विज्ञापन
Story ProgressBack

Dinesh Karthik retirement: बर्थडे के दिन 39 साल के दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का किया ऐलान, ऐसा रहा है करियर

Dinesh Karthik: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. कार्तिक हाल ही में आईपीएल 2024 में नजर आए थे, जहां उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए शानदार प्रदर्शन किया था.

Read Time: 4 mins
Dinesh Karthik retirement:  बर्थडे के दिन 39 साल के दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का किया ऐलान, ऐसा रहा है करियर
Dinesh Karthik: बर्थडे के दिन 39 साल के दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का किया ऐलान

भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने शानिवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया है. दिनेश कार्तिक लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. कार्तिक हाल ही में आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए दिखाई दिए थे. दिनेश कार्तिक ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में अपने सेलेक्शन को लेकर पूरा जोर लगाया था, लेकिन हाल के दिनों में शानदार फॉर्म में चल रहे इस क्रिकेटर को टीम में जगह नहीं मिली. भारतीय चयनकर्ताओं ने उनकी जगह युवा खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला लिया. बता दें, आज ही दिनेश कार्तिक का जन्मदिन है और आज के ही दिन उन्होंने संन्यास का ऐलान किया है.

इंग्लैंड के खिलाफ 5 सितंबर 2004 को वनडे मुकाबले से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले दिनेश कार्तिक ने दो दशक के अपने क्रिकेट करियर में भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है.  दिनेश कार्तिक ने अपने संन्यास को लेकर सोशल मीडिया पर एक पत्र साझा किया है, जिसमें उन्होंने लिखा,"पिछले कुछ दिनों में मुझे जो स्नेह, समर्थन और प्यार मिला है उससे मैं अभिभूत हूं. उन सभी प्रशंसकों को मेरी हार्दिक कृतज्ञता और हार्दिक धन्यवाद जिन्होंने इस भावना को संभव बनाया है. पिछले कुछ समय से इस पर काफी विचार करने के बाद, मैंने रिप्रेजेंटेटिव क्रिकेट खेलने से आगे बढ़ने का फैसला किया है. मैंने आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास का ऐलान करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़ता हूं और मैं आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हूं."

दिनेश कार्तिक ने आगे लिखा,"मैं अपने सभी कोचों, कप्तानों, चयनकर्ताओं, टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद और सुखद बनाया है. हमारे देश में खेल खेलने वाले लाखों लोगों में से, मैं खुद को उन भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं जिन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, और इससे भी अधिक भाग्यशाली हूं कि मुझे इतने सारे फैंस और दोस्तों की सद्भावना मिली."

दिनेश कार्तिन ने अपने करियर में भारत के लिए टेस्ट में 25.00 की औसत से 1025 रन बनाए हैं, जबकि वनडे में उन्होंने 30.20 की औसत से 1752 रन बनाए हैं. कार्तिक ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26.38 की औसत से 686 रन बनाए हैं. कार्तिक भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक शतक लगा चुके हैं. जबकि उन्होंने सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 17 अर्द्धशतक लगाए हैं. दिनेश कार्तिक ने कुल मिलाकर विकेट के पीछे 181 कैच लिए हैं और 21 स्टंप किए हैं.

दिनेश कार्तिक ने उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जो आईपीएल 2008 से लेकर 2024 तक लगातार हर सीजन खेले हैं. दिनेश कार्तिक ने 257 मैचों में 26.32 की औसत और 135.36 की स्ट्राइक रेट से 4842 रन बनाए हैं. दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में 22 अर्द्धशतक लगाए हैं. रनों के लिहाज से दिनेश कार्तिक के लिए  साल 2018 का सीजन काफी शानदार रहा था. उन्होंने उस सीजन 49.80 की औसत और 147.77 की स्ट्राइक रेट से 498  रन बनाए थे. आईपीएल में 6 फ्रेंचाइजियों का प्रतिनिधित्व कर चुके दिनेश कार्तिक मुंबई इंडियंस के साथ 2013 में आईपीएल खिताब जीत चुके हैं.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: मैदान पर कदम रखते ही क्रिस गेल समते इन दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ देगा युगांड़ा का ये अनजान खिलाड़ी

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: "टी20 फॉर्मेट में हमें..." सौरव गांगुली ने विश्व कप की शुरुआत से पहले टीम इंडिया को दी अहम सलाह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'युवराज' सेना के लिए सबसे बड़ा खतरा है विराट कोहली का दुश्मन, फाइनल में भारत-पाकिस्तान की टीम हुई आमने-सामने
Dinesh Karthik retirement:  बर्थडे के दिन 39 साल के दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का किया ऐलान, ऐसा रहा है करियर
Pakistan Champions beat West Indies Champions by 29 runs Shoaib Malik Shahid Afridi Sohail Tanvir Chris Gayle
Next Article
शोएब मलिक का पचासा, सोहेल तनवीर का W,W,W,W, फिर 'बूम बूम', धड़ाम हो गई 'यूनिवर्स बॉस' की टीम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;