यह ख़बर 29 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इंग्लैंड की टीम टेस्ट, ट्वेंटी-20 मैच खेलने भारत पहुंची

खास बातें

  • एलिस्टेयर कुक की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम अपने सहयोगी स्टाफ के साथ दुबई से भारत पहुंच गई है। इंग्लैंड टीम मेजबान भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों और दो ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला खेलेगी।
मुंबई:

एलिस्टेयर कुक की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम अपने सहयोगी स्टाफ के साथ दुबई से भारत पहुंच गई है। इंग्लैंड की टीम मेजबान भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों और दो ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला खेलेगी।

मध्यक्रम बल्लेबाज केविन पीटरसन को टीम के साथियों के साथ सुलह के बाद 17वें सदस्य के रूप में टीम में शामिल किया गया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट मैच में एसएमएस विवाद के बाद उन्हें शृंखला के बीच में ही टीम से बाहर कर दिया गया था।

पीटरसन चैम्पियंस लीग ट्वेंटी-20 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे थे, जो सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई। वह दक्षिण अफ्रीका से देर रात यहां पहुंच गए थे जबकि टीम के अन्य सदस्य संयुक्त अरब अमीरात से यहां आए हैं, जहां उन्होंने कुछ दिन आईसीसी की ग्लोबल क्रिकेट अकादमी में अभ्यास किया।

पीटरसन को 18 अक्तूबर को टीम में दोबारा शामिल किया गया। उन्हें अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लीड्स में पिछली घरेलू शृंखला के दूसरे टेस्ट के दौरान विपक्षी टीम के दो खिलाड़ियों डेल स्टेन और एबी डिविलियर्स को तब के इंग्लैंड टीम के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास और साथी खिलाड़ियों के बारे में आलोचनात्मक एसएमएस भेजने के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था।

इंग्लैंड की टीम 15 नवंबर से अहमदाबाद में शृंखला के शुरुआती टेस्ट से पहले तीन अभ्यास मैच खेलेगी। इंग्लैंड दौरे की शुरुआत सुरेश रैना की अगुवाई वाली भारत ‘ए’ टीम के खिलाफ यहां 30 अक्तूबर को क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में तीन दिवसीय अ5यास मैच से करेगी।

मेहमान टीम के लिए दूसरा अभ्यास मैच मुंबई ‘ए’ के खिलाफ होगा, जो 3 से 5 नवंबर को नवी मुंबई में डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा।

तीसरा और अंतिम अभ्यास मैच चार दिन का होगा जो अहमदाबाद में 8 से 11 नवंबर तक खेला जाएगा। यहीं पर पहला टेस्ट शुरू होगा।

बचे हुए टेस्ट मैच मुंबई (23 से 27 नवंबर), कोलकाता (5 से 9 दिसंबर) और नागपुर (13 से 17 दिसंबर) में आयोजित होंगे।

इसके बाद पुणे (20 दिसंबर) और मुंबई (22 दिसंबर) में दो ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे।

इंग्लैंड की टीम ट्वेंटी-20 शृंखला के समाप्त होने के बाद क्रिसमस और नए वर्ष के ब्रेक के लिए स्वदेश जाएगी और फिर पांच मैचों की वनडे शृंखला खेलने के लिए 3 जनवरी को भारत लौटेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वनडे टेस्ट शृंखला 11 से 27 जनवरी तक राजकोट, कोच्चि, रांची, मोहाली और धर्मशाला में खेली जाएगी। इंग्लैंड टीम इस प्रकार है : एलिस्टेयर कुक (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, इयान बेल, टिम ब्रेसनन, स्टुअर्ट ब्राड, निक कोम्पटन, स्टीवन फिन, ग्राहम अनियंस, इयोन मोर्गन, मोंटी पनेसर, समित पटेल, केविन पीटरसन, मैट प्रायर, जो रूट, ग्रीम स्वान और जोनाथन ट्राट।