India vs Sri Lanka 1st ODI: पृथ्वी और इशान के आतिशी आगाज को धवन ने दिया शिखर अंजाम, भारत 7 विकेट से जीता

India vs Sri Lanka ODI: इससे पहले एक समय ढाई सौ का भी आकंड़ा मुश्किल से छूती दिखायी पड़ रही मेजबान टीम को नंबर-1 बल्लेबाज चमिका करुणारत्ने (नाबाद 43) ने अपनी टीम को पहले मुकाबले में 50 ओवरों में 9 विकेट पर 262 रनों का स्कोर दिला दिया. अब यही देखने वाली  बात है कि श्रीलंका के गेंदबाज उस स्कोर का बचाव कर पाते हैं या नहीं. श्रीलंका की पारी के ज्यादातर बल्लेबाज पिच पर जमने के बाद आउट हुए. भारत के लिए कुलदीप यादव, दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए, जबकि पंड्या बंधुओं के हिस्से में एक-एक विकेट आया.

India vs Sri Lanka 1st ODI: पृथ्वी और इशान के आतिशी आगाज को धवन ने दिया शिखर अंजाम, भारत 7 विकेट से जीता

IND vs SL: पृथ्वी शॉ और धवन दोनों के प्रदर्शन पर सेलेक्टरों की नजर है

खास बातें

  • पृथ्वी शॉ बने मैन ऑफ द मैच
  • टीम धवन 80 गेंद बाकी रहतीं
  • दूसरे दर्जे की टीम कौन ?
कोलंबो:

Sri Lanka vs India 1st ODI:  बारिश की भविष्यवाणी के बीच मेहमान भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच कोलंबो के प्रेमदासा  स्टेडियम में रविवार को खेले गए तीन वनडे सीरीज के पहले डे-नाइट मुकाबले में टीम धवन ने श्रीलंका को 7 विकेट और 80 गेंद बाकी रहते मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. मेजबानों से जीत के लिए मिले 263 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पहले पृथ्वी शॉ (43 रन, 24 गेंद, 9 चौके) और फिर अगले बल्लेबाज इशान किशन (59 रन, 42 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) ने आतिशी तेवरों ने शानदार आगाज किया, जिसे कप्तान शिखर धवन (नाबाद 86 रन, 95 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) ने नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेलकर विजयी ्अंजाम तक पहुंचा दिया. पृथ्वी शॉ और इशान किशन ने आज जैसी बल्लेबाजी की, जिससे करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का दिल लंबे समय बाद बाग-बाग हो गया.

दोनों के आतिशी तेवरों को आम से लेकर खास तक सोशल मीडिया पर सभी ने दिल से सराहा. और यह इन दोनों के ही आतिशी तेवरों का असर था कि टीम धवन ने 36.4 ओवरों में 3 विकेट खोकर और 80 गेंद बाकी रहते हुए जीत हासिल कर बता दिया कि भारत नहीं, बल्कि यह श्रीलंका टीम ही दूसरे दर्जे की टीम है. वैसे आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मैन ऑफ द मैच नाबाद पचासा जड़ने वाले धवन या इशान किशन को नहीं, बल्कि पृथ्वी शॉ को दिया, जिन्होंने टीम इंडिया को एक मूमेंटम प्रदान किया, जिसे इशान ने आगे बढ़ाया. और इन दोनों के संयुक्त आक्रमण ने कप्तान धवन का एक छोर पर काम आसान कर दिया. 

