INDvsENG : कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ अपराजेय रहा है भारत, सबसे बड़ा स्कोर भी इंडिया के नाम

INDvsENG : कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ अपराजेय रहा है भारत, सबसे बड़ा स्कोर भी इंडिया के नाम

विराट कोहली की टीम इंग्लैंड का क्लीन स्वीप करना चाहेगी...

खास बातें

  • भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को सीरीज का अंतिम मुकाबला
  • क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया
  • इंग्लैंड को इस मैदान पर पहली जीत की तलाश
नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच आज (रविवार को) कोलकाता के ईडन गार्डंस पर तीन मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला खेला जाएगा. इस ऐतिहासिक मैदान पर वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपराजेय रहा है. सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी विराट कोहली की टीम इस मैच को जीतकर इंग्लैंड की टीम का सूपड़ा साफ करना चाहेगी. पुणे और कटक वनडे जीतकर भारतीय टीम को हौंसले मजबूत हैं. वहीं, इंग्लैंड की टीम अंतिम मैच जीतकर हार के अंतर को कम करना चाहेगी. इसके अलावा इंग्लैंड टीम की कोशिश रहेगी कि वह टेस्ट सीरीज की हार के बाद वनडे में कम से एक जीत तो हासिल कर ले.

भारत ने कोलकाता के इस मैदान पर 19 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 11 में उसे जीत का स्वाद मिला है, जबकि 7 में उसे हार झेलनी पड़ी है. एक मैच बेनतीजा रहा. भारत और श्रीलंका के बीच 8 फरवरी 2007 को खेला गया वनडे मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था. भारत और वेस्टइंडीज के बीच ईडन गार्डन पर 20 अक्टूबर 2014 को मैच निर्धारित था, लेकिन इंडीज टीम द्वारा भारत दौरा बीच में ही रद्द करने की वजह से यह मैच नहीं हो पाया था.

कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपराजेय
इस ऐतिहासिक मैदान पर अभी तक भारत और इंग्लैंड के बीच केवल दो वनडे खेले गए है.  दोनों में विजयश्री भारत को मिली है. दोनों टीमों के बीच पहला मैच 19 जनवरी 2002 को हुआ था जिसमें भारत 22 रनों से मुकाबल जीता था. इसके बाद 25 अक्टूबर 2011 को दोनों टीमें एक बार आमने-सामने हुईं. इस बार फिर भारत ने बाजी मारी और 95 रनों से मैच जीता था.

इंग्लैंड खोलना चाहेगा जीत का खाता
इंग्लैंड टीम को इस दौरे के साथ-साथ इस मैदान पर भी पहली जीत की तलाश है. भारत के खिलाफ दो मैच तो इंग्लैड यहां हारा ही है पर ऑस्ट्रेलिया के हाथों भी हार का सामना करना पड़ा था. 1987 रिलायंस विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 7 रनों से हराकर खिताब हासिल किया था.

हाई स्कोर भी भारत के नाम
ईडन गार्डन में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड भी भारत ने नाम है. इस मैदान पर 404/5 रन  हाईएस्ट स्कोर है जो कि भारत ने नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. वहीं, किसी विदेशी टीम का सबसे बड़ा स्कोर 315/6 रन है, जो श्रीलंका ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2009 में बनाया था. इंग्लैंड के खिलाफ इस ग्राउंड पर भारत का सबसे अधिक स्कोर 281/8 रन है.  जो उसने जनवरी 2002 में बनाया था  इस ग्राउंड पर इंग्लैंड की टीम का सबसे बड़ा स्कोर 259/10 रन है, जो उसने भारत के खिलाफ बनाया था.

अजिंक्य रहाणे कर सकते हैं पारी का आगाज
शिखर धवन चोटिल हो गए हैं. ऐसे में कोलकाता में उनके अंतिम एकादश में शामिल होने को लेकर संदेह है. धवन को अपोलो ग्लेनईगल्स अस्पताल में जाते देखा गया था. हालांकि उनकी चोट कितनी गंभीर है, इसका पता नहीं चल सका है. ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन की नजरें धवन की हालत पर रहेंगी. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में धवन पर ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. बहरहाल, अगर धवन आखिरी मैच में नहीं खेलते हैं तो उनकी जगह भारतीय टीम ओपनर के रूप में अजिंक्य रहाणे को मौका दे सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com