IND vs ENG, 4th Test, Day 4: इंग्लैंड की सतर्क शुरुआत, अभी 291 रन पीछे, अब आज सोमवार को होगा 'फाइनल हिसाब'

IND vs ENG, 4th Test, Day 4: इससे पहले तीसरे सेशन के शुरुआती घंटे में भारत की दूसरी पारी 466 रन पर खत्म हो गयी और इस तरह उसने 367 रन की बढ़त हासिल करते हुए इंग्लैंड के सामने जीतने के लिए 368 रनों का लक्ष्य रखा है. चाय के समय तक टीम विराट ने इंग्लिश टीम पर शिकंजा कस दिया था. इस समय तक भारत ने आठ विकेट के नुकसान पर 445 रन बनाए थे.  और मेहमान टीम 346 रन की बढ़त पर थे.

IND vs ENG, 4th Test, Day 4:  इंग्लैंड की सतर्क शुरुआत, अभी 291 रन पीछे, अब आज सोमवार को होगा 'फाइनल हिसाब'

Eng vs Ind 4th Test: किसी भी टीम के पक्ष में परिणाम के लिए रूट का विकेट बहुत अहम है

खास बातें

  • चौथे दिन इंग्लैंड दूसरी पारी- बिना नुकसान के 77 रन, हसीब 43, बर्न्स 31
  • भारत ने दूसरी पारी में बनाए 466 रन, शार्दूल 60, बर्न्स 50
  • इंग्लैंड के सामने कुल लक्ष्य है 368 रन
केनिंगटन ओवल:

IND vs ENG, 4th Test, Day 4: केनिंगटन ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के आज चौथे दिन रविवार को भारत से जीत के लिए मिले 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड दिन के खेल की समाप्ति पर बिना किसी नुकसान के 77 रन बना लिए हैंं. दोनों ही ओपनरों रॉरी बर्न्स (31*) और हसीब हमीद (43*) ने इंग्लैंड का कोई नुकसान नहीं होने दिया. अगर भारत आखिरी सेशन में कम से कम दो विकेट ले लेता, तो लाभ के साथ लौटता, लेकिन बर्न्स और हसीब के अड़ियल रवैये ने मैच को ऐसे मुकाम पर ला खड़ा कर दिया है, जहां से अब "फाइनल हिसाब" सोमवार को मैच के आखिरी दिन होगा.

अब ऊंट किस करवट बैठेगा, यह सोमवार को ही पता चलेगा. लेकिन आखिरी दिन रोमांचक मुकाबला होना तय है. आखिरी सेशन में विकेट न मिलने से विराट जरूर रविवार की रात थोड़े तनाव के साथ सोएंगे. ऐसे में अगर भारतीयों को इस मैच को जीतना है, तो गेंदबाजों को सोमवार को एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा क्योंकि पिच आसान हो  चली है. गेंद बल्ले पर आसानी से आ रही है और सीमरों के लिए इस पिच में ज्यादा कुछ नही बचा हैं. वहीं, रवींद्र जडेजा को मिले घुमाव और उससे पहले मोइन अली और यहां तक कि जो. रूट को मिले विकेट ने यह भी साफ कर दिया कि मैच के आखिरी दिन भारत को ऑफ स्पिनर आर. अश्विन की कितनी ज्यादा कमी खलने जा रही है. सवाल कई हो चले हैं और सारे जवाब आपको आखिरी दिन मिल जाएंगे. बहुत ही रोमांचक क्रिकेट होने जा रही है सोमवार को. 

SCORE BOARD

इससे पहले तीसरे सेशन के शुरुआती घंटे में भारत की दूसरी पारी 466 रन पर खत्म हो गयी और इस तरह उसने 367 रन की बढ़त हासिल करते हुए इंग्लैंड के सामने जीतने के लिए 368 रनों का लक्ष्य रखा है. चाय के समय तक टीम विराट ने इंग्लिश टीम पर शिकंजा कस दिया था. इस समय तक भारत ने आठ विकेट के नुकसान पर 445 रन बनाए थे.  और मेहमान टीम 346 रन की बढ़त पर थे. और चाय के कुछ ही ओवर बाद पहले बुमराह और फिर उमेश यादव के आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट होने के साथ ही भारतीय पारी 466 रनों पर खत्म हो गयी.

भारत को इस मजबूत स्कोर और बढ़त को दिलाने में शार्दूल ठाकुर (60) और ऋषभ पंत (50) का योगदान रहा, जिन्होंने सातवें विकेट के लिए पूरे सौ रन की साझेदारी की. इंग्लैंड के लिए क्रिस वॉक्स ने तीन और रॉबिंसन और मोइन अली ने दो-दो विकेट लिए, जबकि एंडरसन, ओवर्टन और रूट के हिस्से में एक-एक विकेट आया. जिस तरह से मोइन अली और रूट को विकेट मिला, उसे साफ है कि भारत को चौथी पारी में आर. अश्विन की कमी खल सकती है. 