SCORE BOARD


इशान ने आउट होने से पहले उम्दा अर्द्धशतक जड़ा. पृथ्वी के बाद बैटिंग करने आए इशान किशन ने सिर्फ 33 गेंदों पर ही अर्द्धशतक जड़ डाला. आठ चौकों और दो छक्कों के साथ. और जिस तरह बल्लेबाजी हो रही है, उससे लगता है कि मैच कहीं 10-15 ओवर पहले ही न खत्म हो  जाए. इससे पहले पृथ्वी ने 5.3 ओवरों में ही पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े, जिसमें पृथ्वी का योगदान 24 गेंदों पर 43 रन का रहा. एक बाउंसर हेलमेट पर लगने से उनका ध्यान भंग हुआ, तो इसका फायदा धनंजय डि सिल्वा ने अपने पहले ही ओवर में उठाते हुए पृथ्वी के तेवरों पर ब्रेक लगा दिया, लेकिन छोटी सी पारी ने फैंस का दिल जीत लिया. फिलहाल एक छोर पर 61 गेंदों पर पचासा जड़कर धवन पिच पर नाबाद हैं और उनके साथ करियर का पहला वनडे खेल रहे सूर्यकुमार यादव क्रीज पर हैं.

इससे पहले एक समय ढाई सौ का भी आकंड़ा मुश्किल से छूती दिखायी पड़ रही मेजबान टीम को नंबर-1 बल्लेबाज चमिका करुणारत्ने (नाबाद 43) ने अपनी टीम को पहले मुकाबले में 50 ओवरों में 9 विकेट पर 262 रनों का स्कोर दिला दिया. अब यही देखने वाली  बात है कि श्रीलंका के गेंदबाज उस स्कोर का बचाव कर पाते हैं या नहीं. श्रीलंका की पारी के ज्यादातर बल्लेबाज पिच पर जमने के बाद आउट हुए. भारत के लिए कुलदीप यादव, दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए, जबकि पंड्या बंधुओं के हिस्से में एक-एक विकेट आया. भारतीय गेंदबाज नियमित अंतराल पर विकेट चटकाते हुए लंकाई बल्लेबाजों की मेहनत को जाया करत हुए उसे बैकफुट पर भेजने में सफल रहे, लेकिन यह नंबर-8 बल्लेबाज चमिका करुणारत्ने ही थे, जिन्होंने आखिरी में श्रीलंका के लिए समीकरणों को बहुत हद तक बदल दिया, लेकिन दिन की समाप्ति पर उनकी मेहतन काम नहीं आयी और भारत ने 80 गेंद और 7 विकेट बाकी रहते हुए मैच अपनी झोली में डाल लिया.  

 पारी का आठवां विकेट हार्दिक पंड्या के खाते में आया. मेजबान टीम का सातवां विकेट कप्तान शनाका के रूप में गंवाया, जो चहल का शिकार बने. लगता नहीं कि मेजबान टीम पूरे 50 ओवर खेल भी पाएगी.  उसने अपने छह विकेट 40 ओवर खत्म होने से पहले ही गंवा दिए थे. दीपक चाहर ने अपना दूसरा विकेट लेते हुए हसारंगा को आउट किया, जो सिर्फ 8 रन की योगदान दे सके. पांचवें विकेट के रूप में लेफ्टी असालंका को दीपक चाहर ने विकेट के पीछे लपकाया. उन्होंने 38 रन बनाए. चौथा विकेट क्रुणाल पंड्या ने धनंजय डि सिल्वा (14) का  लिया था. उनसे पहले कुलदीप यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट चटकार भारत के नजरिए से एकदम तस्वीर बदल दी है.  पारी के 17वें और अपने तीसरे ही ओवर में कुलदीप यादव ने लंका के दोनों जमकर खेल रहे बल्लेबाजों को सिर्फ 4 गेंदों के भीतर चलता करके उसे शुरुआती फायदे से बाहर निकाल कर भारत को ड्राइविंग सीट पर ला दिया. इस ओवर की पहली गेंद पर पहले कप्तान धवन ने धनयंज राजपक्षे (24) को बेहतरीन अंदाज में लपककर पवेलियन भेजा, तो चौथी गेंद पर कुलदीप ने एम. भनुका (27) को गच्चा देते हुए स्लिप में पृथ्वी शॉ के हाथों लपकवाया.  

