यह ख़बर 31 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

बेंगलुरू टेस्ट : कोहली शतक के करीब, भारत के पांच विकेट पर 283 रन

खास बातें

  • मध्यक्रम के युवा बल्लेबाज विराट कोहली के शानदार 93 रनों की नाबाद पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी शृंखला के अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन खराब शुरुआत के बाद अपनी पहली पारी में सम्भलने में सफल रही।

मध्यक्रम के युवा बल्लेबाज विराट कोहली के शानदार 93 रनों की नाबाद पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी शृंखला के अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन खराब शुरुआत के बाद अपनी पहली पारी में सम्भलने में सफल रही।

कोहली ने सुरेश रैना के साथ पांचवें विकेट के लिए 99 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ नाबाद 104 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम को मुश्किलों से उबारा और सुखद स्थिति में पहुंचाया।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक शनिवार को भारत ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 283 रन बना लिए थे। इससे पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 365 रनों पर समेट दी थी। न्यूजीलैंड के मुकाबले भारतीय टीम पहली पारी में अब सिर्फ 82 रन ही पीछे है।

भारत की ओर से विराट कोहली के अलावा सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग और कप्तान धोनी ने आकर्षक बल्लेबाजी की। कोहली अपने शतक से सात रन और धोनी अपने अर्द्धशतक से सिर्फ चार रन दूर हैं। खेल खत्म होने तक दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 104 रनों की नाबाद साझेदारी हो चुकी थी। कोहली 93 रन बनाकर और धोनी 46 रन बनाकर नाबाद लौटे।

कोहली ने अपनी इस पारी के दौरान 174 गेंदों का सामना किया और 12 चौके तथा एक छक्का लगाया वहीं धोनी ने 70 गेंदों का सामना किया और पांच चौके व दो छक्के लगाए।

कोहली ने इससे पहले सुरेश रैना के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की। रैना ने 90 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाए। दिन का आखिरी विकेट रैना का ही गिरा। टिम साउदी की गेंद पर क्रूगर वान वैक ने उनका कैच लपका।

भारत के लिए एक बार फिर वीरेंद्र सहवाग और गौतम गम्भीर ने पारी की शुरुआत की। गम्भीर कुछ खास नहीं कर सके और वह दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज गेंदबाज टिम साउदी ने बोल्ड किया।

इसके बाद हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में 159 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा नौ रन बनाकर आउट हुए। उन्हें साउदी ने ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच कराया।

भारत का तीसरा विकेट सहवाग के रूप में गिरा, जिन्हें 43 रन के निजी योग पर डग ब्रेसवेल ने डेनियल फ्लिन के हाथों कैच कराया। सहवाग ने 60 गेंदों पर आठ चौके लगाए।

इसके बाद सचिन तेंदुलकर भी 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। तेंदुलकर को ब्रेसवेल ने बोल्ड किया। तेंदुलकर ने सहवाग के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। न्यूजीलैंड की ओर से साउदी के खाते में तीन और ब्रेसवेल के खाते में दो विकेट गया।

इससे पहले, दूसरे दिन का खेल निर्धारित समय से आधे घंटे पहले यानी सुबह नौ बजे शुरू हुआ, क्योंकि पहले दिन का खेल खराब रोशनी के कारण तय समय से कुछ समय पूर्व ही खत्म करना पड़ा था।

कीवी टीम ने पहले दिन के खेल की समाप्ति पर छह विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज क्रूगर वान वैक (63) और ब्रेसवेल (30) ने दूसरे दिन के खेल की शुरुआत की।

वैक अपने कल की रन संख्या में आठ रन और जोड़कर 71 रन के निजी योग पर पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज गेंदबाज जहीर खान ने सुरेश रैना के हाथों कैच कराया।

ब्रेसवेल 79 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुए। ब्रेसवेल के टेस्ट करियर का यह उच्च स्कोर है। ब्रेसवेल ने वैक के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 99 रन जोड़े।

इसके बाद जीतन पटेल कुछ खास नहीं कर सके और वह खाता खोले बगैर उमेश यादव की गेंद पर गम्भीर के हाथों लपके गए। साउदी के रूप में कीवी टीम का अंतिम विकेट गिरा। साउदी को 14 रन के निजी योग पर ओझा ने पगबाधा आउट किया। बोल्ट (2) नाबाद लौटे।

उल्लेखनीय है कि कीवी टीम की ओर से मैच के पहले दिन कप्तान रॉस टेलर 113, मार्टिन गुपटिल 53, डेनियल फ्लिन 33, केन विलियमसन 17 और जेम्स फ्रेंकलिन आठ रन बनाकर आउट हुए थे। ब्रेंडन मैक्लम खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की ओर से स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने पांच जबकि जहीर खान ने दो विकेट झटके। यादव और रविंचद्रन अश्विन के खाते में एक-एक विकेट गया। भारत ने हैदराबाद में खेला गया श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच पारी और 115 रनों से अपने नाम किया था।