दूसरा सेशन (26 ओवर):  शार्दूल ठाकुर ने चुरा लिया सारा आकर्षण

दूसरे सेशन में भारत ने मिड्ल ऑर्डर के स्टारों के सस्ते में निपटने के बाद गजब की वापसी की और इस वापसी के हीरो रहे पहली पारी में पचासा जड़ने वाले शार्दूल ठाकुर (60) और ऋषभ  पंत (50) ने. जहां शार्दूल ने काफी हद तक पंत के अंदाज में बैटिंग की, तो भारतीय विकेटकीपर ने जरूरत के हिसाब से बैटिंग करते हुए दिखाया कि उनका डिफेंसिव पक्ष में खासा मजबूत है. यह मिला-जुला अंदाज ही रहा कि दोनों ने 7वें विकेट के लिए अति बहुमूल्य 100 रन की साझेदारी करके टीम विराट की बढ़त को बहुत ही ज्यादा मजबूत कर दिया. चाय के समय उमेश 13 और जसप्रीत बुमराह 19 पर हैं.  ठाकुर ने वह काम दिया, जो सितारा बल्लेबाज नहीं ही कर सके. शार्दुल ने पंत के साथ मिलाकर भारत की बढ़त को 300 के पार पहुंचा दिया. ठाकुर ने एक बार फिर से संकट के समय टीम को सहारा देते हुए मैच में लगातार दूसरा अर्द्धशतक जड़ा. और वह ऋषभ पंत के साथ मिलाकर सातवें विकेट के लिए बहुमूल्य पूरे सौ रन की साझेदारी निभायी, जो मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है.   

पहला सेशन (26 ओवर):  इंग्लैंड के नाम रहा पहले सेशन

इसमें कोई दो राय नहीं कि चौथे दिन का पहला सेशन पूरी तरह से इंग्लैंड के नाम रहा और इस सेशन में भारत ने तीन विकेट गंवाए. भारत ने चौथे दिन सुबह बल्लेबाजी शुरू की ही थी कि इस बार क्रिस वोक्स बल्लेबाजों के लिए टेरर बन गए. पहले उन्होंने रवींद्र जडेजा (17) को एलबीडब्ल्यू आउट कर चलता किया, तो थोड़ी ही देर बाद ही वोक्स ने अजिंक्य रहाणे (0) को शून्य पर भेज कर भारत को पिछले पांव पर ला दिया.

रहाणे पहली पार रिव्यू से बच गए थे, लेकिन इस बार उन्होंने रिव्यू न लेने का फैसला किया. और जब भरोसा हो चला था कि कप्तान विराट कोहली (44) यहां जरूरत के समय पड़ी पारी खेलने जा रहे हैं, तो पार्टटाइमर मोइन अली ने उन्हें स्लिप में  लपकवाकर भारत को विराट झटका दिया. भारत ने लंच के समय 6 विकेट पर 329 रन बनाए थे. और इस स्टेज तक भारत 230 रनों की अहम बढ़त पर था. चाय के समय ऋषभ पंत 16 और शार्दूल ठाकुर 11 रन बनाकर नाबाद थे. 

बता दें कि आज चौथे दिन तीसरे दिन खराब मौसम के चलते बर्बात हुए खे की भरपायी की जाएगी. इसी वजह से 95 ओवर का खेल होगा. और पहला सेशन 3:30  से 5:30, दूसरा सत्र 6:10 से 8:10 बजे तक और आखिरी सेशन का खेल 8:30 बजे लेकर 10.48 बजे तक खेला जाएगा.  तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 270 रन बना लिए हैं. तब कप्तान विराट कोहली 22 और रवींद्र जडेजा 9 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे. 

वहीं, तीसरे दिन  की बात करें तो भारत की इस बढ़त को बनाने का काम किया शतकवीर रोहित शर्मा (137) और चेतेश्वर पुजारा (61) ने, जिन्होंने जरूरत के समय उम्दा बल्लेबाजी की और भारत को ऐसी स्थिति में ला खड़ा किया, जहां से अंग्रेजों पर पूरी तरह शिकंजा कसने का जिम्मा विराट और ऋषभ पंत पर है. मैच के चौथे दिन इन बल्लेबाजों को न केवल तुलनात्मक रूप से तेज गति से रन बनाने होंगे, बल्कि मैनेजमेंट के लिए यह भी एक मुश्किल फैसला होगा कि इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में क्या लक्ष्य रखा जाए.

इस मैच के लिए भारतीय इलेवन में दो बदलाव किए.. इशांत शर्मा की जगह शार्दुल ठाकुर आए, जबकि चोटिल मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव को शामिल किया गया. वहीं, इंग्लैड ने चौथे टेस्ट में बटलर को बाहर बैठाकर बैर्यस्टो को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी. अब जबकि पिच में खास दिख रही है, तो अश्विन की एक बार फिर से अनदेखी की गयी, जिसे लेकर पूरे  समय कमेंटेटरों के बीच चर्चा होती रही और अगले चार दिनों तक शायद होती रहेगी.. चलिए मुकाबले में खेल रही दोनों देशों की फाइनल XI पर नजर दौड़ा लें. 

इंग्लैंड: 1. जो. रूट (कप्तान ) 2. रॉरी बर्न्स  3. हसीब हमीद 4. डेविड मलान 5. ओली पोप  6. जॉनी बैर्यस्टो (विकेटकीपर)  7. मोइन अली  8. क्रिस वोक्स 9. क्रेग ओवर्टन 10. ओली रॉबिंसन 11. जेम्स एंडरसन


भारत:  1. विराट कोहली (कप्तान) 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ पंत (विकेटकीपर) 7. रवींद्र जडेजा 8. शार्दूल ठाकुर 9. उमेश यादव 10. जसप्रीत बुमराह 11. मोहम्मद सिराज
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले चौथे टेस्ट मैच के बारे में आशीष नेहरा ने दी जानकारी. ​