INDvsENG 2nd टेस्ट : विराट कोहली की फिफ्टी और अश्विन के 5 विकेट से टीम इंडिया की बढ़त 298 रन हुई

INDvsENG 2nd टेस्ट : विराट कोहली की फिफ्टी और अश्विन के 5 विकेट से टीम इंडिया की बढ़त 298 रन हुई

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट में 22वीं बार पारी में 5 या अधिक विकेट लिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहली पारी में 455 रन बनाए हैं
  • आर अश्विन ने बल्ले से भी कमाल करते हुए फिफ्टी बनाई
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को नहीं खिलाया फॉलोऑन, बल्लेबाजी की
विशाखापटनम:

इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापटनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में शनिवार को टीम इंडिया ने अपनी पकड़ और मजबूत कर ली. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 98 रन बना लिए. विराट कोहली (56) और अजिंक्य रहाणे (22) नाबाद रहे. इसी के साथ भारत की कुल बढ़त 298 रन हो गई. इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड ने 2 विकेट, तो जेम्स एंडरसन ने एक विकेट लिया. टीम इंडिया के पास फॉलोऑन खिलाने का मौका था, लेकिन उसने बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड ने पहली पारी में 255 रन बनाए. भारत की ओर से आर अश्विन ने 5 विकेट झटके.

चायकाल के बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया को बड़े झटके लगे, जब दोनों ओपनर पैवेलियन लौट गए. सबसे पहले 16 रन पर टीम इंडिया ने मुरली विजय (3) का विकेट खोया. उनको स्टुअर्ट ब्रॉड ने जो रूट से कैच कराया. इसके बाद दूसरे ओपनर केएल राहुल को भी ब्रॉड ने ही चलता कर दिया और टीम इंडिया का स्कोर 17 रन पर दो विकेट हो गया. इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने टीम इंडिया पर दबाव बनाए रखा और बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्हें इसका फल भी मिला और 40 के स्कोर पर टीम इंडिया का तीसरा विकेट लौट गया, जब चेतेश्वर पुजारा को जेम्स एंडरसन ने शानदार इनस्विंगर पर बोल्ड कर दिया. पुजारा ने पहली पारी में शतक जड़ा था, लेकिन दूसरी पारी में आउट ऑफ टच नजर आए. उन्होंने 24 गेंदों में एक रन बनाया और विराट के साथ 23 रन की साझेदारी की. इसके बाद विराट और अजिंक्य रहाणे ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और स्कोर को 3 विकेट पर 98 रन तक पहुंचा दिया. भारत ने पहली पारी की 200 रन की बढ़त को मिलाकर कुल 298 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली है.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी का पूरा अपडेट
चायकाल के लगभग आधे घंटे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 255 रन पर खत्म हो गई और टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 200 रन की बढ़त हासिल हुई. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 70 रन बनाए और जॉनी बेयरस्टॉ के साथ 110 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ और जो रूट ने 53-53 रन, तो आदिल राशिद ने 32 रनों का योगदान दिया. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 29.5 ओवर में 67 रन देकर 5 विकेट, तो मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने एक-एक विकेट चटकाया है. अश्विन ने 22वीं बार पारी में 5 या अधिक विकेट लिए हैं.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/4 (एलिस्टर कुक), 2/51 (हसीब हमीद), 3/72 (बेन डकेट), 4/79 (जो रूट), 5/80 (मोईन अली), 6/190 (जॉनी बेयरस्टॉ), 7/225 (बेन स्टोक्स), 8/234 (जफर अंसारी), 9/255 (स्टुअर्ट ब्रॉड), 10/255 (जेम्स एंडरसन)

तीसरे दिन लंच के बाद इंग्लैंड ने 6 विकेट पर 191 रन से आगे खेलना शुरू किया. टीम इंडिया ने पुरानी गेंद से फायदा नहीं होने पर ब्रेक के बाद के दूसरे और पारी के 83वें ओवर में नई गेंद ली. यह उमेश यादव ने किया और स्टोक्स राशिद को परेशान किया. इंग्लैंड के स्कोर में 34 रन ही जुड़े थे कि राजकोट के शतकवीर बेन स्टोक्स को आर अश्विन ने चकमा दे दिया और वह पगबाधा आउट करार दिए गए. उन्होंने डीआरएस भी लिया, लेकिन बच नहीं पाए. स्टोक्स ने राशिद के साथ 35 रन जोड़े. 9 रन बाद ही इंग्लैंड को आठवां झटका लगा, जब जफर अंसारी महज 4 रन बनाकर चलते बने. उन्हें रवींद्र जडेजा ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद आर अश्विन ने 255 के स्कोर पर इंग्लैंड के लगातार दो विकेट (स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन) लेकर उनका पारी समेट दी.

