विज्ञापन

Prize money of T20 World Cup: ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान, जीतने वाली टीम पर होगी रिकॉर्डतोड़ पैसों की बारिश, जानिए पूरी डिटेल

ICC Announces Highest prize money for T20 WC 2024: सुपर 8 के दो ग्रुपों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. सेमीफाइनल 26 और 27 जून को क्रमशः गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो में होंगे, जबकि फाइनल 29 जून को बारबाडोस में होगा.

Prize money of T20 World Cup: ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान, जीतने वाली टीम पर होगी रिकॉर्डतोड़ पैसों की बारिश, जानिए पूरी डिटेल
Prize money of t20 world cup

ICC Announces Highest Prize Money for T20 WC 2024 Winner: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने कहा कि ICC पुरुष T20 विश्व कप के नौवें संस्करण में 20 टीमों के टूर्नामेंट के विजेताओं को कम से कम 2.45 मिलियन अमरीकी डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी, जो प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे अधिक पुरस्कार (ICC Announced Highest Prize Money Ever for T20 WC 2024 Winner) राशि है. यह पुरस्कार राशि टूर्नामेंट के विजेता को ट्रॉफी के साथ दी जाएगी, जिसे वे 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में उठाएंगे, जो ICC द्वारा स्वीकृत कुल 11.25 मिलियन अमरीकी डॉलर की राशि में से होगी. प्रत्येक टीम को भाग लेने के लिए न्यूनतम 225,000 अमरीकी डॉलर मिलते हैं. उपविजेता को कम से कम 1.28 मिलियन अमरीकी डॉलर मिलेंगे, जबकि हारने वाले सेमीफाइनलिस्ट 787,500 अमरीकी डॉलर लेकर जाएंगे. (Prize money of t20 world cup)

सुपर 8 से बाहर होने में विफल रहने वाली चार टीमों में से प्रत्येक को 382,500 अमरीकी डॉलर मिलेंगे, जबकि क्रमशः नौवें, 10वें, 11वें और 12वें स्थान पर रहने वाली टीमों को 247,500 अमरीकी डॉलर मिलेंगे. 13वें से 20वें स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को 225,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. सेमीफाइनल और फाइनल को छोड़कर हर टीम को हर मैच जीतने पर 31,154 अमेरिकी डॉलर अतिरिक्त मिलेंगे.

ICC के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा, "यह इवेंट कई मायनों में ऐतिहासिक है, इसलिए यह उचित है कि खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि उसी को दर्शाती है. दुनिया भर के करोड़ों प्रशंसकों का मनोरंजन खिलाड़ियों द्वारा किया जाएगा, जिसे हम इस दुनिया से बाहर का इवेंट बनाने की उम्मीद कर रहे हैं." 20 टीमों के बीच होने वाला 55 मैचों का यह इवेंट 28 दिनों में वेस्टइंडीज और यूएसए के नौ स्थानों पर खेला जाएगा, जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा ICC पुरुष T20 विश्व कप बन जाएगा. पहले दौर के लिए 20 टीमों को पाँच-पाँच के चार ग्रुप में बांटा जाएगा.

प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी, जहाँ टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाएगा. पहले दौर में अपने समूहों में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें सुपर 8 में उस वरीयता को बरकरार रखेंगी, बशर्ते वे क्वालीफाई करें. A1, B2, C1 और D2 फिनिशर एक ग्रुप में होंगे, जबकि A2, B1, C2 और D1 को दूसरे ग्रुप में रखा जाएगा.

सुपर 8 के दो ग्रुपों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. सेमीफाइनल 26 और 27 जून को क्रमशः गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो में होंगे, जबकि फाइनल 29 जून को बारबाडोस में होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jay Shah: जय शाह की जगह कौन होगा बीसीसीआई का अगला सचिव, ये दो नाम रेस में सबसे आगे
Prize money of T20 World Cup: ICC ने किया प्राइज मनी का ऐलान, जीतने वाली टीम पर होगी रिकॉर्डतोड़ पैसों की बारिश, जानिए पूरी डिटेल
Rishabh Pant broke Shikhar Dhawan Test Cricket record India vs Bangladesh Sachin Tendulkar
Next Article
ऋषभ पंत ने शिखर धवन का रिकॉर्ड किया स्वाहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com