बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से पहले अमित मिश्रा चोटग्रस्‍त, 'चाइनामैन' कुलदीप यादव टीम में शामिल

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से पहले अमित मिश्रा चोटग्रस्‍त, 'चाइनामैन' कुलदीप यादव टीम में शामिल

टीम इंडिया के लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बेंगलुरू टी20 मैच में लगी थी अमित मिश्रा को चोट
  • बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर हैं कुलदीप यादव
  • ऐसे गेंदबाजों को कहा जाता है 'चाइनामैन'
मुंबई:

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया को झटका लगा है. दाएं हाथ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा चोट के कारण इस टेस्‍ट में नहीं खेल पाएंगे. उनके स्‍थान पर 'चाइनामैन' कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई है.  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. चयन समिति की सलाह पर कुलदीप को टीम में शामिल करने का फैसला किया गया है. बीसीसीआई के बयान के अनुसार, मिश्रा को इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में खेले गए अंतिम टी-20 मैच के दौरान घुटने में चोट लगी थी और इस कारण उन्हें आराम की सलाह दी गई है.उनकी चोट की जांच होगी.

अमित मिश्रा ने अब तक 22 टेस्‍ट खेले हैं और 76 विकेट हासिल किए हैं. भारत और बांग्लादेश के बीच यह एकमात्र टेस्ट मैच नौ फरवरी को हैदराबाद में शुरू होगा. कुलदीप बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर हैं. ऐसे गेंदबाजों को 'चाइनामैन' कहा जाता है. यूपी के कुलदीप यादव ने तेज गेंदबाज के रूप में क्रिकेट खेलना शुरू किया था लेकिन अपने कोच की सलाह पर उन्‍होंने स्पिन की ओर शिफ्ट किया और बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर के रूप में सफलताएं हासिल करनी शुरू कर दीं. 22 साल के कुलदीप यादव ने प्रथम श्रेणी मैचों में अब तक  22 ही मैच खेले हैं और 33.11 के औसत से 81 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान 79 रन देकर छह विकेट उनका पारी का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है.

ऐसे चलन में आया 'चाइनामैन' शब्‍द
जब कोई बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को उंगलियों की बजाय कलाई से स्पिन कराता है, तो उसे चाइनामैन बॉलर कहते हैं. यह टर्म साल 1933 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान आया था. जब वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स बॉलर एलिस अचॉन्ग ने इंग्लैंड के बैट्समैन वाल्टर रॉबिन्स को ऑफ स्टंप के बाहर से गेंद को टर्न कराकर बोल्ड कर दिया, तो रॉबिन्स ने पैवेलियन लौटते समय झल्लाकर अंपायर से एलिस के लिए अपशब्दों के साथ 'चाइनामैन' शब्द का प्रयोग किया था. वास्तव में एलिस चीनी मूल के खिलाड़ी थे, जो वेस्टइंडीज के लिए खेलते थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com