विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2023

IND vs SA: "पहले 25 से 30 ओवर..." टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए गेंदबाजों को करना होगा ये काम, दिग्गज ने बताया पूरा प्लान

IND vs SA 2nd Test: टेस्ट सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम की निगाहें दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबरी करना चाहेगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मुकाबला 3 जनवरी से खेला जाना है.

IND vs SA: "पहले 25 से 30 ओवर..." टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए गेंदबाजों को करना होगा ये काम, दिग्गज ने बताया पूरा प्लान
Allan Donald: एलेन डोनाल्ड का मानना है कि न्यूलैंड्स में स्पिनरों की भूमिका नहीं के बराबर होगी

Allen Donald give Bowling Plan For Cape Town Test: महान क्रिकेटर एलेन डोनाल्ड का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरूआती टेस्ट के दौरान गेंदबाजी के लिए अच्छी पिच पर भारतीय तेज गेंदबाज संयमित नहीं थे और न्यूलैंड्स में बल्लेबाजों के मुफीद पिच पर उन्हें इसकी काफी ज्यादा जरूरत होगी जिस पर स्पिनरों की भूमिका नहीं के बराबर होगी. बता दें, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला गया था. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ यह बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच सिर्फ तीन दिनों में ही खत्म हो गया था. भारतीय टीम को मैच में पारी और 32 रनों की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था.

अपनी पीढ़ी के खतरनाक तेज गेंदबाजों में शुमार डोनाल्ड ने पीटीआई से कहा,"मैं जानता हूं कि दक्षिण अफ्रीका ने शायद परिस्थितियों को बेहतर तरीके से पढ़ा, इसमें कोई शक नहीं है. उन्होंने गेंद पांच या 5.5 मीटर तक पिच की और पिच को अपना काम करने दिया." उन्होंने कहा,"लेकिन उन्होंने एक चीज भारत से बेहतर की, वे इस चीज में काफी संयमित रहे और उन्होंने दूसरी पारी में शॉर्ट गेंद का थोड़ा अधिक इस्तेमाल किया."

डोनाल्ड ने महज 72 टेस्ट में 330 विकेट चटकाये हैं और उन्हें लगता है कि भारतीय गेंदबाज चीजें होने का इंतजार कर रहे थे. उन्होंने कहा,"भारत के लिए एक खिलाड़ी (प्रसिद्ध कृष्णा) ने पदार्पण किया था. मुझे लगा कि (जसप्रीत) बुमराह, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने काफी ज्यादा चीजें होने दीं. वे काफी जल्दी शॉर्ट गेंद डालने लगे और फिर अपनी लेंथ गंवा बैठे जिससे दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने फायदा उठाया."

उन्होंने कहा,"केपटाउन में काफी मुश्किल होगी, दोनों टीमें काफी ऊर्जा से भरी होगी. केपटाउन में दोनों टीमों के आक्रमण की परीक्षा होगी." केपटाउन की पिच सेंचुरियन से ज्यादा मुश्किल कैसे होगी? इस पर उन्होंने कहा,"आपको केपटाउन में ज्यादा रचनात्मक होना होगा क्योंकि विकेट काफी ज्यादा सपाट है और भागीदारियां बढ़ेंगी जिससे यह काफी मुश्किल टेस्ट होगा."

डोनाल्ड ने कहा कि अगर भारत को बराबरी हासिल करने का मौका तलाशना है तो उन्हें नयी गेंद का समझदारी से इस्तेमाल करना होगा. उन्होंने कहा,"सबसे ज्यादा जोर नयी गेंद पर होगा क्योंकि पारंपरिक रूप से अगर न्यूलैंड्स में दक्षिण पश्चिम की हवा बहेगी तो इससे पिच सूख जायेगी. मुझे नहीं लगता कि पिच टर्न होगी." और यह आकलन भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए अच्छी खबर नहीं है जिनके बेंच पर रहने की उम्मीद है.

डोनाल्ड ने कहा,"हो सकता है बाद में स्पिनरों के लिए पिच थोड़ी मददगार हो जाये लेकिन ऐसा नहीं होने वाला. भारत स्पिनरों को नहीं उतारेगा. लेकिन पहली पारी की गेंदबाजी से आपको फायदा मिल सकता है. अगर आप नयी गेंद को थोड़ा ज्यादा पिच करें और पहले 25 से 30 ओवर तक स्विंग करने की कोशिश करें तो ऐसा हो सकता है."

बताते चलें कि टेस्ट सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम की निगाहें दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबरी करना चाहेगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मुकाबला 3 जनवरी से खेला जाना है. सेंचुरियन में हार के बाद भारत का दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का इंतजार बढ़ गया है. भारत अभी तक दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है.

यह भी पढ़ें: "मैं पिछले 10 सालों से..." डेविड वॉर्नर की जगह लेने के लिए इस खिलाड़ी ने ठोका अपना दावा, चयनकर्ताओं को डाला परेशानी में

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अजब फैसला, सेलेक्टर को दी टी20 लीग में खेलने की मंजूरी, अब हो रहा विवाद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
WTC Final: ऑस्ट्रेलिया-भारत नहीं बल्कि इन दो टीमों के बीच होगा फाइनल, एबी डिविलियर्स की भविष्यवाणी
IND vs SA: "पहले 25 से 30 ओवर..." टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए गेंदबाजों को करना होगा ये काम, दिग्गज ने बताया पूरा प्लान
Mumbai Indians Punjab Kings Royal Challengers Bengaluru These 3 Teams Can Buy Akash Deep in IPL 2025 Action
Next Article
Akash Deep: बिहार के लाल आकाश के लिए ऑक्शन में जीजान लगा देंगी आईपीएल की ये 3 टीमें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com