IND vs NZ: मुंबई टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसपर बोले विराट कोहली, पूरी डिटेल्स

IND vs NZ: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने मुंबई टेस्ट के लिए अभ्यास करना शुरू कर दिया है. शुक्रवार से न्यूजीलैंड के साथ मुंबई में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाने वाला है.

IND vs NZ: मुंबई टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसपर बोले विराट कोहली, पूरी डिटेल्स

विराट कोहली ने टीम संयोजन पर दी अपनी राय

खास बातें

  • मुंबई टेस्ट से पहले कोहली ने टीम संयोजन पर दी अपनी राय
  • टीम पहले सर्वोपरि, फिर कोई फैसला
  • मुंबई में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट मैच

IND vs NZ: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने मुंबई टेस्ट के लिए अभ्यास करना शुरू कर दिया है. शुक्रवार से न्यूजीलैंड के साथ मुंबई में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाने वाला है. कोहली की दूसरे टेस्ट में वापसी होगी. दूसरे टेस्ट मैच से पहले कोहली ने मीडिया से बात की और कई बातों पर अपनी राय दी. कोहली ने कहा कि उन्होंने अभ्यास करना शुरू कर दिया है. यह सिर्फ रेड बॉल क्रिकेट खेलने की लय में बने रहने के लिए था, जो टेस्ट क्रिकेट में महत्वपूर्ण है.  बता दें कि 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. अब निर्णायक टेस्ट मैच में भारत की टीम में कोहली की वापसी होंगी, जिससे प्लेइंग इलेवन क्या होगी इसको लेकर काफी बहस तेज हो रही है. 

रिशेड्यूल हो सकता है भारत का अफ्रीकी दौरा, BCCI रविवार तक लेगा बड़ा फैसला: सूत्र

कोहली ने कानपुर टेस्ट पर रहाणे का किया बचाव
बता दें कि कानपुर टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. भारतीय टीम न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट नहीं निकाल पाई थी. ऐसे में कप्तान कोहली ने रहाणे (Ajinkya Rahane) को लेकर बात की और कहा कि कानपुर टेस्ट मैच में रहाणे के कप्तान के तौर पर वह सबकुछ किया जो किया जा सकता था. कभी -कभी फैसले आपके पाले में नहीं आते हैं. 

iclu1sp

Photo Credit: AFP


मुंबई टेस्ट में कैसी हो सकती है XI, कोहली ने टीम संयोजन को लेकर बात की

मुंबई टेस्ट में कोहली की वापसी हो रही है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली किस खिलाड़ी की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल होते हैं. कानपुर टेस्ट में श्रेयस अय्यर ने शतक और अर्धशतक जमाकर अपनी जगह निश्चित कर ली है. ऐसे में उन्हें बाहर रखना मुश्किल है. ऐसे में कोहली ने टीम से चयन को लेकर बात की और कहा कि , 'आपको उस स्थिति को समझना होगा जहां टीम इस समय है, आपको यह समझना होगा कि हम कहां खड़े हैं, आपको अच्छी तरह से इसको लेकर बात करनी होगी, खिलाड़ियों से बात करनी होगी और उनसे एक तरह से संपर्क करना होगा, चीजों को स्पष्ट रूप से समझाना होगा. हमने अतीत में संयोजन को देखते हुए बदलाव किए हैं, हमने खिलाड़ियों को समझाया है और उन्होंने कुछ संयोजन के साथ जाने के पीछे हमारी मानसिकता को समझा है.'

''आगे कोहली ने कहा, ऐसा करना कोई मुश्किल काम नहीं है, समूह के भीतर सामूहिक विश्वास होता है. रास्ते में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर हम इसे समझते हैं. दिन के अंत में, हम सभी पहले टीम को प्राथमिकता देते हैं और यह कुछ ऐसा है जो हमने लगातार किया है. एक टेस्ट टीम के रूप में, हमने पिछले 5-6 वर्षों में टीम के लिए काम करने वाले खिलाड़ियों के सेट का समर्थन किया है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे. हमेशा ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन पर हमने भरोसा किया है और उन्होंने टीम के लिए काम किया है."

