IND vs AUS: Team India की हार के अहम कारण, ये रहा मैच का 'टर्निंग पॉइंट'

IND vs AUS 3rd ODI: आखिरी वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने कुछ ऐसी गलतियां की जो टीम को हार के रूप में देखना पड़ा.

IND vs AUS: Team India की हार के अहम कारण, ये रहा मैच का 'टर्निंग पॉइंट'

IND vs AUS 3rd ODI: मैच का 'टर्निंग पॉइंट'

IND vs AUS 3rd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज अब समाप्त हो गई है. तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया. पहले दो मुकाबलों में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें 1-1 से बराबरी पर थी, लेकिन आखिरी वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने कुछ ऐसी गलतियां की जो टीम को हार के रूप में देखना पड़ा. आस्ट्रेलियाई टीम बुधवार को यहां तीसरे और अंतिम वनडे में भारत के खिलाफ 49 ओवर में 269 रन पर सिमट गयी. आस्टेलिया के लिए मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) 47 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे जबकि एलेक्स कैरी (Alex Carey) ने 38 और ट्रेविस हेड (Travis Head) ने 33 रन का योगदान दिया.

भारत के लिये आल राउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने आठ ओवर में 44 रन देकर और स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने 10 ओवर में 56 रन देकर तीन-तीन विकेट झटके. अक्षर पटेल (Axar Patel) और मोहम्मद सिराज (Md Siraj) ने दो दो विकेट लिए. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के 270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी. कप्तान रोहित शर्मा और शुबमन गिल (Rohit Sharma and Shubman Gill) ने टीम को बेहतर शुरुआत दी. कप्तान रोहित ने 17  गेंदों में 30 रन बनाए तो उनके जोड़ीदार गिल ने 49 गेंदों में 37 रन बनाए.

टीम इंडिया के हार के प्रमुख कारण: 


विराट कोहली और सूर्या का एक ही ओवर में आउट होना.

स्पिनरों के खिलाफ फ्लॉप हुई भारतीय बल्लेबाज़ी, भारतीय पारी के 36वें ओवर के पहली और दूसरी लगातार दो गेंदों पर विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav Duck) को चलता कर एश्टन एगर (Ashton Agar ) ने मैच का पासा ही पलट दिया. एडम ज़म्पा (Adam Zampa Bowling) ने 4 विकेट चटक कर भारतीय बल्लेबाज़ी की कमर तोड़ने का काम किया, जाम्पा ने शुबमान गिल, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा का विकेट चटकाया  

अक्षर पटेल नहीं निभा पाए अपनी जिम्मेदारी 

कप्तान रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल पर बहुत भरोसा और उनके हालिया फॉर्म को देखते हुए ही हार्दिक पंड्या से पहले बल्लेबाज़ी के लिए भेजा होगा और अक्षर पटेल मात्र 2 रन बनाकर रन आउट हो गए, हालांकि अक्षर पटेल ने अच्छी गेदबाजी करते हुए 2 विकेट चटकाए. 

ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ों के बीच पार्टनरशिप 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर एक समय में मजबूत पकड़ बनाई हुई थी ऑस्ट्रेलिया को 68 के स्कोर पर पहला झटका लगा उसके बाद 74 रन पर दूसरा विकेट, 85 रन पर तीसरा विकेट और 125 के स्कोर पर चौथे झटके के बाद 138 के स्कोर पर पांचवा झटका लगा. एलेक्स केरी और स्टोइनिस के बीच छठे विकेट के लिए पार्टनरशिप और एलेक्स केरी और सीन एबॉट के बीच सातवें विकेट के लिए हुई पार्टनरशिप के बाद विकेट गिरते रहने के बीच ऑस्ट्रेलिया ने 49 ओवर में भारत को 270 रनों का लक्ष्य दें डाला. 

ये भी पढ़ें-

*IND vs AUS: DRS रिव्यु के लिए Rohit के सामने जिद करने लगे Kuldeep Yadav, फिर कप्तान का माथा ठनक गया, Video

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती टीम बनी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com