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत को पहली सफलता अविष्का फर्नांडो (32) के रूप में मिल गयी. 10वें ओवर में अपना पहला ओवर लेकर आए युजवेंद्र चहल ने अविष्का को पहली ही गेंद पर मनीष पांडे के हाथों लपकवा दिया. भनुका के साथ राजपक्षे  क्रीज पर हैं. पहला विकेट गिरने से पहले दोनों ओपनर अविष्का फर्नांडो और मिनोद भनुका ने अपनी टीम को धीमी शुरुआत दी.

 हालांकि, लंका बल्लेबाज धीमी पिचों पर खेलने की महारथ रखते हैं, लेकिन दोनों ओपनर अविष्का फर्नांडो और मिनोद भनुका अनुभवहीन हैं और विश्व कप के लिए ट्रॉयल पर भी हैं. ऐसे में इन बल्लेबाजों को जोर पारी को जमाने पर ज्यादा रहा और इन्होंने पारी जमायी भी, लेकिन इसे ये विस्तार नहीं दे सके. वहीं, लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में बॉलिंग करने लौटे हार्दिक पंड्या का स्वागत लगातार दो चौकों से हुआ, लेकिन चहल ने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर अविष्का की बोलती बंद कर दी. 

इससे पहले करोड़ों फैंस आज मेजबान श्रीलंका और भारत के बीच तीन बजे से खेले जाने वाले पहले तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. इससे पहले इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को वनडे कैप दे दी गयी. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इशान किशन को मैनेजमेंट ने उनके जन्मदिन का तोहफा देते हुए उन्हें वनडे करियर का आगाज करने का मौका दिया.  वीरवार को इशान का 23वां जन्मदिन था और इसे दोनों हाथों से भुनाया. चलिए पहले मैच में खेलीं भारत और श्रीलंका दोनों की इलेवन भी देख लें: 

भारत: 1. शिखर धवन (कप्तान) 2. पृथ्वी शॉ 3. इशान किशन 4. मनीष पांडे 5. सूर्यकुमार यादव 6. हार्दिक पंड्या, 7.क्रुणाल पंड्या, 8. दीपक चाहर 9. भुवनेश्वर कुमार 10. युजवेंद्र चहल 11. कुलदीप यादव 

श्रीलंका: 1. दसुन शनाका (कप्तान) 2. अविष्का फर्नांडो 3. मिनोद  भनुका (विकेटकीपर) 4. भनुका राजपक्षे  5.धनंजय डिसल्वा  6. चरिथ असालंका 7. वैनिंदु हसारंगा 8. चमिका करुणारत्ने 9. इसुरु उडाना 10. दुशमंथा चमीरा 11. लक्षण संदाकन

पूर्व क्रिकेटर इस मैच और सीरीज को लेकर एनडीटीवी से खास बात की

चयनकर्ताओं सहित मीडिया और तमाम फैंस की नजरें इस सीरीज पर न केवल उन छह अनकैप्ड खिलाड़ियों पर लगी हैं, जिन्हें कुछ महीने बाद खेले जाने वाले टी20 विश्व के लिए परखने के लिए दौरे पर लाया गया है, बल्कि कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) पर भी बीसीसीआई मैनेजमेंट की नजरें हैं क्योंकि शास्त्री का अनुबंध विश्व कप तक के लिए ही है.  कहा जा सकता है कि सीरीज बहाना है, असल निशाना तो टी20 विश्व कप है. 

SL vs India: वनडे सीरीज में बनेंगे कई दिलचस्प रिकॉर्ड, शिखर धवन और चहल के पास इतिहास रचने का मौका

भारतीय टीम में भले ही कई स्टार खिलाड़ी नहीं है लेकिन उसके युवा खिलाड़ी टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को बेताब हैं किसी भी अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में जीत प्रमुख होती है लेकिन इस दौरे में भारत कुछ नये संयोजन आजमा सकता है. श्रीलंकाई टीम में कोविड-19 के कुछ मामले आने के बाद यह श्रृंखला पांच दिन देर से शुरू हो रही है। श्रृंखला में तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे.

भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज का आगाज आज से, जानिए A to Z अपने मन के जवाब

VIDEO: कुछ महीने पहले हुयी मिनी ऑक्शन में कृष्प्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com