लंच से पहले : उमेश यादव ने बेयरस्टॉ को लौटाया
इंग्लैंड ने तीसरे दिन 5 विकेट पर 103 रन से पारी को आगे बढ़ाया. उसके शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ और बेन स्टोक्स ने लंच से कुछ देर पहले तक जमकर बल्लेबाजी की और ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया को विकेट के लिए अभी लंबा इंतजार करना होगा, लेकिन टीम का स्कोर 190 तक पहुंचा ही था कि बेयरस्टॉ ने एकाग्रता खो दी और उमेश यादव की सीधी गेंद को लेग साइड में खेलने की कोशिश में गैप दे बैठे और गेंद विकेट उड़ा गई. बेयरस्टॉ ने 152 गेंदों का सामना किया और 5 चौकों की मदद से 53 रन बनाए. उन्होंने स्टोक्स के साथ 110 रन जोड़े. लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 6 विकेट पर 191 रन रहा. बेन स्टोक्स 55, तो आदिल राशिद एक रन पर नाबाद रहे. लंच से पहले इंग्लैंड ने कुल 87 रन जोड़े और एक विकेट खोया.

दूसरे दिन का खेल : अश्विन का बल्ले और गेंद से कमाल, कोहली नहीं बना पाए दोहरा शतक
दूसरे दिन टीम इंडिया के फैन्स को उम्मीद थी कि कप्तान विराट कोहली दोहरा शतक लगाएंगे, लेकिन वह 267 गेंदों में 167 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने पारी में 18 चौके लगाए. उनके अलावा अश्विन ने 58, तो जयंत यादव ने 35 रनों की पारी खेली, जबकि पहले दिन चेतेश्वर पुजारा ने 119 रन बनाए थे. इस प्रकार भारत की पहली पारी 455 रनों पर समाप्त हो गई. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, मोईन अली ने 3-3 विकेट, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने एक-एक विकेट चटकाया. चायकाल के समय तक इंग्लैंड ने एक विकेट पर 34 रन बना लिए थे.

गेंदबाजी में भारत की ओर से आर अश्विन ने बल्ले के बाद गेंद से भी कमाल किया और इंग्लैंड के दो विकेट झटके. टीम इंडिया को पहली सफलता तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिलाई और कप्तान एलिस्टर कुक (2) को बोल्ड कर दिया, जबकि हसीब हमीद को जयंत यादव के वाइड थ्रो पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने शानदार तरीके से रनआउट किया. हमीद ने 13 रन बनाए और जो रूट के साथ 47 रन की साझेदारी की. रूट का साथ देने आए बेन डकेट अधिक देर नहीं टिक पाए और 5 रन के निजी स्कोर पर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए. इंग्लैंड ने 72 रन पर ही 3 विकेट खो दिए. स्कोर में 7 रन और जुड़े थे कि अश्विन ने जो रूट को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया. रूट ने 53 रनों की बेहतरीन पारी खेली. 80 रन पर इंग्लैंड ने पांचवां विकेट खो दिया. जयंत यादव ने अपना पहला टेस्ट विकेट डीआरएस के माध्यम से हासिल किया. उन्होंने मोईन अली को पगबाधा आउट करके पैवेलियन भेजा.दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 103 रन बना लिए थे.

विराट के 5 मैच, 5 फिफ्टी
विजाग को विराट कोहली का पसंदीदा मैदान कहना गलत नहीं होगा. 50वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने पहले दिन शानदार बल्लेबाजी की और राजकोट में हिटविकेट होने की निराशा को पीछे छोड़ते हुए 14वां टेस्ट शतक लगा दिया. कोहली ने यहां सभी प्रारूपों को मिलाकर 5 मैच खेल लिए हैं और सभी में फिफ्टी लगाने में कामयाब रहे हैं. पहले दिन का खेल खत्म होने तक कोहली (151) और आर अश्विन नाबाद लौटे थे.

पहले दिन का खेल : जमकर बोला पुजारा-कोहली का बल्ला
दूसरे टेस्ट के पहले दिन के खेल का मुख्य आकर्षण विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी रही. खासतौर से पुजारा ने जिस तरह से विकेट के चारों ओर शॉट लगाए, वह दर्शनीय रहा. इतना ही नहीं उन्होंने स्वभाव के विपरीत दो छक्के भी जड़े और हां उन्होंने अपना शतक दूसरे छक्के से ही पूरा किया. हालांकि टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 6 के स्कोर पर ही गौतम गंभीर की जगह चोट के बाद वापसी कर रहे लोकेश राहुल का विकेट गंवा दिया. उसे दूसरा झटका भी जल्दी ही लग गया, जब राजकोट के शतकवीर ओपनर मुरली विजय भी टेस्ट में 3000 रन पूरे करने के बाद 20 के निजी स्कोर पर जेम्स अंडरसन का शिकार हो गए. ऐसे में चेतेश्वर पुजारा का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 226 रन की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की. हालांकि कोहली को 56 के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com