विज्ञापन
This Article is From May 16, 2017

19 वर्षीय दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास, बनाया महिला वनडे क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

भारत की दीप्ति शर्मा ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए महिला वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली

19 वर्षीय दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास, बनाया महिला वनडे क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर
भारत की दीप्ति शर्मा ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए महिला वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर दिया. 19 वर्षीय दीप्ति ने ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के ख़िलाफ़ 188 रन बनाकर अंजाम दिया. यह अब तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का सबसे बड़ा निजी वनडे स्कोर है. साथ ही महिला क्रिकेट में यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक की दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी है. महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम दर्ज़ है, जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के ख़िलाफ़ 229 रन बनाए थे.

दीप्ति और पूनम राउत के बीच हुई पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी

दीप्ति के व्यक्तिगत रिकॉर्ड के अलावा इस मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हुआ. दीप्ति और उनकी सलामी जोड़ीदार पूनम राउत ने 320 रन जोड़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहले विकेट सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. महिला क्रिकेट में ये पहला मौका था जब किसी जोड़ी ने 300 का आंकड़ा छुआ या पार किया. पुरुष वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम है. श्रीलंका की इस जोड़ी ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की साझेदारी करी थी.
 
indian womens team pti

Photo Credit: PTI
 

महिला वनडे क्रिकेट में भारत का सर्वोच्च स्कोर

दीप्ति 12 रनों से दोहरा शतक लगाने से चूक गई. दीप्ति ने 160 गेंदों पर 27 चौके और 2 छक्कों की बदौलत 188 रनों की बेहतरीन पारी खेली. यह पहला ऐसा मौका है जब कोई भारतीय महिला बल्लेबाज ने 150 रन के स्कोर को पार करने में सफलता हासिल की है. वहीँ पूनम ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 116 गेंदों पर 11 चौकों के साथ 109 रनों की उम्दा पारी खेली. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 3 विकेट खोकर 358 रन बनाए. ये टीम इंडिया का वनडे में सर्वोच्च स्कोर है. पहली बार भारतीय टीम ने 300 रन के आंकड़े को पार किया है.  इसके जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 40 ओवर में 109 रन बनाकर ही सिमट गई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
19 वर्षीय दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास, बनाया महिला वनडे क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com