Happy Birthday Mohammad Azharuddin: इकलौता भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने का किया कमाल

Happy Birthday Mohammed Azharuddin: मोहम्मद अजहरुद्दीन  आद अपना 58वां बर्थडे मना रहे हैं. भारत के लिए टेस्ट और वनडे में कप्तानी करने वाले अजहर ने अपने करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1960 को हैदराबाद में हुआ था. अजहर पर मैच फीक्सिंग का भी आरोप लगा और बैन भी किए गए लेकिन इन सबसे लड़कर वो भारतीय सांसद तक पहुंचे. आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं अजहर के द्वारा बनाए गए एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जिसे तोड़ पाना नामुमकिन है

Happy Birthday Mohammad Azharuddin: इकलौता भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने का किया कमाल

Happy Birthday Mohammad Azharuddin: इकलौता भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने का किया कमाल

Happy Birthday Mohammad Azharuddin: मोहम्मद अजहरुद्दीन  आद अपना 58वां बर्थडे मना रहे हैं. भारत के लिए टेस्ट और वनडे में कप्तानी करने वाले अजहर ने अपने करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1960 को हैदराबाद में हुआ था. अजहर पर मैच फीक्सिंग का भी आरोप लगा और बैन भी किए गए लेकिन इन सबसे लड़कर वो भारतीय सांसद तक पहुंचे. आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं अजहर के द्वारा बनाए गए एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जिसे तोड़ पाना नामुमकिन है.

IND vs ENG: चेतेश्वर पुजारा हुए अजीबोगरीब तरह से आउट, देखकर पकड़ लेंगे अपना सिर, देखें Video

क्रिकेट के दुनिया में कुछ रिकॉर्ड ऐसे बनते हैं जिसमें किस्मत का भी हाथ होता है. मसलन डेब्यू मैच में शतक जमाना हो या फिर डेब्यू मैच में ही गेंदबाज के द्वारा हैट्रिक विकेट चटकाना हो. क्रिकेट के ये रिकॉर्ड ऐसे हैं जिसमें टैलेंट के साथ-साथ किस्मत का भी साथ होना बेहद जरूरी है. किसी भी बल्लेबाज के लिए टेस्ट में डेब्यू करना बड़ी बात होती है और यदि डेब्यू टेस्ट में ही शतक जमा दे तो क्या कहना. इसके अलावा यदि वह बल्लेबाज डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक जमा दे तो उसका करियर अनोखा बन जाता है. ऐसा ही एक भारतीय क्रिकेटर रहे हैं मोहम्मद अजहरुद्दीन ( Mohammad Azharuddin). अजहर भारत के इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जमाया और अपने आखिरी टेस्ट मैच में भी शतक जमाने में सफल रहे. मोहम्मद अजहरुद्दीन के द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.

इकलौते भारतीय बल्लेबाज (डेब्यू और आखिरी टेस्ट में शतक)
मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने अपना टेस्ट डेब्यू 1984-85 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में किया था. अपने पहले ही टेस्ट में अजहर ने कमाल की पारी खेलते हुए शानदार 110 रन ठोक डाले. अपनी पारी में अजहर ने 322 गेंद का सामना किया और 13 चौके जड़े. अजहर ने भारत की पहली पारी में रवि शास्त्री के साथ पांचवें विकेट के लिए 214 रनों की साझेदारी की थी. अजहर ने अपने करियर में 99 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 6215 रन बनाए और 22 शतक जमाने का कमाल किया. अपना आखिरी मैच अजहर ने बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. साल 2000 में बेंगलुरू टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 102 रन बनाए. हालांकि इस टेस्ट मैच के बाद उनका नाम मैच फिक्सिंग में आया जिसके कारण उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया. मैच फिक्सिंग में नाम आने के बाद फिर वो कभी भारत के लिए नहीं खेल पाए. उनका 100 टेस्ट मैच खेलने का सपना अधूरा ही रह गया.

अजहरुद्दीन के अलावा दुनिया के 4 क्रिकेटरों ने किया है यह कारनामा

रेगी डफ (ऑस्ट्रेलिया)
रेही डफ (Reggie Duff) ने 1902 में अपने डेब्यू टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में 104 रन बनाए तो वहीं अपना आखिरी टेस्ट मैच 1905 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेला, आखिरी टेस्ट में डफ ने दोहरा शतक 146रन बनाए.

बिल पोंसफोर्ड (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया के ही बिल पोंसफोर्ड (Bill Ponsford) ने डेब्यू टेस्ट सिडनी में 1924 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. उन्होंने डेब्यू में 110 रन तो वहीं आखिरी टेस्ट मैच 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेला था. आखिरी टेसट् में बिल पोंसफोर्ड ने 266 रनों की पारी खेली थी. 

ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल (Greg C
happell) ने अपना डेब्यू टेस्ट शतक 1970 में इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में जमाया था. चैपल ने 108 रन डेब्यू टेस्ट में बनाए थे. अपना आखिरी टेस्ट मैच ग्रेग ने 1984 में पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में खेला था. सिडनी टेस्ट में 182 रनों की पारी खेली थी. 

BAN vs WI: काइल मेयर्स ने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक बनाकर रच दिया इतिहास, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने

एलिस्टर कुक Alastair Cook (इंग्लैंड)

एलिस्टर कुक (Alastair Cook) ने डेब्यू टेस्ट: भारत के खिलाफ साल 2006 में और 60 और 104 रन की नाबाद पारी खेली, आखिरी टेस्ट मेंच कुक ने 2018 में ओवल में भारत के खिलाफ ही खेला और 147 रन बनाए थे.


मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का रिकॉर्ड
अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) दुनिया के अकेले बल्लेबाज भी हैं जिनके नाम अपने करियर के पहले 3 टेस्ट मैचों में लगातार 3 शतक जमाने का रिकॉर्ड है. अजहर ने अपने शुरूआती 3 टेस्ट मैचों में शतक जमाया है. करियर के शुरूआती 3 टेस्ट मैच अजहर ने इंग्लैंड के खिलाफ ही खेले. उन्होंने कोलकाता टेस्ट में 110 रन, चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में 105 रन और कानपुर टेस्ट की पहली पारी में 122 रन बनाए हैं. अजहर का यह रिकॉर्ड आजतक नहीं टूटा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर ब़ड़ी बात कही थी.