SL vs India: वनडे सीरीज में बनेंगे कई दिलचस्प रिकॉर्ड, शिखर धवन और चहल के पास इतिहास रचने का मौका

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज (Sri Lanka vs India, ODI Series) का पहला मैच 18 जुलाई को कोलंबो में खेला जाएगा. भारत और श्रीलंका के बीच अबतक 159 मैच हुए हैं जिसमें 91 मैच में भारत को जीत मिली है तो वहीं 56 मैच में श्रीलंका की टीम जीत हासिल करने में सफल रही है

SL vs India: वनडे सीरीज में बनेंगे कई दिलचस्प रिकॉर्ड, शिखर धवन और चहल के पास इतिहास रचने का मौका

Sri Lanka vs India: वनडे सीरीज में बनेंगे कई दिलचस्प रिकॉर्ड

खास बातें

  • भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे 18 जुलाई को
  • शिखर धवन की कप्तानी में भारत भिडेगा श्रीलंका से
  • भारत की टीम खेलेगी 3 मैचों की वनडे सीरीज

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज (Sri Lanka vs India, ODI Series) का पहला मैच 18 जुलाई को कोलंबो में खेला जाएगा. भारत और श्रीलंका के बीच अबतक 159 मैच हुए हैं जिसमें 91 मैच में भारत को जीत मिली है तो वहीं 56 मैच में श्रीलंका की टीम जीत हासिल करने में सफल रही है. साल 1997 में आखिरी बार श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीत पाने में सफल रही थी. उसके बाद से अबबतक दोनों देशों के बीच 11 द्विपक्षीय वनडे सीरीज हुई है जिसमें 9 में भारत को जीत मिली है. हमेशा की तरह इस वनडे सीरीज में भी कई रिकॉर्ड्स बनेंगे और टूट सकते हैं.

बाउंड्री पर एक दूसरे से टकरा गए पाकिस्तानी खिलाड़ी, लेकिन ले लिया ऐसा अनोखा कैच- Video

# शिखर धवन रचेंगे इतिहास
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 23 रन बना पाने में सफल रहे तो वनडे करियर में 6000 रन पूरा करने में सफल हो जाएंगे. अबतक धवन ने 139 वनडे में 5977 रन बनाए हैं. वनडे में 6000 रन पूरा करते ही धवन चौथे सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. 6000 रन बनाने वाले धवन भारत के पांचवें ओपनर बल्लेबाज बन जाएंगे. सचिन, गांगुली, सहवाग और रोहित ने बतौर ओपनर वनडे में 6000 या 6 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. 


# चहल के पास शतक जमाने का मौका
अबतक युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने वनडे में 92 विकेट हासिल किए हैं. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में चहल के पास 100 वनडे विकेट पूरा करने का मौका होगा. चहल को 100 वनडे विकेट पूरा करने में 8 विकेट की दरकार है.

# 150 विकेट पूरा करने के करीब भुवी
भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने वनडे में अबतक 117 मैच में 138 विकेट लिए हैं. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भुवी के पास 150 वनडे विकेट पूरा करने का मौका होगा. इसके लिए भुवी को 12 विकेट निकालने होंगे.

# भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में श्रीलंका की कप्तानी दासुन शनाका करने वाले हैं. 2017 के बाद से अबतक श्रीलंका ने 10 कप्तान बदल लिए हैं. 

# एशिया कप 2018 के बाद यह पहली बार होगा जब रोहित शर्मा और विराट कोहली के बिना भारतीय टीम वनडे मैच खेलने मैदान पर होगी. 

आखिरी ओवर में जीत के लिए 35 रन चाहिए थे, फिर इस बल्लेबाज ने किया करिश्मा, 6 छक्के जड़कर दिलाई जीत- Video

# इसके अलावा शिखर धवन भारतीय वनडे इतिहास में सबसे उम्रदराज कप्तान होंगे. वर्तमान में धवन की उम्र 35 साल और 225 दिन है. धवन से पहले वनडे में भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान बनने का रिकॉर्ड मोहिंदर अमरनाथ के नाम था. मोहिंदर अमरनाथ जब वनडे में पहली बार कप्तानी की थी तो उनकी उम्र 34 साल और 37 दिन थी. पाकिस्तान के खिलाफ 1984 में मोहिंदर अमरनाथ ने भारत की कप्तानी पहली बार की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com