विज्ञापन
This Article is From Aug 31, 2018

Ind vs Eng: विराट कोहली ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि, सचिन और सहवाग को पीछे छोड़ा..

Ind vs Eng: विराट कोहली ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि, सचिन और सहवाग को पीछे छोड़ा..
विराट ने अपने 70वें टेस्‍ट में छह हजार टेस्‍ट रन पूरे किए हैं (फाइल फोटो)
साउथम्‍पटन:

भारत और इंग्‍लैंड के बीच साउथम्‍पटन में खेले जा रहे चौथे टेस्‍ट मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. मैच के दूसरे दिन आज विराट 6000 टेस्‍ट रन के आंकड़े तक पहुंचने वाले भारत के दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्‍लेबाज बन गए. विराट ने भारत की पहली पारी के दौरान 22वें ओवर में यह उपलब्धि अपने नाम की. वे अपने 70वें टेस्‍ट और 119वीं पारी में इस रनसंख्‍या तक पहुंचे हैं. छह हजार टेस्‍ट रन बनाने के लिए विराट को महज 9 रन की दरकार थी. इस मामले में भारत के पूर्व बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर पहले नंबर पर हैं, उन्‍होंने 65 टेस्‍ट और 117 पारियों में छह हजार टेस्‍ट रन पूरे किए थे. छह हजार रन तक पहुंचने के मामले में विराट ने भारत के वीरेंद्र सहवाग (72 टेस्‍ट, 123 पारी) को पीछे छोड़ा. राहुल द्रविड़ (73 टेस्‍ट, 125पारी ) और सचिन तेंदुलकर (76  Tests, 120 innings)पारी इस मामले में क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं.  

ICC टेस्ट रैंकिंग में कोहली का "बड़ा धमाका", कई पूर्व दिग्गजों पर मंडराया ' खतरा'

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान के दिग्‍गज स्पिनर रह चुके सकलैन मुश्ताक ने हाल ही में एक बयान में कहा है क‍िविराट कोहली मौजूदा समय के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो महान सचिन तेंदुलकर के स्तर के काफी ‘करीब’ पहुंच पाए हैं. सकलैन ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि एक बल्लेबाज के तौर पर, सचिन बहुत बड़े खिलाड़ी थे. मैं तुलना (दोनों अलग-अलग समय के खिलाड़ी हैं) नहीं कर सकता लेकिन विराट (कोहली) इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनके स्तर के करीब हैं.’उन्‍होंने कहा था कि तीसरे टेस्ट (जिसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल की) में जिमी एंडरसन की गेंदबाजी पर कम से कम 40 बार गेंद विराट के बल्ले के किनारे से निकली, लेकिन अगली गेंद पर वह पूरे आत्मविश्वास में नजर आए. विराट गेंद-दर-गेंद,और सत्र-दर-सत्र बल्लेबाजी करते हैं. उनमें रन बनाने और जीतने की बहुत ज्यादा भूख है. जब आपकी टीम में कोई इतनी भूख वाला खिलाड़ी हो तो वह अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए कुछ भी कर सकता है.’

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

नॉटिंघम में तीसरे टेस्ट के बाद विराट ने एक बार फिर से आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान हासिल कर लिया है. यही नहीं, विराट ने आईसीसी रैंकिंग में अपने सर्वकालिक अंक भी हासिल कर लिए हैं. विराट कोहली को पिछले हफ्ते जारी रैंकिंग में 937 प्वाइंट मिले हैं.आईसीसी की सर्वकालिक रैंकिंग में सर डॉन ब्रेडमैन (961 अंक) सबसे ऊपर हैं. उनके बाद स्टीव स्मिथ (947), लेन हटन (945), जैक हॉब्स (942), रिकी पोन्टिंग (942), पीटर मे (941) आते हैं. इसके बाद सर गैरी सोबर्स, क्लाइड वॉलकट, विव रिचर्ड्स और संगकारा के संयुक्त रूप से 938 प्वाइंट्स हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: "अब वो दिन हवा-हवाई हुए", अश्विन ने घरेलू क्रिकेट में शुरू हुई इस तकनीक का किया स्वागत
Ind vs Eng: विराट कोहली ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि, सचिन और सहवाग को पीछे छोड़ा..
Ayush Badoni Shines in Delhi Premier League Scored 56 runs at strike rate of 280 South delhi superstars win
Next Article
6,6,6,6,6,6, कप्तानी मिलते ही बवाल काट रहा है लखनऊ का स्टार, 280 की स्ट्राइक रेट से जड़ा अर्धशतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com