IND vs SA: जहीर खान भी हुए Rishabh Pant से निराश, बताई गलती और दी कप्तानी की अहम सलाह

कप्तानी ही नहीं ऋषभ पंत की बल्लेबाजी भी एक बड़ा चिंता का विषय है. पिछले चार पारियों में उनके बल्ले से 105 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 55 रन निकले हैं.

IND vs SA: जहीर खान भी हुए Rishabh Pant से निराश, बताई गलती और दी कप्तानी की अहम सलाह

ऋषभ पंत को जहीर की सलाह

नई दिल्ली:

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी टी20 सीरीज में भारत के अभियान का केंद्र रहे हैं. बतौर कप्तान उन्होंने राजकोट और विशाखापत्तनम में पिछले दो मुकाबले जीतकर भारत को सीरीज (IND vs SA Series) में 2-2 की बराबरी पर खड़ा कर दिया है. लेकिन पहले दो टी20 में हार और उनकी कमेजर बल्लेबाजी के लिए लगातार उनकी आलोचना हो रही है. दुनिया भर के कई दिग्गजों के बाद भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने रविवार को होने वाले मैच से पहले पंत के इन्ही दो पहलुओं पर बात करते हुए उनके कुछ सलाह भी दी है. 

मूल रूप से पंत इस सीरीज में टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी नहीं करने वाले थे. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में ये जिम्मेदारी केएल राहुल को दी गई थी. लेकिन चोटिल होने की वजह से वो सीरीज से बाहर हो गए और सिलेक्टर्स ने पंत को कप्तान बना दिया. 

बहरहाल, भारत ने लगातार के दो हार के साथ सीरीज की शुरुआत की और पंत को उनकी खराब गेंदबाजी रोटेशन के लिए निशाना बनाया गया. उन्होंने दिनेश कार्तिक से पहले अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए भेजा, जिसके लिए भी उनकी काफी आलोचना की गई. 


* VIDEO: कुओर्टेन गेम्स के दौरान बुरी तरह फिसले गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, AFI ने सेहत को लेकर दिया अपडेट

IND vs SA, 5th T20: डिसाइडर मैच के लिए दोनों टीमों के Probable XI, जानिए पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल 

* 'पंत के लिए अब टी20 टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा', पूर्व भारतीय क्रिकेटर का बड़ा बयान

चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले आखिरी मैच से पहले क्रिकबज से बातचीत करने के दौरान जहीर खान ने कहा कि पंत को अपनी कप्तानी में संतुलन खोजने की जरूरत है.

जहीर खान ने कहा, "जब वह रन बनाते हैं, तो लोग उनके बारे में बात करते हैं. जब वह नहीं करते हैं, तब भी लोग उनके बारे में बात करते हैं. उनकी कप्तानी में एक समान शैली है. हमें उन्हें समय देना होगा. वह लीक से हटकर सोचना पसंद करते हैं. वह उनकी प्रवृत्ति का बहुत ज्यादा पालन करने की कोशिश करते हैं."

उन्होंने कहा, "वह बहुत सारे रिस्क लेना पसंद करते हैं. जब वह बड़े फैसले लेते हैं तो उन्हें उस संतुलन को खोजना होता है. यह उनकी बल्लेबाजी की तरह है."

सिर्फ कप्तानी ही नहीं पंत की बल्लेबाजी भी एक बड़ा चिंता का विषय है. पिछले चार पारियों में उनके बल्ले से 105 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 55 रन निकले हैं. रन से ज्यादा परेशान करने वाली बात उनका आउट होने का तरीका है. इस सीरीज में वो हर एक ही तरह से - ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंद को खेलते हुए आउट हुए हैं.

सीरीज के आखिरी मैच में एक बार फिर सभी की निगाहें पंत पर टिकी होंगी. इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए पंत को आराम दिया गया है. अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में कॉम्पिटिशन अब बढ़ चुका है. दिनेश कार्तिक का शानदार फॉर्म और ईशान किशन की ओपनर के तौर पर वापसी ने कई चीजें बदल दी हैं. आयरलैंड के दौरे से संजु सैमसन की भी स्क्वाड में वापसी हो रहे जा रही है.

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com