लाख टके का सवाल : यदि चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल INDvsPAK के बीच हुआ तो...

पाकिस्‍तान के फाइनल में पहुंचने के बाद एक बार फिर भारत और पाकिस्‍तान की चिर-परिचित प्रतिद्वंद्विता दोनों देशों के फैंस के बीच छाने लगी है.

लाख टके का सवाल : यदि चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल INDvsPAK के बीच हुआ तो...

लीग मैच में भारत ने पाकिस्‍तान को 124 रनों की करारी शिकस्‍त दी थी.(फाइल फोटो)

खास बातें

  • पहले सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान जीता
  • गुरुवार को भारत का मुकाबला बांग्‍लादेश से
  • 18 तारीख को होना है फाइनल

इस वक्‍त एशिया उपमहाद्वीप में क्रिकेट का बुखार पूरे शबाब पर है. चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्‍तान, इंग्‍लैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश कर चुका है और गुरुवार को दो एशियाई टीमों भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला होना है. इस मुकाबले में जो जीतेगा, वह पाकिस्‍तान से फाइनल में खेलेगा. पाकिस्‍तान के फाइनल में पहुंचने के बाद एक बार फिर भारत और पाकिस्‍तान की चिर-परिचित प्रतिद्वंद्विता दोनों देशों के फैंस के बीच छाने लगी है. दरअसल इन देशों के ज्‍यादातर क्रिकेट प्रेमी भारत और पाकिस्‍तान के बीच ही फाइनल मुकाबला देखने के ख्‍वाहिशमंद हैं. वैसे भी टीम इंडिया के फैंस ये मानकर चल रहे हैं कि बांग्‍लादेश को हराना भारत के लिए बहुत मुश्किल नहीं होना चाहिए.

आंकड़ों का खेल
वैसे इतिहास गवाह है कि आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबलों में भारत का ही पलड़ा भारी रहा है. इस टूर्नामेंट में भी लीग मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान को 124 रनों की करारी शिकस्‍त दी थी.

वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 में पाक का बुरा हाल
वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के हाथों हमेशा पाक को हार मिली है. टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से छह मैच खेले हैं और उसे सभी में हराया है. मतलब इसमें उसका स्कोर 6-0 है. टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो इसमें टीम इंडिया ने पाक के साथ चार मैच खेले हैं और चारों में हराया है. इनमें से एक मैच साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप का शामिल है, जो टाई हुआ था, लेकिन बॉल-आउट में भारत जीत गया था.

चैंपियंस ट्रॉफी में मुकाबला
अब यदि इन दोनों के बीच मुकाबला होगा, तो एक बार फिर दबाव झेल जाने वाली टीम मैच पर कब्जा करेगी. आईसीसी विश्व कप और टी20 को छोड़ दें तो पाकिस्तान का इस चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बराबरी का हो गया है. इस टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों ही टीमें कुल 4 बार भिड़ी हैं, जिनमें से दो बार पाकिस्तान को जीत मिली है और दो ही बार भारत ने उसको हराया है. सबसे पहले साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में पाक ने टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया था. इसके बाद साल 2009 में पाकिस्तान ने भारत को सेंचुरियन में खेले गए मैच में 54 रन से हराया था. हालांकि टीम इंडिया ने साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में और फिर इस बार के टूर्नामेंट में हाल ही में 4 जून को पाक को हराया है. मतलब चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों के बीच जीत-हार का रिकॉर्ड 2-2 है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com