विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 24, 2017

Champions Trophy: भारत-पाकिस्तान के बीच फिर होगा 'महासमर', विराट की मार से घायल रहा है पाक, पिछले 5 हाई वोल्टेज मैच

टीम इंडिया और धुरविरोधी पाकिस्तान के बीच यूं तो राजनीतिक और कूटनीतिक स्तर पर हमेशा ही गहमागहमी रहती है, लेकिन क्रिकेट के मैदान पर दोनों टीमों को टकराते हुए देखने के लिए फैन्स को खासा इंतजार करना पड़ता है.

Read Time: 5 mins
Champions Trophy: भारत-पाकिस्तान के बीच फिर होगा 'महासमर', विराट की मार से घायल रहा है पाक, पिछले 5 हाई वोल्टेज मैच
टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर खासा रोमांच रहता है....
नई दिल्ली: टीम इंडिया और धुरविरोधी पाकिस्तान के बीच यूं तो राजनीतिक और कूटनीतिक स्तर पर हमेशा ही गहमागहमी रहती है, लेकिन क्रिकेट के मैदान पर दोनों टीमों को टकराते हुए देखने के लिए फैन्स को खासा इंतजार करना पड़ता है. इसका कारण दोनों ही देशों की सरकारों की ओर से आपस में सीरीज खेलने की अनुमति नहीं मिलना है. बस आईसीसी के टूर्नामेंट में ही दोनों टीमें दो-दो हाथ कर पाती हैं. अब एक बार फिर वह दिन नजदीक आ गया है. जी हां, ICC चैंपियन्स ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान के बीच चार जून को एक बार फिर महामुकाबला देखने को मिलेगा. फैन्स के बीच इस हाई वोल्टेज मुकाबले को लेकर चर्चा का दौर चल पड़ा है. ऐसे में हम आपको भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले 5 मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं...

टी-20 वर्ल्ड कप : बारिश प्रभावित मैच में विराट के बल्ले से बरसे रन
अंतिम बार जब टीम इंडिया ने पाकिस्तान से दो-दो हाथ किया था, तो टीम के कप्तान थे एमएस धोनी और टूर्नामेंट था टी-20 वर्ल्ड कप. यह मुकाबला 19 मार्च 2016 को खेला गया था, जो दोनों के बीच साल का दूसरा मुकाबला था. हमेशा की तरह मैच काफी रोमांचक रहा. बारिश ने रोमांच में और इजाफा किया. टीम इंडिया ने आईसीसी के टूर्नामेंटों में पाक के खिलाफ जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए 6 विकेट से मैच अपने नाम किया था. इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्डकप मैचों में लगातार 11 मैच जीत का रिकॉर्ड बन लिया. बारिश के कारण मैच 18 ओवर का कर दिया गया था. बाद में विराट कोहली के बल्ले से भी रन बरसे. उन्होंने 37 गेंदों में 55 रनों की नाबाद पारी खेली. पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे, जिसे भारत ने 4 विकेट खोकर 15.5 ओवर में ही हासिल कर लिया.

एशिया कप टी-20 : बुमराह, नेहरा की कहर बरपाती गेंदों के बाद विराट की मार
साल 2016 में टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला एशिया कप में हुआ था, जो टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए पहली बार टी-20 फॉर्मेट में खेला गया था. बांग्लादेश के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 17.3 ओवर में 83 रन पर सिमट गई थी. टीम इंडिया की ओर से आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन ने 2-2 विकेट लिए थे और पाक बल्लेबाजों की उनके सामने बिल्कुल नहीं चली. जवाब में भारत ने 15.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. एक बार फिर विराट कोहली का बल्ला गरजा. उन्होंने 49 रन बनाए. भारत ने पाकिसता को 5 विकेट से हराया था.

वनडे वर्ल्ड कप, 2015 : विराट कोहली ने खूब की थी पिटाई...
भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2015 में खेला गया यह एकमात्र मुकाबला था, जो वनडे वर्ल्ड कप, 2015 में हुआ था. पूल-बी के चौथे मैच में भारत की ओर से विराट कोहली ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थी. विराट कोहली ने 107 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 76 रन से मात दी थी. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 300 रन बनाए थे. बाद में पाकिस्तान टीम 224 रन पर सिमट गई.

टी-20 वर्ल्ड कप, 2014 : लेग स्पिन में फंसे पाकिस्तानी...
21 मार्च 2014 को खेले गए टी-20 वर्ल्डकप के 13वें मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था. पाकिस्तान की टीम लेग स्पिनर अमित मिश्रा के आगे धराशायी हो गई और पहले बैटिंग करते हुए 130 रन ही लक्ष्य दे पाई थी. फिर भारत ने 3 विकेट खोकर मैच जीत लिया था. 2 विकेट लेने वाले अमित मिश्रा मैन ऑफ द मैच मिला था.

एशिया कप , 2014 : पाकिस्तान ने विराट की कप्तानी में भारत को पीटा
2 मार्च 2014 में एशिया कप के छठे मैच में पाकिस्तान ने भारत को एक विकेट से हरा दिया था. उस समय विराट कोहली ने कप्तानी की थी. एमएस धोनी नहीं खेले थे. भारत ने पाकिस्तान को 50 ओवर में 245 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे पाकिस्तान ने 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज (75 रन और 2 विकेट) को मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
Champions Trophy: भारत-पाकिस्तान के बीच फिर होगा 'महासमर', विराट की मार से घायल रहा है पाक, पिछले 5 हाई वोल्टेज मैच
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;