Happy Birthday Viv Richards: रिचर्ड्स के 70वें जन्मदिन पर भारतीय दिग्गजों ने दी बधाई

विव रिचर्ड्स के 70वें जन्मदिन पर देश दुनिया के मौजूदा एवं पूर्व खिलाड़ी सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विचार शेयर कर बधाई दे रहे हैं.

Happy Birthday Viv Richards: रिचर्ड्स के 70वें जन्मदिन पर भारतीय दिग्गजों ने दी बधाई

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स

खास बातें

  • 70 साल के हुए विव रिचर्ड्स
  • भारतीय दिग्गजों ने दी जन्मदिन की बधाई
  • 20वीं शताब्दी के पांच महान खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं रिचर्ड्स
एंटीगुआ:

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) के 70 वर्षीय पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स (Viv Richards) सोमवार यानी आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. रिचर्ड्स का जन्म आज ही के दिन सात मार्च 1952 में एंटीगुआ स्थित सेंट जॉन में हुआ था. रिचर्ड्स को 100 सदस्यों के विशेषज्ञ पैनल ने 20वीं शताब्दी के पांच महान खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया है. इस सूची में विवियन रिचर्ड्स के अलावा सर डोनाल्ड ब्रेडमैन, सर गैरीफील्ड सोबर्स, सर जैक हॉब्स और हाल ही में 52 वर्ष की अवस्था में हार्ट अटैक की वजह से जान गंवाने वाले शेन वार्न का नाम शामिल है.

पूर्व कैरेबियाई दिग्गज बल्लेबाज के 70वें जन्मदिन पर देश दुनिया के मौजूदा एवं पूर्व खिलाड़ी सोशल मीडिया के माध्यम से अपने विचार शेयर कर बधाई दे रहे हैं. इसी कड़ी में देश के भी कई खिलाड़ियों ने ट्वीट करते हुए उन्हें 70वें जन्मदिन की बधाई दी है. जो कुछ इस प्रकार हैं- 

इस ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड में होगा वॉर्न का अंतिम संस्कार, एक लाख लोगों के जुटने की संभावना: रिपोर्ट


युवराज सिंह (Yuvraj Singh):

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh):

डब्ल्यूवी रमन (WV Raman):

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore):

बात करें रिचर्ड्स के क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 1974 से 1991 के बीच 121 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 182 पारियों में 50.23 की एवरेज से 8540 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 24 शतक और 45 अर्धशतकीय पारियां निकलीं. टेस्ट क्रिकेट में रिचर्ड्स का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 291 रन है. 

टेस्ट क्रिकेट ही नहीं उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. रिचर्ड्स ने कैरेबियन टीम के लिए 1975 से 1991 के बीच 187 वनडे मैच खेलते हुए 167 पारियों में 47.0 की एवरेज से 6721 रन बनाए हैं. वनडे प्रारूप में रिचर्ड्स के नाम 11 शतक और 45 अर्धशतक दर्ज है. 

PAK vs AUS: अफरीदी ने नहीं पूरा होने दिया लाबुशेन का शतक, आउट करने के बाद ऐसे मनाया जश्न, देखें Video

रिचर्ड्स ने बल्लेबाजी के अलावा अपनी टीम की जीत में गेंदबाजी से भी अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने कैरेबियन टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट की 103 पारियों में 61.4 की एवरेज से 32 विकेट चटकाए. इसके अलावा उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 131 पारियों में 35.8 की एवरेज से 118 सफलता प्राप्त की. 

बिहार के युवा क्रिकेटर ने तिहरा शतक जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com