साउथ अफ्रीका से मिली हार ने बिगाड़ा भारत का समीकरण, WTC प्वाइंट्स टेबल में चौंकाने वाला उलटफेर

WTC 2021-2023: तीसरे टेस्ट मैच में भारत को हराने के साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल (WTC 2021-2023) में अपनी स्थिति सुधारने में सफल रही है.

साउथ अफ्रीका से मिली हार ने बिगाड़ा भारत का समीकरण, WTC प्वाइंट्स टेबल में चौंकाने वाला उलटफेर

WTC प्वाइंट्स टेबल में भारत पिछड़ा

खास बातें

  • भारत को साउथ अफ्रीका से मिली हार
  • टेस्ट सीरीज में भारत 2-1 से हारा
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में भी बड़ा बदलाव

WTC 2021-2023: तीसरे टेस्ट मैच में भारत को हराने के साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल (WTC 2021-2023) में अपनी स्थिति सुधारने में सफल रही है. साउथ अफ्रीकी टीम अब भारत को पछाड़कर चौथे नंबर पर आ गई है. वहीं, इस टेस्ट सीरीज को हारकर भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर हैं. साउथ अफ्रीकी टीम अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में24 अंकों के साथ चौथे नंहर पर आ गई है. टेस्ट चैंपियनशिप में अबतक खेले 3 मैच में अफ्रीकी टीम को 2 में जीत और 1 में हार का सामना करना पड़ा है. साउथ अफ्रीकी टीम के लिए सबसे राहत की बात ये है कि उन्होंने दोनों टेस्ट मैचों में जीत भारत के खिलाफ हासिल किए हैं.

क्यों मिली टीम इंडिया को हार, सुनील गावस्‍कर ने भारत की इस कमजोर 'रणनीति' पर सवाल उठाए

बता दें कि साउथ अफ्रीकी टीम का प्रतिशत अंक भारत से ज्यादा है. साउथ अफ्रीका के पास इस वक्त 56.66 प्रतिशत अंक हैं. वहीं, भारत के पास भले ही 53 अंक हैं लेकिन प्रतिशित अंक 49.07 हैं. जिसके कारण साउथ अफ्रीकी टीम भारत से आगे हैं. भारत ने अबतक 4 मुकाबलों में जीत हासिल की है तो 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 2 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. 

एक पायदान का हुआ नुकसान
साउथ अफ्रीका से मिली सीरीज हार ने भारत को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में एक पायदान का नुकसान हुआ है. बता दें कि एक तरफ जहां भारत को टेस्ट सीरीज में हार से नुकसान झेलना पड़ा है तो वहीं उसे धीमी ओवर रेट के कारण 3 अंक का नुकसान भी झेलना पड़ा था.

Ashes: ब्रॉड ने दिखाई चालाकी, अजीबोगरीब तरीके से लाबुशेन को किया बोल्ड, बल्लेबाज का हुआ बुरा हाल- Video

फाइऩल में पहुंचना होगा अब मुश्किल
भारतीय टीम को अब अपने बाकी टेस्ट मैचों में कमाल का खेल दिखाना होगा. क्योंकि अब यदि भारतीय टीम को आने वाले सीरीज में हार मिलती है तो उसका फाइनल में जाना मुश्किल हो जाएगा. इस समय ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में पहुंचने का दावा सबसे मजबूत हैं. श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉप 2 में इस समय मौजूद हैं. ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 83.33 है और वह इस समय दूसरे पायदान पर है. श्रीलंका की टीम का जीत प्रतिशत अभी इस समय 100 है, जिसके कारण टॉप पर बनी हुई है. ऑस्ट्रेलिया ने इस बार का एशेज सीरीज जीतकर फाइऩल की तरफ अपने कदम बढ़ा लिए हैं. 

भारत को आने वाले टेस्ट सीरीज को जीतने होंगे
इस सीरीज के बाद भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाली है. श्रीलंका के खिलाफ भारत को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इसके बाद इंग्लैंड जाकर एक मात्र टेस्ट मैच खेलना है. इन तीनों टेस्ट मैचों को जीतने के बाद ही भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तरफ अपने कदम मजबूती से बढ़ा पाएगी.


SA vs IND: एल्गर को LBW आउट नहीं दिए जाने पर मचा बवाल, कोहली ने स्टम्प माइक पर आकर ऐसे निकाली भड़ास, Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ओलिम्पिक कांस्‍य पदक विजेता बॉक्‍सर लवलीना रैम्‍प पर कैटवॉक करती आईं नजर.