यह ख़बर 02 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

200वां टेस्ट खेलने के बाद सचिन कर सकते हैं संन्यास का ऐलान

खास बातें

  • कोलकाता में बीसीसीआई की हुई बैठक में साफ हो गया कि सचिन तेंदुलकर भारत में ही अपना 200वां टेस्ट मैच खेलेंगे और मुमकिन है कि सचिन अपना 200वां टेस्ट खेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लें।
कोलकाता:

कोलकाता में बीसीसीआई की हुई बैठक में साफ हो गया कि सचिन तेंदुलकर भारत में ही अपना 200वां टेस्ट मैच खेलेंगे और मुमकिन है कि सचिन अपना 200वां टेस्ट खेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लें।

बोर्ड ने वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड को भारत आने का न्योता भी दे दिया है और मीटिंग में द.अफ्रीका के दौरे का कोई जिक्र नहीं किया। हारुन लोगर्ट के अफ्रीकी बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद से बीसीसीआई द. अफ्रीकी दौरे को लेकर टालमटोल कर रहा है।

वेस्टइंडीज को दो टेस्ट मैचों और पांच एक दिवसीय शृंखला के लिए आमंत्रित करने का फैसला रविवार को बोर्ड की कार्यकारिणी बैठक में लिया गया।

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा,  हमने इस संबंध में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड को एक प्रस्ताव भेज दिया है। हमें शृंखला के लिए कार्यक्रम बनाने के लिए उम्मीद है।’ वेस्टइंडीज के खिलाफ शृंखला से तेंदुलकर को घरेलू दर्शकों के सामने 200वां टेस्ट खेलने की ऐतिहासिक उपलब्धि पूरा करने का मौका मिलेगा।

दो टेस्ट मैचों के लिए मुंबई और कोलकाता के स्थल होने की संभावना है लेकिन अंतिम फैसला बीसीसीआई की दौरा एवं कार्यक्रम समिति द्वारा ही लिया जाएगा।

इससे अटकलें भी शुरू हो गई हैं कि तेंदुलकर इस शृंखला के बाद खेल से संन्यास ले सकते हैं। इस चैम्पियन बल्लेबाज ने अभी तक 198 टेस्ट मैचों में 53.86 के औसत से 15,837 रन जुटाए हैं। वह पांच दिवसीय प्रारूप में 51 सैकड़े जमा चुके हैं।

तेंदुलकर वन-डे और ट्वेंटी-20 से संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने 463 वनडे मैचों में 44.83 के औसत से 18,426 रन बनाए हैं, जिसमें 49 शतक भी शामिल हैं। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि कार्यकारिणी समिति ने दक्षिण अफ्रीका शृंखला पर कोई चर्चा नहीं की जिसके कार्यक्रम को भारत को अंतिम रूप देना है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम को भारत ने खारिज कर दिया था।

अधिकारी ने कहा कि चेन्नई में 29 सितंबर को होने वाली बीसीसीआई की आम सालाना बैठक की अध्यक्ष एन श्रीनिवासन करेंगे जिन्हें आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण के बाद बोर्ड अध्यक्ष पद की जिम्मेदारियों से अलग हटना पड़ा था। अंतरिम अध्यक्ष जगमोहन डालमिया इस आम सालाना बैठक तक दिन प्रतिदिन की गतिविधियों की देख-रेख करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने यह भी कहा कि बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति दिल्ली में 13 सितंबर को बैठक करेगी, जिसमें स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण पर बोर्ड की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के अध्यक्ष रवि सावंत की रिपोर्ट पर चर्चा की जाएगी।