IND vs SA Live : कोहली-रहाणे की साझेदारी से टीम इंडिया की बढ़त 403 रन हुई

IND vs SA Live : कोहली-रहाणे की साझेदारी से टीम इंडिया की बढ़त 403 रन हुई

रहाणे और कोहली ने शतकीय साझेदारी की। (सौजन्य : BCCI)

नई दिल्ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका बीच फ्रीडम सीरीज का अंतिम मैच दिल्ली में खेला जा रहा है। फिरोजशाह कोटला मैदान पर मैच के तीसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण 9 ओवर पहले ही खत्म घोषित कर दिया गया। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 81 ओवर में 4 विकेट पर 190 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली (83) और अजिंक्य रहाणे (52) नाबाद लौटे। इस प्रकार टीम इंडिया की कुल बढ़त 403 रन हो गई है। कोहली और रहाणे ने सीरीज की पहली शतकीय साझेदारी की। रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी 8वीं, वहीं विराट ने 11वीं फिफ्टी पूरी की।

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन नहीं दिया और बैटिंग करने का फैसला किया। फॉलोऑन टालने के लिए दक्षिण अफ्रीका को 135 रन बनाने थे, लेकिन वह 121 रन पर ही सिमट गई। अब दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में मुश्किल विकेट पर बड़े लक्ष्य का पीछा करना होगा।

दूसरी पारी में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर मुरली विजय महज 3 रन बनाकर मॉर्ने मॉर्कल की गेंद पर डेन विलास को कैच दे बैठे। उस समय टीम का स्कोर 4 रन था। उनके तुरंत बाद ही 8 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही पैवेलियन लौट गए। मॉर्कल ने उन्हें बोल्ड किया।

मोस्ट टैलेंटेड बैट्समैन का टैग लिए रोहित शर्मा की असफलता का दौर जारी है, लेकिन उन्हें मौके पर मौके मिलते जा रहे हैं। टीम प्रबंधन को लगता है कि रोहित कभी न कभी तो रन बनाएंगे ही, क्योंकि उनमें टैलेंट भरपूर है, वह बस बाहर नहीं आ पा रहा। रोहित के बाद शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा ने 45 रन की साझेदारी करके टीम को स्थिरता प्रदान की, लेकिन 53 रन के स्कोर पर मॉर्ने मॉर्कल की गेंद पर धवन (21) बोल्ड हो गए। उनके बाद पुजारा (28) भी जल्दी ही चलते बने। उन्हें इमरान ताहिर ने बोल्ड किया। 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मॉर्ने मॉर्कल ने 3 और इमरान ताहिर ने एक विकेट लिया।

दूसरे दिन के खेल का अपडेट : रहाणे-जडेजा के नाम रहा दिन
दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम टीम इंडिया के 334 रन के जवाब में पहली पारी में 121 रन पर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार भारत को पहली पारी में 213 रन की बढ़त हासिल हुई। टीम इंडिया को रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट दिलाए, जबकि उमेश यादव और अश्विन ने 2-2 विकेट झटके। ईशांत शर्मा को एक विकेट मिला।

जडेजा ने तेम्बा बवुमा (22), हाशिम अमला (3), फॉफ डु प्लेसिस (0), डिविलियर्स (42) और डेन पीट (5) को पैवेलियन भेजा। उमेश यादव ने डीन एल्गर (17) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया और जेपी डुमिनी को बोल्ड किया।

रहाणे के शतक के बाद अश्विन की फिफ्टी
मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया 334 रन पर ऑलआउट हो गई। अंतिम विकेट ईशांत शर्मा के रूप में गिरा। 296 रन के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (127) के आउट हो जाने के बाद अश्विन ने जमकर खेलते हुए टेस्ट करियर की छठवी फिफ्टी बनाई। उन्होंने 140 गेंदों में 56 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और एक छक्का शामिल रहा। उन्होंने तेज गेंदबाज उमेश यादव के साथ 38 की साझेदारी की। लंच से पहले अजिंक्य रहाणे ने भारत में अपना पहला शतक लगाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से काइल एबॉट ने 5, डेन पीट ने 4 और इमरान ताहिर ने एक विकेट लिया।

रहाणे का भारत में पहला शतक
इससे पहले गुरुवार के नाबाद बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने घरेलू मैदान पर पहला और करियर का 5वां शतक पूरा किया। रहाणे 127 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें उन्होंने 11 चौके और 4 छक्के लगाए। रहाणे ने 215 गेंदों का सामना किया। वहीं उनके और अश्विन के बीच 98 रन की साझेदारी हुई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले दिन के खेल का अपडेट
टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया की बल्लेबाजी एक बार फिर खराब रही और उसके 5 विकेट महज 138 रन पर ही गिर गए। कप्तान विराट कोहली ने जरूर कुछ अच्छे शॉट खेले और क्रीज पर समय बिताया, लेकिन 44 रन के निजी स्कोर पर डेन पीट की गेंद पर डेन विलास को कैच दे बैठे। इसके बाद रिद्धिमान साहा एक रन पर बोल्ड हो गए। टीम इंडिया की बैटिंग लड़खड़ा गई और लगने लगा था कि टीम 200 तक भी नहीं पहुंच पाएगी, लेकिन अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा ने 50 रन से अधिक की साझेदारी करके स्कोर 198 रन तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रवींद्र जडेजा (24) आउट हो गए। इसके बाद अश्विन के साथ 33 रन की साझेदारी करके रहाणे नाबाद लौटे। पहले दिन का खेल खराब रोशनी के कारण निर्धारित 90 ओवर से पहले ही समाप्त घोषित करना पड़ा, जबकि 6 ओवर फेंके जाने बाकी थे। खेल खत्म होने के समय टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 231 रन बनाए थे।