IND vs SA: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन पर बल्‍लेबाजों ने पानी फेरा, केपटाउन टेस्‍ट 72 रन से हारी टीम इंडिया

भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन पर बल्‍लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन ने पानी फेर दिया. बल्‍लेबाजों की इस नाकामी के कारण विराट कोहली की टीम इंडिया को केपटाउन टेस्‍ट के चौथे दिन ही 72 रन की शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा है.

IND vs SA: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन पर बल्‍लेबाजों ने पानी फेरा, केपटाउन टेस्‍ट 72 रन से हारी टीम इंडिया

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में फिलेंडर ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दूसरी पारी में भी भारतीय बल्‍लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन जारी रहा
  • 208 रन का लक्ष्‍य था, पूरी टीम महज 135 रन पर आउट हुई
  • दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की
केपटाउन:

भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन पर बल्‍लेबाजों के शर्मनाक प्रदर्शन ने पानी फेर दिया. बल्‍लेबाजों की इस नाकामी के कारण विराट कोहली की टीम इंडिया को केपटाउन टेस्‍ट के चौथे दिन ही 72 रन की शर्मनाक हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा है. यह स्थिति तब है जब मैच के तीसरे दिन का खेल पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ गया था. भारतीय गेंदबाजों ने आज चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 130 रन के छोटे स्‍कोर पर आउट करके टीम को जीत हासिल करने का सुनहरा मौका दिया था. पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को मिली 77 रन की बढ़त को शामिल करने के बाद जीत के लिए 208 रन बनाने का लक्ष्‍य था, लेकिन घरेलू मैदानों पर रनों का अंबार लगाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज न्‍यूलैंड्स के विकेट पर भीगी बिल्‍ली बने नजर आए. पूरी टीम  42.4 ओवर में 135 रन पर ढेर हो गई. दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर मैन ऑफ द मैच रहे.

भारतीय बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन मैच में किस कदर खराब रहा, इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों ही पारियों में भारतीय टीम 100 रन के पहले ही सात विकेट गंवा चुकी थी. 37 रन बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन दूसरी पारी में भारत के टॉप स्‍कोरर रहे. दक्षिण अफ्रीका के लिए वेर्नोन फिलेंडर ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए. इस जीत के सहारे दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए अपनी पहली पारी में 286 रन बनाए थे. जिसके जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी दूसरे दिन 209 रन बनाकर समाप्‍त हुई थी और उसे 77 रन की महत्‍वपूर्ण बढ़त मिली थी.

लाइव स्‍कोर कार्ड यहां देखें

पहला सेशन: गेंदबाजों ने द. अफ्रीका को 130 रन पर समेटा
मैच के चौथे दिन भारत की ओर से पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जो मेडन रहा. दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्‍मद शमी भारत के लिए अहम सफलता लेकर आए. उन्‍होंने हाशिम अमला (4रन,15 गेंद, एक चौका) को रोहित शर्मा से कैच करा दिया.शमी ने जल्‍द ही कागिसो रबाडा (5 रन, 33 गेंद) को भी पेवेलियन लौटाकर भारत को चौथी सफलता दिलाई. कैच स्लिप में विराट कोहली ने लपका. रबाडा के स्‍थान पर कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस बल्‍लेबाजी के लिए आए जिन्‍होंने पहली पारी में डिविलियर्स के साथ पारी के संकट से उबारा था. हालांकि दूसरी पारी में ऐसा नहीं हो सका. बुमराह फाफ डु प्‍लेसिस (0) को आउट करने में सफल रहे. दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान का कैच विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने लपका.जल्‍द ही बुमराह टीम इंडिया के लिए एक और कामयाबी लेकर आए, उन्‍होंने क्विंटन डिकॉक (8 रन, 9 गेंद ) को विकेटकीपर साहा से कैच करा दिया. पहले घंटे में ही दक्षिण अफ्रीका के चार विकेट गिरा भारतीय टीम ने जोरदार अंदाज में मैच में वापसी कर ली थी. दक्षिण अफ्रीका के विकेट चौथे दिन लगातार गिर रहे थे. मेजबान टीम का 7वां विकेट वेर्नोन फिलेंडर (0) के रूप में गिरा जिन्‍हें शमी ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.

पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने वाले फिलेंडर दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल पाए. दूसरी पारी का स्‍कोर 100 रन पर पहुंचने के पहले ही द. अफ्रीका के सात विकेट गिर चुके थे भुवनेश्‍वर टीम इंडिया के लिए आठवीं कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने केशव महाराज (15रन) को विकेटकीपर साहा से कैच कराया. 122 रन तक दक्षिण अफ्रीका के आठ बल्‍लेबाज पेवेलियन लौट चुके थे.यह स्थिति तब थी जब पहले विकेट के लिए एडेन मार्कराम और डीन एल्‍गर के बीच 52 रन की साझेदारी हुई थी.दक्षिण अफ्रीका का 9वां विकेट मोर्ने मोर्केल (2)के रूप में गिरा, जिन्‍हें भुवनेश्‍वर ने साहा से कैच कराया. आखिरी विकेट एबी डिविलियर्स (35रन, 50 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) के रूप में गिरा जो छक्‍का उड़ाने की कोशिश में बुमराह की गेंद पर भुवनेश्‍वर के हाथों कैच किए गए. भारत के लिए मो. शमी और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट लिए. भुवनेश्‍वर और हार्दिक पंड्या के खाते में दो-दो विकेट आए.दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी समाप्‍त होते ही लंच घोषित कर दिया गया.

विकेट पतन: 52-1 (मार्कराम, 14.6),  59-2 (एल्‍गर, 16.4),,66-3 (अमला, 21.3), 73-4 (रबाडा, 25.5), 82-5 (डु प्‍लेसिस, 28.4), 92-6 (डिकॉक, 30.4), 95-7 (फिलेंडर, 33.4), 122-8 (महाराज, 38.4), ,130-9 (मोर्केल, 40.2), 130-10 (डिविलियर्स, 41.2)

चायकाल के समय तक भारत के गिर चुके थे 7 विकेट
दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर वेर्नोन फिलेंडर ने फेंका जिसमें एक रन बना. मोर्ने मोर्केल की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी एक रन आया. पारी के तीसरे ओवर में अम्‍पायर ने फिलेंडर की गेंद पर विजय को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया था लेकिन रिव्‍यू में विजय बचने में सफल रहे.भारतीय पारी का पहला चौका पारी के चौथे ओवर में विजय ने मोर्केल की गेंद पर जमाया.धवन ने इसके बाद अगले दो ओवरों में भी चौके लगाए.किस्‍मत आज मुरली विजय पर मेहरबान थी. पारी के सातवें ओवर में उन्‍हें फिलेंडर की गेंद पर अम्‍पायर ने विकेट के पीछे आउट दे दिया था लेकिन रिव्‍यू में वे फिर बचने में सफल रहे. पारी के 8वें और 9वें ओवर में भारत को दो झटके लगे और दोनों ओपनर शिखर धवन (16) और मुरली विजय (13) पेवेलियन लौट गए. धवन को जहां मोर्ने मोर्केल ने अतिरिक्‍त खिलाड़ी क्रिस मॉरिस से कैच कराया, वहीं विजय का कैच फिलेंडर की गेंद पर एबी डिविलियर्स ने लपका.भारत का तीसरा विकेट चेतेश्‍वर पुजारा (4 रन, 13 गेंद) के रूप में गिरा, जिन्‍हें मोर्केल ने विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराया. तीन विकेट गिरने से मुश्किल में फंसी भारतीय टीम को विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी ने 50 रन के पार पहुंचाया.दक्षिण अफ्रीका टीम ने दूसरी पारी में प्रमुख तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन की कमी बेहद खली.वे मैच के दौरान चोटिल होकर पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं.

टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका पारी के 22वें ओवर में वेर्नोन फिलेंडर ने कप्‍तान विराट कोहली (28रन, 40 गेंद, चार चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके दिया. अगले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका को रोहित शर्मा का विकेट भी मिल सकता था लेकिन रबाडा की गेंद पर केशव महाराज ने उनका बेहद आसान कैच छोड़ दिया.टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका पारी के 22वें ओवर में वेर्नोन फिलेंडर ने कप्‍तान विराट कोहली (28रन, 40 गेंद, चार चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके दिया. अगले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका को रोहित शर्मा का विकेट भी मिल सकता था लेकिन रबाडा की गेंद पर केशव महाराज ने उनका बेहद आसान कैच छोड़ दिया.बहरहाल, रोहित (10 रन, 30 गेंद)ने इसके बाद अपना विकेट गंवाने में ज्‍यादा देर नहीं लगाई और अगले ही ओवर में फिलेंडर की गेंद पर बोल्‍ड हो गए.टीम इंडिया के अगले दो विकेट हार्दिक पंड्या (1)और ऋद्धिमान साहा (8) के रूप में गिरे.चाय के समय तक ही 82 रन पर सात विकेट गंवाते हुए टीम इंडिया हार के बेहद करीब पहुंच गई थी.

135 रन पर ढेर हुई भारत की 'मजबूत' बल्‍लेबाजी
चाय के बाद अश्विन और भुवनेश्‍वर ने भारतीय टीम के स्‍कोर को किसी तरह 100 रन के पार पहुंचाया. 35 ओवर के बाद स्पिनर केशव महाराज को गेंदबाजी के लिए लाया गया.उनका ओवर मेडन रहा.पारी के 43वें ओवर में तीन विकेट गिरने के साथ ही भारतीय टीम 135 रन पर ढेर हो गई. चाय के बाद भारत का पहला विकेट अश्विन (37 रन, 53 गेंद, पांच चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें फिलेंडर ने डिकॉक से कैच कराया. इसी ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर मो. शमी (4) और जसप्रीत बुमराह (8) आउट हो गए. दक्षिण अफ्रीका के लिए वेर्नोन फिलेंडर ने 42 रन देकर सर्वाधिक 6 विकेट लिए. मोर्केल और रबाडा के खाते में दो-दो विकेट आए.

विकेट पतन: 30-1 (धवन, 7.5), 30-2 (विजय, 8.5), ,39-3 (पुजारा, 12.2), ,71-4 (कोहली, 21.4), 77-6 (पंड्या, 24.1), 82-7 (साहा, 28.6),  ,131-8 (अश्विन, 42.1), 135-9 (शमी, 42.3), 135-10 (बुमराह, 42.4)

यह भी पढ़ें: कोहली अब नहीं चाहते ऐसा 105 रन का नुकसान...जोर 'इस खास बात' पर

गौरतलब है कि दुनिया की नंबर एक टीम भारत ने दूसरे स्थान की टीम दक्षिण अफ्रीका पर मजबूत बढ़त बना रखी है और अगर टीम को टेस्ट सीरीज में 0-3 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ता है तो भी वह अपनी शीर्ष रैंकिंग नहीं गंवाएगी.

यह भी पढ़ें: गेंदबाजों की मेहनत पर भारतीय बल्‍लेबाजों ने पानी फेरा

दक्षिण अफ्रीका में हालांकि भारत का रिकॉर्ड काफी खराब है जहां उसने छह में से पांच सीरीज गंवाई हैं जबकि एक ड्रॉ रही. भारत ने 1992 से दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेले 17 टेस्ट में से सिर्फ दो में जीत दर्ज की है. टीम ने एक जीत 2006-07 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में जबकि एक 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में दर्ज की.भारत ने हालांकि पिछले दो दौरों पर दक्षिण अफ्रीका में बेहतर प्रदर्शन किया है. टीम ने 2010-11 में सीरीज ड्रॉ कराई जबकि 2013-14 में उसे कड़ी टक्कर देने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराजा, डेल स्‍टेन, कागिसो रबाडा और मोर्ने मोर्केल.

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com