Asian Games 2023, IND vs AFG: बारिश के कारण धुला मुकाबला फिर भी टीम इंडिया को मिला गोल्ड मेडल, जानिए क्यों

Asian Games 2023, IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच एशियन गेम्स का फाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द किया गया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 18.2 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना लिए थे.

Asian Games 2023, IND vs AFG: बारिश के कारण धुला मुकाबला फिर भी टीम इंडिया को मिला गोल्ड मेडल, जानिए क्यों

 Asian Games 2023, IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच एशियन गेम्स का फाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द किया गया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 18.2 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना लिए थे. लेकिन इसके बाद बारिश के चलते मैच रोका गया और आखिरकार रद्द किया गया. भारत और अफगानिस्तान के मुकाबले का टॉस भी बारिश के कारण देरी से हुआ था. इससे पहले दिन में बांग्लादेश और पाकिस्तान का मुकाबला भी बारिश से प्रभावित रहा था, जिसनें बांग्लादेश ने जीत दर्ज करते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया था. वहीं भारत और अफगानिस्तान का मुकाबला बारिश के कारण रद्द होने के चलते टीम इंडिया को उच्च रैंकिंग के आधार पर गोल्ड मेडल दिया गया, जबकि अफगानिस्तान के खाते में सिल्वर मेडल आया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम को 5 रनों के स्कोर पर ही पहला झटका लगा. टीम इंडिया के लिए यह विकेट शिवम दुबे ने हासिल किया. इसके बाद भारत को दूसरी सफलता अर्शदीप सिंह ने दिलाई. अर्शदीप सिंह ने मोहम्मद शाहजाद को पवेलियन भेजा. इसके बाद बल्लेबाजी को आए नूर भी एक रन बनाकर आउट हुए.

अफगानिस्तान ने सिर्फ 12 रनों के स्कोर पर तीन विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद शाहिदुल्लाह कमाल ने टीम की पारी को संभालने का प्रयास किया. आखिरी में जब अफगानिस्तान का 6 की स्ट्राइक रेट से रन बना रही थी, तब बारिश मैच में विलेन बनकर आई. बारिश के कारण मैच 18.2 ओवर में रोका गया. इस समय अफगानिस्तान का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन था.


बारिश के कारण पहले ही खेल देरी से शुरु हुआ था और मौसम साफ नहीं था. शुरुआत में बूंदाबांदी हुई लेकिन बाद में बारिश तेज हुई और आखिर में मैच को रद्द करने का फैसला लिया गया. मैच के रद्द होने के बाद भारत को स्वर्ण पदक मिली जबकि अफगानिस्तान के खाते में सिल्वर आया.

यह मौजूदा एशियाई खेलों में भारत के लिए 27वां स्वर्ण है और क्रिकेट ने दोनों स्वर्ण पदक हासिल करके अपना योगदान दिया है. बता दें, भारत की रैंकिंग अफगानिस्तान के मुकाबले बेहतर है. आईसीसी की रैंकिंग के हिसाब से भारत को टूर्नामेंट में शीर्ष वरियता मिली हुई थी और भारत को ऐसे में गोल्ड मेडल मिला था.

 यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: भारत के 100 मेडल पूरे, किसे खेल में जीते कितने मेडल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: जब कबड्डी टीम ने भारत को दिलाया 100वां पदक, 72 सालों में पहली बार हुआ ऐसा