IND vs NZ 2nd Test: मुंबई टेस्ट से पहले पढ़ें मैदान में भारत और न्यूजीलैंड की कैसी रही है भिड़ंत

साउथ अफ्रीका के दौरे को लेकर कोहली ने कही ये बात

कोहली ने गुरुवार को कहा कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे को लेकर अगले कुछ दिन में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की तरफ से तस्वीर साफ होने की उम्मीद है और वह नहीं चाहते कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के आने के बाद ‘भ्रम' की स्थिति हो. समझा जा रहा है कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने समूह के भीतर बातचीत शुरू की है और वह खिलाड़ियों को भी जानकारी दे रहे हैं कि प्रशासनिक स्तर पर क्या चल रहा है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट से एक दिन पहले मीडिया से बातचीत में कोहली ने कहा ,‘‘आप जितना जल्दी संभव हो इस मामले में स्पष्टता चाहते हो, इसलिए हमने टीम के सभी सीनियर खिलाड़ियों से बात की है. बेशक राहुल भाई (द्रविड़) ने समूह के भीतर बातचीत शुरू की है जो काफी महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा, ‘‘अंत में हम समझ सकते हैं, मेरे कहने का मतलब है कि कुछ भी हो, हमारा ध्यान टेस्ट मैच से नहीं भटकेगा लेकिन साथ ही आप स्पष्टता चाहते हो और आप ऐसी स्थिति में होना चाहते हो जहां आपको पता होना चाहिए कि असल में क्या हो रहा है. इस तरह की चर्चा है कि नए स्वरूप के कारण डर को देखते हुए दौरे को कुछ समय के लिए टाला जा सकता है या इसमें कटौती की जा सकती है. कोहली ने कहा कि अगले दो दिन में सारी चीजें स्पष्ट हो जाएंगी.

उन्होंने कहा, ‘‘हम बोर्ड से बात कर रहे हैं और हमें भरोसा है कि एक या दो दिन में या बहुत जल्दी तस्वीर साफ हो जाएगी कि क्या चल रहा है. कप्तान ने कहा कि ये सामान्यत समय नहीं है और कोई भी फैसला करते हुए इसे भी ध्यान में रखना होगा. उन्होंने कहा ,‘‘देखिए यह स्वाभाविक है, मेरे कहने का मतलब है कि हम सामान्य हालात में नहीं खेल रहे हैं, इसलिए काफी योजना बनानी पड़ती है, काफी तैयारी करनी पड़ती हैं.

ओमीक्रोन स्वरूप का पता चलने के बाद दक्षिण अफ्रीका पर कई देशों ने यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगाए हैं. भारत की ‘ए' टीम हालांकि ब्लोमफोंटेन में तीन मैचों की प्रथम श्रेणी श्रृंखला खेल रही है. दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने भारतीय टीम के वहां पहुंचने पर पूरी तरह से सुरक्षित बायो-बबल (जैविक रूप से सुरक्षित माहौल) बनाने का वादा किया है. कोहली ने कहा, ‘‘हमें चीजों को लेकर वास्तविक होने की जरूरत है, हम ऐसी चीजों की अनदेखी नहीं कर सकते जो हमें संभवत: भ्रमित करने वाले स्थान पर पहुंचा दे और कोई भी ऐसी जगह नहीं जाना चाहता.

दूसरे टेस्ट में Kohli की वापसी होने से कैसी होगी भारतीय XI, वसीम जाफर ने मजेदार Memes शेयर कर लिए मजे

भारत की सीनियर टीम को 17 दिसंबर से लगभग सात हफ्ते के दौरे पर दक्षिण अफ्रीका जाना है। टीम को चार स्थलों जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं. भारतीय टीम का बायो-बबल मुंबई में शुरू हो जाएगा और रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी आठ दिसंबर में टीम की रवानगी से एक या दिन दिन पहले इससे जुड़ जाएंगे.

कोहली ने कहा, ‘‘कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी समूह का हिस्सा नहीं हैं जो पृथकवास में प्रवेश करने के बाद बायो बबल में टीम से जुड़ेंगे.चार्टर्ड विमान से यात्रा होगी.' कोहली को उम्मीद है कि जब उनका ध्यान न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले पर होगा तब बीसीसीआई उन्हें बताएगा कि भविष्य की योजना क्या है.

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि स्पष्टता हासिल करने के लिए सभी कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हमें जितना जल्दी संभव को स्थिति की जानकारी दी जाएगी. जैसा कि मैंने कहा, अभी हमारा ध्यान दूसरे टेस्ट पर है और बाकी चीजों पर साथ ही साथ ध्यान दिया जाएगा. इसी साल भारतीय टीम अपने दल में कोविड-19 के मामले आने के बाद मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से हट गई थी.

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com