INDvsENG: लोकेश राहुल और टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अजहरुद्दीन में है यह अजब समानता

INDvsENG: लोकेश राहुल और टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अजहरुद्दीन में है यह अजब समानता

राहुल 199 रन बनाकर आउट हो गए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दोनों ही बल्‍लेबाज 199 रन के स्‍कोर पर आउट हो चुके हैं
  • चेन्‍नई टेस्‍ट में 199 रन बनाकर आदिल राशिद के शिकार बने राहुल
  • अजहर 1986 में श्रीलंका के खिलाफ एक रन से दोहरा शतक चूके थे
नई दिल्‍ली:

चेन्‍नई टेस्‍ट में टीम इंडिया के प्रतिभावान बल्‍लेबाज केएल राहुल ने बेहतरीन बल्‍लेबाजी की. मैच के तीसरे दिन की समाप्ति पर टीम इंडिया अगर 391 रन के स्‍कोर तक पहुंची तो इसका बहुत कुछ श्रेय राहुल को ही जाता है. वैसे राहुल के अलावा नवोदित करुण नायर (71 *) और विकेटकीपर बल्‍लेबाज पार्थिव पटेल (71) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं. राहुल दुर्भाग्‍यशाली रहे कि रविवार को अपने करियर का पहला दोहरा शतक केवल एक रन से चूक गए. वे अब तक करियर में चार शतक जमा चुके हैं और चेन्‍नई टेस्‍ट को मिलाकर दो बार 150 के स्‍कोर के पार पहुंचे है.महज दो साल के इंटरनेशनल करियर में कर्नाटक के इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने आपको टीम इंडिया के स्‍थापित प्‍लेयर्स में शामिल कर लिया है.

राहुल का दूसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर 158 रन रहा है जो उन्‍होंने इसी वर्ष वेस्‍टइंडीज के खिलाफ किंगस्‍टन में बनाया था. राहुल की ही तरह टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अजहरुद्दीन भी एक बार 199 के स्‍कोर पर आउट हो चुके हैं. अजहर वर्ष 1986 में कानपुर में श्रीलंका के खिलाफ एक रन के अंतर से शतक चूके थे.

वैसे टेस्‍ट क्रिकेट में 199 के अनलकी नंबर पर आउट होने वाले बल्‍लेबाजों की फेहरिस्‍त (कुल नौ खिलाड़ी) लंबी है. पाकिस्‍तान के मुदस्‍सर नजर, भारत के अजहर और राहुल, ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ, मैथ्‍यू इलियट और स्‍टीव वॉ, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, पाकिस्‍तान के यूनुस खान, इंग्‍लैंड के इयान बेल 199 रन पर आउट हो चुके हैं. न्‍यूजीलैंड के मार्टिन क्रो (अब दिवंगत) तो एक बार 299 रन पर आउट हो चुके हैं. क्रो वर्ष 1991 में वेलिंगटन में हुए टेस्‍ट में श्रीलंका के खिलाफ 299 रन पर आउट हुए थे.

केएल राहुल के अब तक के चार शतक
1. रन 199, विरुद्ध इंग्‍लैंड, दिसंबर 2016
2. रन 158, विरुद्ध वेस्‍टइंडीज, जुलाई 2016
3. रन 110, विरुद्ध ऑस्‍ट्रेलिया, जनवरी 2015
4.  रन 108, विरुद्ध श्रीलंका, अगस्‍त 2015


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com