विज्ञापन
This Article is From Oct 16, 2016

शुरुआती नर्वसनेस से उबरे, टी20 की तरह वनडे करियर का भी हार्दिक पांड्या ने किया शानदार आगाज

शुरुआती नर्वसनेस से उबरे, टी20 की तरह वनडे करियर का भी हार्दिक पांड्या ने किया शानदार आगाज
हार्दिक पांड्या (फाइल फोटो)
हार्दिक पांड्या ने अपने  एक साल से भी कम समय के इंटरनेशनल करियर में खुद को अच्‍छे हरफनमौला के रूप में स्‍थापित कर लिया है.  कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की एकादश को बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी के लिहाज से संतुलन प्रदान करने का काम उन्‍होंने बखूबी किया है.

पांड्या ने अभी टीम इंडिया के लिए टी-20 और वनडे मैच ही खेले हैं और इसमें उन्‍होंने अपने दोहरे प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों के बीच खास पहचान बना ली है. खास बात यह है कि वे 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकते हैं और बल्‍ले के अलावा अपनी फील्डिंग से भी टीम के लिए उपयोगी साबित होते हैं. बल्‍लेबाजी में भी अपने ताबड़तोड़ प्रहारों से वे किसी भी गेंदबाजी की लय बिगाड़ने में सक्षम हैं. आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से धमाकेदार बैटिंग कर हार्दिक सुर्खियों में आए थे

रविवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हार्दिक ने अपने वनडे करियर का आगाज किया और अपने पहले ही ओवर में मार्टिन गप्टिल को आउट कर अपने वनडे विकेटों का अकाउंट ओपन किया. अपने करियर के पहले ही ओवर में विकेट लेने वाले गेंदबाजों में हार्दिक ने अपना नाम दर्ज कराया, हार्दिक से पहले सदगोपन रमेश और भुवनेश्‍वर कुमार अपने करियर के पहले वनडे की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का करिश्‍मा कर चुके हैं.

पहली पांच गेंदों पर ही बन गए थे 13 रन
पांड्या का वनडे का आगाज भी लगभग उसी तरह का हुआ जैसा टी-20 का हुआ था. अपने पहले वनडे में भी वे शुरुआती कुछ गेंदों में संघर्ष करते हुए नजर आए थे. उनकी पहली पांच गेंदों में ही तीन चौकों के साथ 13 रन बन गए थे. लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद हार्दिक और टीम इंडिया के लिए राहत लेकर आई और 12 रन बनाने के बाद गप्टिल स्लिप में रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे.

कीवी टीम के जो पहले पांच विकेट गिरे, उनमें से तीन हार्दिक के थे
हार्दिक की गेंदबाजी में इस विकेट ने काफी बदलाव ला दिया. इसके बाद के ओवर में वे न सिर्फ सटीक रहे बल्कि टीम के लिए दो विकेट और हासिल करने में कामयाब रहे. मैच में हार्दिक ने अपने सात ओवर में 31 रन देकर गप्टिल, खतरनाक के. एंडरसन और ल्‍यूक रोंची को आउट किया. कीवी टीम ने जो शुरुआती पांच विकेट गंवाए उसमें से तीन हार्दिक के नाम थे. मजे की बात यह है कि हार्दिक का टी20 करियर का आगाज भी कुछ इसी तरह का हुआ था जिसमें वे शुरुआती नर्वसनेस से उबरते हुए दो विकेट लेने में सफल रहे थे.

टी20 के अपने पहले मैच के पहले ओवर में फेंकी थी 5 वाइड
गुजरात के इस खिलाड़ी ने अपने टी20 करियर का आगाज ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ  26 जनवरी 2016 को एडिलेड में किया था. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 188 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया था. इसके जवाब में कंगारू टीम ने आक्रामक शुरुआत की. पारी के सातवें ओवर में जब कप्‍तान धोनी ने हार्दिक को गेंद थमा दी. हार्दिक की शुरुआती तीन गेंदें वाइड रहीं. यही नहीं, अपने पहले ओवर में उन्‍होंने 11 गेंदें फेंकीं, इसमें पांच वाइड थीं. एक ओवर में पांड्या का गेंदबाजी विश्‍लेषण था  1-0-19-0.

धोनी ने फिर से गेंदबाजी दी तो ले लिए दो विकेट
सामान्‍यत: कप्‍तान, ऐसा पहला ओवर करने वाले गेंदबाज को मैच में दूसरा ओवर देने का जोखिम नही उठाते हैं लेकिन धोनी ने यह जोखिम लिया. ऑस्‍ट्रेलिया के कुछ विकेट गिरने के बाद उन्‍होंने पांड्या को फिर गेंदबाजी के लिए बुलाया और  इस गेंदबाज ने दो विकेट लेकर अपने कप्‍तान के भरोसे को सही साबित किया. 11 अक्‍टूबर को अपने 23 वर्ष पूरे करने वाले हार्दिक ने टी20 और वनडे में शुरुआत तो अच्‍छी की है. यदि वे इसे बरकरार रखने में सफल रहे तो भविष्‍य में टीम इंडिया के लिए सफेद ड्रेस (यानी टेस्‍ट)  में भी खेलते नजर आ सकते हैं...

हार्दिक का टी20 करियर
मैच 16, 15 विकेट लिए, सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 3/8, औसत 24.00, इकॉनोमी रेट8.08, स्‍ट्राइक रेट 17.8, रन बनाए 78, सर्वोच्‍च 31, औसत 11.14, स्‍ट्राइक रेट 139.28.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
शुरुआती नर्वसनेस से उबरे, टी20 की तरह वनडे करियर का भी हार्दिक पांड्या ने किया शानदार आगाज
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com