विज्ञापन
This Article is From Feb 25, 2017

INDvsAUS:दूसरे दिन लंच ब्रेक में स्पिन सलाहकार श्रीराम के साथ प्रैक्टिस की फिर स्‍टीव ओकीफी ने पलट दी बाजी...

INDvsAUS:दूसरे दिन लंच ब्रेक में स्पिन सलाहकार श्रीराम के साथ प्रैक्टिस की फिर स्‍टीव ओकीफी ने पलट दी बाजी...
पुणे टेस्‍ट से पहले स्‍टीव ओकीफी ने केवल चार टेस्‍ट खेले थे (फाइल फोटो)
पुणे टेस्‍ट में अब तक के कमाल के प्रदर्शन के बाद देखते ही देखते ऑस्‍ट्रेलियाई लेग स्पिनर स्‍टीव ओकीफी चर्चाओं के केंद्रबिंदु बन गए हैं. इस दौरे में गुमनाम से गेंदबाज बनकर आए ओकीफी ने दोनों पारियों में टीम इंडिया के कुल 12 विकेट लेकर अपनी टीम को उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से वह सीरीज में मेजबान पर दबाव बना सकते हैं. वैसे, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम प्रबंधन और कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ की भी अपने इस स्पिनर को लेकर कुछ योजनाएं थीं. यही कारण रहा कि पुणे के घुमावदार विकेट पर टीम इंडिया की पहली पारी की शुरुआत से ही मिचेल स्‍टार्क के साथ ओकीफी को ही गेंदबाजी के लिए उतारा गया.

दूसरे दिन खेल के पहले सेशन में इंडिया का पहली पारी के दौरान यह स्पिन गेंदबाज न सिर्फ विकेटहीन रहा बल्कि महंगा भी साबित हुआ. लंच से पहले ओकीफी ने सात ओवर किए थे और लगभग तीन रन प्रति ओवर के औसत से 23 रन दे डाले थे. खासतौर पर लोकेश राहुल ने उनके खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया था और एक छक्‍का भी जमाया था. फिर कीफी ने वापसी करते हुए 6 विकेट चटका दिए. टीम इंडिया की दूसरी पारी में भी ओकीफी की शानदार गेंदबाजी का यह सिलसिला जारी रहा. उन्‍होंने इसमें भी 6 विकेट लेते हुए मैच में कुल 12 विकेट लिए. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने पुणे टेस्‍ट 333 रन से जीतकर आश्‍चर्यजनक रूप से सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. विराट कोहली की कप्‍तानी में घरेलू मैदान पर यह टीम इंडिया की पहली बार है.

बहरहाल, लंच के बाद तो मलेशिया में जन्‍मा यह 34 साल का गेंदबाज एक बदले हुए रूप में दिखा. इसे संयोग ही कहा जाएगा कि लंच ब्रेक के दौरान ओकीफी ने भारत दौरे के लिए कंगारू टीम के स्पिन सलाहकार एस. श्रीराम (टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर) के साथ प्रैक्टिस की. दूसरे सेशन के एक ही ओवर में तीन विकेट झटककर उन्‍होंने मैच का रुख ही बदल दिया. उनके दिए इन झटकों से टीम इंडिया आखिर तक नहीं उबर पाई और 105 रन के स्‍कोर पर ढेर हो गई. दूसरे दिन के खेल के बाद ओकीफी ने भी माना था कि लंच के बाद जिस तरह चीजें बदलीं वह शानदार रहा. उन्‍होंने कहा, 'नेट पर मैं अन्‍य वेरिएशंस पर काम कर रनहा था मसलन सीम और आर्म के एंगल को बदलना. मेरे ख्‍याल से इसने बदलाव पैदा किया. 'श्री' (श्रीराम) की सलाह कुछ इस तरह की थी कि मैदान पर उस तरह की गेंदबाजी करो जिसे करते हुए सहज महसूस करो.'

ओकीफी ने कहा था, 'मैं अपने पहले छह ओवरों में अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाया था. इसके बाद जो कुछ हुआ वह तेजी से हुआ और मुझे लगता है कि यह विकेट इसी तरह का है. भाग्य हमारे साथ रहा कि गेंदों ने उनके बल्लों का किनारा लिया और हमने उन्हें कैच किया. कुल मिलाकर यह हमारे लिये अच्छा दिन रहा और बल्लेबाजों ने भी दिन का अच्छा अंत किया.’ (एजेंसी से भी इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsAUS:दूसरे दिन लंच ब्रेक में स्पिन सलाहकार श्रीराम के साथ प्रैक्टिस की फिर स्‍टीव ओकीफी ने पलट दी बाजी...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com