विज्ञापन
This Article is From Oct 07, 2023

IND vs AUS WC 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी भारत की पहली परीक्षा, जानिए मुकाबले से जुड़ा सब कुछ

ICC Cricket World Cup 2023, India vs Australia: भारतीय टीम रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी.

IND vs AUS WC 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी भारत की पहली परीक्षा, जानिए मुकाबले से जुड़ा सब कुछ
ICC Cricket World Cup 2023, India vs Australia:

ICC Cricket World Cup 2023, India vs Australia: विश्व कप क्रिकेट का आगाज़ हो चुका है और रोहित शर्मा की अगुवाई में आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी. पैट कमिंस की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम को हराना आसान नहीं है. चेपॉक पर दोनों टीमों के बीच यादगार मुकाबले खेले गए हैं चाहे वह 1986 में टाई रहा टेस्ट हो या 2001 की टेस्ट श्रृंखला का निर्णायक मैच या रिलायंस कप का करीबी मुकाबला हो. भारत की बल्लेबाजी जहां विश्व स्तरीय है तो आस्ट्रेलिया का तेज आक्रमण भी कुछ कम नहीं है. चेन्नई की भीषण गर्मी उनके लिये हालांकि बड़ी चुनौती साबित होगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेपॉक स्टेडियम में ये मुकाबला खेला जायेगा, यह मुकाबला दोपहर 2 बजे से शुरू होगा और टॉस दोपहर 1:30 बजे होगा. दोनों ही टीमें इस मुकाबले से अपने विश्व कप अभियान का आगाज करेंगी.

कैसा है चेपॉक का विकेट

चेपॉक की विकेट पर बीच के ओवरों में भारतीय स्पिनरों का प्रदर्शन निर्णायक साबित हो सकता है. चेपॉक पर भारत ने 14 वनडे में से सात जीते हैं और छह हारे हैं जबकि एक मैच रद्द हो गया था. आस्ट्रेलिया ने यहां छह में से पांच वनडे जीते हैं. मैच के दिन मौसम की बात करें तो चेन्नई में बारिश की संभावना जताई जा रही है.

कैसा रहेगा मौसम

Accuweather के अनुसार मैच के दिन 55 % बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. खेल के दौरान भी बारिश की संभावना जताई जा रही हैं साथ ही तापमान की बात करें तो दिन के दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है और रात में तापमान गिरकर 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

क्या कहते हैं आंकड़े

बात अगर आंकड़ों कीं करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में 12 बार एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है तो भारत को 4 मैचों में जीत मिली है. यानि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में भारत का रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं है.

इसके अलावा दोनों टीमें अभी तक 149 वनडे मुकाबलों में एक दूसरे के आमने-सामने आई हैं. भारत ने इस दौरान 56 मुकाबलों में जीत दर्ज की है तो 83 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. जबकि 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है.

हालांकि, भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली थी. इस दौरान भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी.

विराट कोहली पर होंगी निगाहें

भारत के पास ऐसा कप्तान है जो 19 नवंबर को कप थामकर भारतीय क्रिकेट के इतिहास का नया अध्याय लिखना चाहेगा. वहीं इस पीढी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 35 वर्ष के विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर से आगे निकलने के लिये तीन वनडे शतक और बनाने हैं. बारह साल पहले तेंदुलकर को कंधे पर उठाने वाले कोहली आज उसी मुकाम पर खड़े हैं. फर्क सिर्फ इतना है कि कोहली विश्व कप जीत चुके हैं. रोहित भी 2007 टी20 विश्व कप और रविचंद्रन अश्विन 2011 विश्व कप जीत चुके हैं.

यह अब उनका विश्व कप है. रोहित, कोहली और अश्विन अपनी विरासत छोड़ जाना चाहते हैं. 34 वर्ष के रविंद्र जडेजा या 33 वर्ष के मोहम्मद शमी भी पीछे नहीं हैं. जसप्रीत बुमराह के लिये भी यह ‘अभी या कभी नहीं ' वाला मामला है. इनमें से अधिकांश चार साल बाद विश्व कप में नहीं दिखेंगे. रोहित को बतौर बल्लेबाज अपनी आक्रामकता बरकरार रखनी होगी. इसके अलावा यह तय करना होगा कि तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में अश्विन को कब उतारना है और किन मैदानों पर 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव उपयोगी होगे.

उन्हें शार्दुल ठाकुर की हौसलाअफजाई करनी होगी जब वह महंगे साबित हो रहे होंगे या फिर ईशान किशन को बताना होगा कि मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाजों से भयभीत होने की जरूरत नहीं है.

मैच का समय : दोपहर दो बजे से.

कैसे देख पाएंगे लाइव

विश्व कप के मुकाबलों का प्रसारण टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा. जबकि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग आप डिज्नी हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11:

भारत :

संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज

आस्ट्रेलिया :

डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन/मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड.

यह भी पढ़ें: बारिश के कारण धुला मुकाबला फिर भी टीम इंडिया को मिला गोल्ड मेडल, जानिए क्यों

यह भी पढ़ें: CWC 2023: साउथ अफ्रीका ने बनाया 'WORLD RECORD', तूफानी बल्लेबाजी कर विश्व क्रिकेट को चौंकाया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ LIVE, 2nd Test, Day 2: कुछ देर में शुरू होने वाला है दूसरे दिन का खेल, यशस्वी और शुभमन पर टिकी सबकी निगाहें
IND vs AUS WC 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी भारत की पहली परीक्षा, जानिए मुकाबले से जुड़ा सब कुछ
Most International Runs at Number 3 Top 5 batsman Virat Kohli Record Ricky Ponting IND vs NZ
Next Article
IND vs NZ, Virat Kohli: नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाज, तीसरे नंबर पर चौंकाने वाला नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com