव ने दिखाया रंग, फॉलोऑन के बाद वेस्टइंडीज 21/1
विकेट चटकाने के बाद मोहम्मद शमी को बधाई देते साथी खिलाड़ी (फोटो : एएफपी)
नॉर्थ साउंड (एंटीगा): एंटिगा के सर रिचर्ड्स मैदान पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया शानदार स्थिति में पहुंच गई है। अगर किस्मत ने साथ दिया तो टीम इंडिया चौथे दिन ही यह टेस्ट मैच जीत सकती है। टीम इंडिया के 566/8 घोषित स्कोर के जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम अपनी पहला पारी में सिर्फ 243 रन बनाकर आउट हो गई। फॉलो-ऑन खेलते हुए तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए थे। वेस्टइंडीज की पहले पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ब्रैथवेट सिर्फ दो रन बनाकर इशांत शर्मा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।

वेस्टइंडीज को पारी की हार से बचने के लिए अब भी 302 रनों की जरूरत है। पहली पारी में वेस्टइंडीज की पूरी टीम तीसरे दिन चाय के विश्राम के बाद पवेलियन लौट गई। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने पहली पारी में 243 रन बनाए, जिसमें निचले क्रम में शेन दौरीच के शानदार 57 रन भी शामिल हैं।

इससे पहले तीसरे दिन चाय के विश्राम तक वेस्ट इंडीज ने सात विकेट पर 157 रन बनाए थे और वह भारत से 409 रन से पीछे था। टीम इंडिया ने मेहमान टीम पर फॉलोऑन पर मजबूर कर दिया है।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज घुटने टेकते हुए नज़र आए
जैसे हम जानते हैं कि टीम इंडिया की तरफ से मैच के दूसरे दिन विराट कोहली और रविचंद्रन आश्विन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत के स्कोर को 566 तक पहुंचा दिया था। कोहली ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया था, जबकि आश्विन ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक ठोका था। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 31 रन पर एक विकेट गवां दिया था। मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ों ने संभलकर खेलने की पूरी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए। दूसरे विकेट के लिए नाइट वॉच मैन के रूप में बल्लेबाजी करने आए देवेंद्र बिशू और क्रेग ब्रैथवेट के बीच 38 रन की साझेदारी हुई। बिशू 12 रन बनाकर अमित मिश्रा का शिकार हुए। तीसरे विकेट रूप में डैरेन ब्रावो सिर्फ 11 रन पर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हुए, तब वेस्टइंडीज का स्कोर 90 रन था।

मार्लोन सैमुल्स और कप्तान होल्डर कुछ खास नहीं कर पाए
वेस्टइंडीज टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी मार्लोन सैमुएल्स भी कुछ खास नहीं कर पाए। सैमुएल्स सिर्फ एक रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हो गए तब वेस्टइंडीज का स्कोर 92 रन था। जर्मेन ब्लैकवुड खाता खोलने से पहले शमी की गेंद पर रहाणे के द्वारा कैच आउट हो गए। छठे विकेट के लिए ब्रैथवेट और रोस्टोन चेज के बीच 47 रन की साझेदारी हुई। चेज ने 45 गेंदों का सामना करते हुए 23 रन बनाए। चेज को उमेश यादव ने कोहली के द्वारा कैच आउट करवाया। ब्रैथवेट सातवें विकेट के रूप में 74 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर स्टंप के पीछे विकेटकीपर शाह के द्वारा लपके गए।

आठवें विकेट के लिए सबसे अच्छी साझेदारी
कप्तान जैसन होल्डर और शेन दौरीच ने पारी को संभालने की भरपूर कोशिश की। दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए सबसे ज्यादा 69 रन की साझेदारी हुई। लेकिन जब वेस्टइंडीज का स्कोर 213 रन था तब उमेश यादव ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए दो गेंदों के अंदर कप्तान होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट को पवेलियन लौटा दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से दौरीच 57 रन पर नॉट-आउट रहे।

मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने दिखाया अपना रंग
टीम इंडिया की तरफ से तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ों को घुटने टेकने में मजबूर कर दिया। टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव सबसे सफल गेंदबाज़ रहे। यादव ने 18 ओवर में 41 रन देकर चार विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी ने भी शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 66 रन देकर चार विकेट लिए। अमित मिश्रा को दो विकेट मिले, जबकि रविचंद्रन आश्विन और इशांत शर्मा को पहली पारी में कोई भी विकेट नहीं मिल पाया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
IndvsWI एंटीगा टेस्ट : शमी और यादव ने दिखाया रंग, फॉलोऑन के बाद वेस्टइंडीज 21/1
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com