विज्ञापन

ICC Test Rankings: बाबर आजम से भी नीचे पहुंचे विराट कोहली, रोहित को भी हुआ नुकसान, इन भारतीय को फायदा, देखें कौन पहुंचा कहां पर

ICC Test Rankings: भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत, शुभमन गिल और रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अपना शानदार प्रदर्शन के दम पर ताजा आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है.

ICC Test Rankings: बाबर आजम से भी नीचे पहुंचे विराट कोहली, रोहित को भी हुआ नुकसान, इन भारतीय को फायदा, देखें कौन पहुंचा कहां पर
Virat Kohli: विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है और वो 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

ICC Men's Test Rankings: भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत, शुभमन गिल और रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अपना शानदार प्रदर्शन के दम पर ताजा आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. बता दें, अश्विन ने जहां पहली पारी में शतक जड़ा था और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए थे, तो वहीं ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने दूसरी पारी में शतक ठोककर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे.

वहीं विराट कोहली, जो पहली पारी में विफल रहे थे और चेन्नई टेस्ट में केवल 23 रन बना पाए, उन्हें रैंकिंग में नुकसान हुआ है और वो बल्लेबाजों की रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं. विराट कोहली रैंकिंग में बाबर आजम से भी नीचे हैं. जबकि रोहित शर्मा, जो कोहली की ही तरह पहली पारी में फ्लॉप हुए थे, वो 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं और वह टॉप-10 से बाहर होने की कगार पर हैं.

रवींद्र जडेजा, जिन्होंने अश्विन के साथ 199 रनों की साझेदारी के दौरान 86 रनों का योगदान दिया था, वो बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन स्थानों के फायदे से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि अश्विन ने गेंदबाजों की रैंकिंग में अपनी बढ़त को और मजबूत किया है. अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में छह विकेट झटके थे और उन्हें अक रेटिंग अंक का फायदा हुआ है. जबकि जडेजा एक स्थान के फायदे से गेंदबाजों की रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने मैच में कुल पांच विकेट झटके थे.

इसके अलावा अश्विन और जडेजा को ऑल-राउंडर की रैंकिंग में भी फायदा हुआ है. जडेजा ने ऑल-राउंडरों की रैंकिंग में टॉप प र अपनी पकड़ मजबूत की है. जडेजा करियर बेस्ट 475 रेटिंग अंकों के साथ टॉप पर हैं जबकि अश्विन 370 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. उन्हें ऑल-राउंडरों की रैंकिंग में 48 अंकों का फायदा हुआ है.

वहीं बांग्लादेश के कप्तान नजमुन हुसैन शंतो, जिन्होंने पहली पारी में 20 और दूसरी पारी में 82 रन बनाए थे, वह 14 स्थानों के फायदे से 48वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि तेज गेंदबाज हसन महमूद जिन्होंने पहली पारी में पांच विकेट झटके थे, वो पांच पायदानों के फायदे से गेंदबाजों की रैंकिंग में 44वें स्थान पर पहुंच हए हैं. शाकिब अल हसन बल्लेबाजों की रैंकिंग में 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं तस्कीन अहमद गेंदबाजों की रैंकिंग में 8 स्थानों के फायदे से 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

इस सप्ताह हुए ताजा अपडेट के बाद, गाला टेस्ट के चलते श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. गाला टेस्ट में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को 63 रनों से हराकर, सीरीज में बढ़त बनाई थी. बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या, जिन्होंने मैच में 9 विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी, जिसके चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया था, वो गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर बेस्ट 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

कामिंदु मेंडिस को भी घरेलू धरती पर हुए टेस्ट के बाद रैंकिंग में फायदा हुआ है. वह तीन स्थानों की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पहली पारी में शतक जड़ा था, जबकि कुसल मेंडिस 4 स्थानों के छलांग के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में 51वें स्थान पर, रमेश मेंडिस गेंदबाजों की रैंकिंग में 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

न्यूजीलैंड के टॉम लैथम, जिन्होंने पहली पारी में 70 रन बनाए थे, उन्हें दो स्थान का फायदा हुआ है और वह 33वें स्थान पर हैं, जबकि रचिन रवींद्र दूसरी पारी में 92 रन बनाने के बाद 18 स्थान ऊपर 42वें स्थान पर हैं. बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल, जिन्होंने मैच में आठ विकेट लिए थे, वह 35वें से 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि विलियम ओ'रूर्के 51वें से 41वें स्थान पर आ गए हैं.

न्यूजीलैंड पर श्रीलंका की जीत ने उन्हें आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में प्रतिशत अंकों के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है. अब वे तालिका में 50 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर हैं, भारत 71.67 के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 62.50 के साथ दूसरे स्थान पर है.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN 2nd Test: 2,000 से अधिक पुलिसकर्मी, होटल से लेकर ग्राउंड तक तीन लेयर सिक्योरिटी, कानपुर टेस्ट को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

यह भी पढ़ें: Ishan Kishan: ईशान किशन इस सीरीज से कर सकते हैं टीम इंडिया में वापसी, रिपोर्ट में हुआ बड़ा दावा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Arjun Tendulkar: "अपने सपनों को...", बेटे अर्जुन के लिए सचिन तेंदुलकर ने लिखा खास मैसेज, वायरल हुआ पोस्ट
ICC Test Rankings: बाबर आजम से भी नीचे पहुंचे विराट कोहली, रोहित को भी हुआ नुकसान, इन भारतीय को फायदा, देखें कौन पहुंचा कहां पर
IND vs BAN: "We have seen the pitch..." Bangladesh Coach Chandika Hathurusinghe ready to 'shock' India in the second match
Next Article
IND vs BAN: "हमने पिच को देखा है..." दूसरे मैच में भारत को 'चौंकाने' के लिए तैयार बांग्लादेश, कोच ने मैच से पहले दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com